fbpx

बीसीसीआई की हाई प्रोफाइल रिव्यू मीटिंग, जो नवंबर में टी20 विश्व कप से भारत के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद से टल रही थी- अब इतनी तेजी से हुई कि नए साल की पहली सुबह ही बीसीसीआई सचिव जय शाह, अध्यक्ष रोजर बिन्नी, कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़, एनसीए चीफ वीवीएस लक्ष्मण और पिछली सेलेक्शन कमेटी के चीफ चेतन शर्मा इकट्ठे हो गए। बाकी सब नाम तो ठीक हैं पर चेतन शर्मा क्यों बुलाए गए जबकि उनके सिलेक्शन पैनल को तो ‘सैक’ किया जा चुका है? वैसे ये सवाल पूछा नहीं जाना चाहिए क्योंकि अगर इस ‘सैक’ के बावजूद उनका पैनल टीम चुन सकता है तो मीटिंग में क्यों हिस्सा नहीं ले सकते? रिकॉर्ड के लिए- पिछले पैनल से, न सिर्फ चेतन शर्मा, हरविंदर सिंह ने भी नए पैनल में ड्यूटी के लिए फिर से अप्लाई किया है।

मीटिंग के दौरान, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ-साथ खिलाड़ियों के उपलब्ध रहने, वर्कलोड मैनेजमेंट और फिटनेस पैरामीटर पर विस्तार से चर्चा की गई। दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेटरों की फिटनेस को चिंता में बदल दिया है। ये दोनों लंबे समय से टीम बाहर हैं।

ऑफिशियल तौर पर तो बीसीसीआई ने तो यही कहा कि यह बहुत रचनात्मक और उपयोगी मीटिंग थी जहां पिछले प्रदर्शन का रिव्यू किया और विश्व कप एवं  विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) समेत आगे के इवेंट के लिए रोडमैप बनाया। कहा-  इंटरनेशनल क्रिकेट सबसे ख़ास है पर आईपीएल को कमजोर नहीं होने देंगे। अब भी तो यही है पर किसी से भी पूछ लीजिए तो जवाब होगा कि आईपीएल आते ही पता नहीं क्या हो जाता है कि सब फिट हो जाते हैं !

1 जनवरी की सुबह ही इन सब का इकट्ठे होना इस बात का सबूत है कि इस साल टीम का रिकॉर्ड सुधारना इस समय सबसे बड़ा लक्ष्य है। पिछले साल एशिया कप और टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में नाकामी और ऑस्ट्रेलिया में सेमीफाइनल में इंग्लैंड से 10 विकेट की हार को बड़ी गंभीरता से लिया जा रहा है और थिंक टैंक की चाह है- ऐसा फिर से न हो, खास तौर पर तब जबकि 50 ओवर विश्व कप की इस साल मेजबानी भारत कर रहा है। तो देखिए क्या खास तय हुआ : 

  • टीम इंडिया में चयन के लिए यो-यो फिटनेस टेस्ट क्लीयर करना जरूरी यानि कि यो-यो (एरोबिक फिटनेस टेस्ट) की वापसी। जब  विराट कोहली कप्तान थे तो इसे शुरू किया था पर बाद में ढील दे दी।
  • डेक्सा (बोन स्कैन टेस्ट) क्लीयर करना भी जरूरी।  आज के समय में यो-यो और डेक्सा स्केन कोई बहुत अनोखी जरूरत नहीं- ये वह युग है जहां स्पोर्ट्स साइंस हर आधुनिक खेल की रीढ़ है और यो-यो तो महज धीरज (endurance) को मापने की बुनियादी शुरुआत है।
  • जो नई टेलेंट सिर्फ आईपीएल खेलने लिए ही ‘तैयार’ हो रही है और जिनके लिए क्रिकेट का मतलब महज आईपीएल है- वे अब टीम इंडिया में तभी आ सकेंगे जब घरेलू लाल गेंद क्रिकेट भी खेलेंगे। कितनी- इसका कोई जवाब नहीं। 
  • जिन खिलाड़ियों पर, आगे खेलने के लिए नजर है- एनसीए, अब ऐसे खिलाड़ियों के आईपीएल 2023 में खेलने पर निगरानी के लिए, फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर काम करेगा। बढ़ती इंजरी को देखते हुए, बीसीसीआई ने एनसीए को आईपीएल 2023 के दौरान इन खिलाड़ियों की फिटनेस पर नजर रखने और वर्कलोड मैनेज करने के लिए  फ्रेंचाइजी के साथ काम करने का निर्देश दिया है। इसका मतलब है- रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या जैसों पर नजर रहेगी।
  • अक्टूबर के विश्व कप 2023 के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया पर इन के नाम अभी नहीं बताए हैं।

इस समय सबसे बड़ी मुश्किल है टॉप खिलाड़ियों को फिट रखना। टीम रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह की एक्शन में गैर-मौजूदगी महसूस कर रही है। कप्तान रोहित शर्मा, दक्षिण अफ्रीका टूर और इंग्लैंड में 5वें टेस्ट में नहीं खेल पाए तथा दीपक चाहर, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद शमी और केएल राहुल भी अक्सर इंजरी लिस्ट में रहे हैं।

अब सवाल ये है कि जब आईपीएल टीम इन टॉप खिलाड़ियों के खेलने पर पैसा खर्च कर रही हैं तो वे क्यों इन्हें मैचों में न खिलाने की बात मानेंगे? इन जैसे स्टार को 8-10 मैच के लिए करोड़ों नहीं दे रहे (कॉन्ट्रैक्ट : जडेजा को सीएसके से 16 करोड़ रुपये और हार्दिक पांड्या को गुजरात टाइटन्स से 15 करोड़ रुपये)। 2023 बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी, एशिया कप और 50 ओवर विश्व कप का साल है- एक्शन से भरपूर। आईपीएल, अप्रैल से मई तक इनके बीच सैंडविच और इसी में लापरवाही हो जाती है और कीमत टीम इंडिया चुकाती है।

ढेरों सवाल हैं जो इस मीटिंग में चर्चा में आए ही नहीं। बड़ा शोर मचाया एक साथ दो टीम बनाने की टेलेंट का पर वास्तव में इतना बड़ा पूल सेलेक्टर्स के लिए उलझन बन गया। इस लिहाज से 20 को शॉर्टलिस्ट करना अच्छा संकेत है। यहां तक कि कम से कम भारतीय सेलेक्टर तो अभी तक टी20 और ओडी का फर्क नहीं समझ पाए हैं- इसीलिए टी20 को भी ओडी की स्टाइल में खेलने वाले चुन रहे हैं। उन्हें कौन बताएगा? टीम थिंक-टैंक को अलग-अलग स्थितियों को पहचान कर सही टीम चुनना कौन बताएगा? 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *