fbpx

मैचों के नतीजे का रिकॉर्ड चाहे जो हो- ये सच है कि इन दिनों किसी भी क्रिकेटर के लिए टीम इंडिया में जगह बनाना सबसे मुश्किल काम है। अगर रोहित शर्मा फिट होते तो क्या ईशान किशन को चटोग्राम में तीसरे और आख़िरी वनडे में बांग्लादेश के विरुद्ध खेलने का मौका मिलता? ईशान ने इस मौके का पूरा फायदा उठाया और  शानदार 210 रन बना दिए।  ओपनर की एक जगह की रेस में हैं ईशान किशन और अपने बैट से बात करना चाहते हैं। नजर में है भारत में, अगले साल होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए, भारत की टीम में जगह। क्या 210 का ये स्कोर इस नजरिए से ईशान किशन की मदद करेगा?

ईशान किशन की इस रिकॉर्ड पारी के बारे में बहुत कुछ लिखा जा रहा है और उनके ढेरों  रिकॉर्ड की चर्चा हो रही है। इस रिकॉर्ड पारी की चर्चा दो अलग नजरिए से करते हैं।

पहला : क्या इस रिकॉर्ड पारी के बाद ईशान का ओपनर के तौर पर टीम इंडिया में खेलना पक्का हो गया? सीनियर सेलेक्शन कमेटी पिछले लगभग 18 महीने से जिस तरह के फैसले ले रही है- अगर नई सेलेक्शन कमेटी उसी ढर्रे पर चली तो इस 200 का ईशान को भी उतना ही फायदा मिलेगा जितना टेस्ट में 300 बनाने पर करुण नायर को मिला। टीम इंडिया की बात छोड़िए- उनका तो अपने राज्य की टीम में खेलना भी पक्का नहीं हुआ और टीम में जगह की तलाश में उनकी बैटिंग टेलेंट कहां चली गई- पता ही नहीं चला। सबसे जरूरी है ऐसे लगातार स्कोर जो टीम इंडिया में जगह पक्की करें- उसके बाद अगर 200 बना तो बोनस।

दूसरा : एक ख़ास रिकॉर्ड जो ईशान किशन ने नहीं बनाया। ये भी गारंटी के साथ नहीं कह सकते कि वह रिकॉर्ड बनाने का मौका ईशान किशन को फिर से मिलेगा- इसलिए जो मौका मिला था, उसका फायदा उठाना चाहिए था। ये ईशान किशन की आलोचना नहीं है- जो रिकॉर्ड नहीं बनाया, उस पर कसक है।  वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाना ही बहुत बड़ी चुनौती था। सईद अनवर, गेरी कर्स्टन और कपिल देव जैसे बल्लेबाज अपनी बेहतरीन बेटिंग के बावजूद 200 नहीं बना पाए। समय के साथ, बैरियर टूटा और अब 200 का स्कोर बन रहा है और वह रिकॉर्ड नहीं रहा जो हासिल न किया जा सकता हो।

किशन ने खुद कहा- अगर वह खेलते रहते तो 300 रन बना सकते थे।अपनी रिकॉर्ड पारी के बाद उनकी स्टटेमेंट थी- ‘विकेट बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छा था। मेरा इरादा बिल्कुल साफ़ था- अगर गेंद मेरे पास आए तो मैं उसे खेलूंगा। अभी भी महसूस होता है कि जब मैं आउट हुआ तो 15 ओवर बाकी थे। 300 रन भी बना सकता था।’ क्या वास्तव में वे 300 रन बना सकते  थे?

रोहित शर्मा ने जब वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 200, दो बार पूरे किए तो दोनों मौके पर रिकॉर्ड बना 50वें ओवर में (49.1 और 49.3 ओवर)। तब 200 बन गए- यही बहुत था तो 300 की बात कौन करता? इसी तरह से सचिन तेंदुलकर ने भी 200 पूरे किए 50वें ओवर में और रोहित वाली बात उन पर भी लागू हो जाती है।

मार्टिन गप्टिल ने 48, फखर ज़मान ने 47 और रोहित शर्मा एवं क्रिस गेल ने 46वें ओवर में 200 पूरे किए- तब भी 300 की बात करने का कोई मतलब नहीं बनता था। वीरेंद्र सहवाग ने अपने 200 पूरे किए 44 वें ओवर में- वे अगर तब 219 पर आउट न होते तो 300 का स्कोर बना सकते थे। उन के पास मौका था पर सहवाग ने किसी भी रिकॉर्ड की चिंता कब की? अगर वे सचिन के साथ खेलते हुए रिकॉर्ड बनाना भी सीख लेते तो शायद आज उनका करियर रिकॉर्ड कुछ और ही होता।

ईशान इन सब से तेज थे। 200  पूरे किए 126 गेंद में और वह पारी के 35 वें ओवर की आख़िरी गेंद थी। सहवाग ने 43.3 ओवर में 2011 के इंदौर वनडे में रिकॉर्ड बनाया था। जब ईशान ने 150 पूरे किए तो टीम इंडिया 27.3 ओवर खेल चुकी थी। ईशान ने बाद में सबसे तेज 200 का रिकॉर्ड तो बना दिया पर सबसे तेज 150 उनके नहीं हैं। ये रिकॉर्ड शेन वॉटसन का है-  बांग्लादेश के विरुद्ध 185* रन की पारी के दौरान सिर्फ 23.2 ओवर में 150 रन पूरे किए थे। वे लेकिन 200 भी नहीं बना पाए तो 300 की क्या बात करें?

दूसरी तरफ, तब तक किशन अच्छी तरह से सेट हो चुके थे और ‘गेंद फुटबॉल की तरह दिख रही थी’ वाली कहावत उन पर लागू होती है। ईशान ने खुद कहा कि अगले 100 रन के लिए उन्हें पारी में बची 90 में से 45 गेंद की जरूरत थी। 200 के बाद, अगली 5 गेंद पर ईशान ने 10 रन बनाए और कहीं भी ऐसा संकेत नहीं था कि वे थक गए हैं या कोई तकलीफ है यानि कि अपने 300 बनाने का पूरा मौका था।

अब सब जानते हैं कि स्कोर 210 ही रहा। अब अगली बार कब कोई बल्लेबाज 300 बनाने के करीब पहुंचेगा- कोई नहीं जानता। ईशान ने इस दौरान वनडे इंटरनेशनल में पांचवां सबसे बड़ा स्कोर बनाया और  क्रिस गेल के सबसे तेज 200 के रिकॉर्ड को तोड़ा। अपने पहले 100 को 200 में बदलने वाले वनडे इतिहास के पहले खिलाड़ी हैं। 
लाइन में शुभमन गिल भी हैं तो ईशान को ये 200 रन कितना फायदा देंगे?

 – चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *