fbpx

पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की अपने ऑफिशियल घर- 10 डाउनिंग स्ट्रीट में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ, क्रिकेट खेलने की वीडियो खूब वायरल हुई।  वीडियो में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को दिखाया है और  सुनक बैटिंग के साथ-साथ बॉलिंग भी करते नजर आ रहे हैं। ये ऑफिशियल तौर पर रिलीज वीडियो है – इसे पीएम के लिए एक सीनियर  वीडियोग्राफर लुका बोफा ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर शेयर किया और 10 डाउनिंग स्ट्रीट में शूट किया। जब पीएम ने बल्लेबाजी की तो सैम कुरेन और क्रिस जॉर्डन जैसे खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की। कप्तान जोस बटलर के साथ सैम क्यूरन, कोच मैथ्यू मॉट और अन्य कई खिलाड़ी भी देखे गए। साथ-साथ ईसीबी  स्टॉफ और कई स्कूली बच्चों (जो एसीई क्रिकेट प्रोग्राम के तहत आए) ने भी इस प्रोग्राम में हिस्सा लिया।    
सबसे ख़ास बात ये कि सुनक की बल्लेबाजी टेलेंट ने सभी को प्रभावित किया और ऐसा लगता है कि वे अच्छे स्तर तक क्रिकेट खेले हैं पर इसकी कोई ज्यादा चर्चा नहीं होती। किसी भी पीएम का अपने देश की क्रिकेट टीम से मिलना कोई सनसनीखेज या ख़ास खबर नहीं है पर ऐसे मौकों पर पीएम या अन्य बड़े ओहदे वाले हाथ मिलाते हैं, बात-चीत करते हैं-  क्रिकेट नहीं खेलते। संयोग से इस वीडियो के समय तक 2023 इंग्लिश क्रिकेट सीजन शुरू होने का चर्चा शुरु हो चुकी थी- इसलिए माहौल में क्रिकेट तो थी। पीएम ने कहा-  टीम की सफलता,  बच्चों को और बेहतर क्रिकेट के लिए प्रेरित करेगी। इंग्लैंड इस साल स्कूल स्पोर्ट्स पर £600 मिलियन जैसी बड़ी रकम खर्च कर रहा है।

जब एक ही फ्रेम में ब्रिटिश पीएम और इंग्लैंड के  क्रिकेटरों की बात कर रहे हैं तो एक बड़ी मजेदार बात ये सामने आई कि इस समय ब्रिटैन में पीएम ऐसा जो देखने में क्रिकेटरों की उम्र जैसा ही लग रहा हो !  सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर में हुआ था और सच ये है कि जो इंग्लिश टीम डाउनिंग स्ट्रीट में थी- उसके सब खिलाड़ी उनसे छोटे हैं। अगर दायरा सिर्फ इस टी20 टीम तक न रखें तो नोट कीजिए- जिमी एंडरसन और उनकी उम्र में कोई बहुत ज्यादा फर्क नहीं है।

इतिहास ये बताता है कि इंग्लैंड के पास कभी भी कोई ऐसा एक्टिव  टेस्ट खिलाड़ी नहीं रहा जो यूके के पीएम से बड़ा हो पर  जिमी एंडरसन की चर्चा जरूरी है – वे ऋषि सुनक से बस लगभग दो ही साल छोटे हैं। एंडरसन का जन्म 30 जुलाई 1982 को हुआ। एंडरसन ने 2003 में अपना टेस्ट डेब्यू किया और उससे भी पहले  2002 में वनडे इंटरनेशनल टीम के लिए खेलना शुरु कर दिया था।  इस नाते इंटरनेशनल क्रिकेट में  ये उनका तीसरा दशक है।  कई ब्रिटिश पीएम बदल गए उनके सामने।

और कुछ नाम की चर्चा करें तो पहला नाम डब्लू जी ग्रेस का याद आता है।  उनके जो भी फोटो आम तौर पर प्रचलित हैं उनमें वे बड़ी उम्र के खिलाड़ी ही नजर आते हैं पर जिस चर्चा को हम यहां ले रहे हैं- उसके दायरे में देखें तो  वे अर्ल ऑफ रोजबेरी से एक साल छोटे थे।  इतना ही नहीं, ग्रेस उस  1894-95 एशेज में भी खेले, जो रोजबेरी के ऑफिस में होने के दौरान का एकमात्र टेस्ट था।डब्ल्यूजी ग्रेस ने अपना आखिरी टेस्ट 1899 में खेला और तब वे उन एजे बालफोर से 7 दिन बड़े थे जो ट्रेजरी के पहले लॉर्ड और हाउस ऑफ कॉमन्स के लीडर  थे पर वास्तव में , बालफोर के ‘अंकल बॉब’ (लॉर्ड सैलिसबरी)  पीएम थे।

दो और बुजुर्ग क्रिकेटर – विल्फ्रेड रोड्स और जॉर्ज गन ने अपनी उम्र के 50 के दशक में भी टेस्ट खेले।  जिस समय इनका करियर खत्म हुआ, पीएम थे रामसे मैकडोनाल्ड जो उनसे एक दशक से भी बड़ी उम्र के थे। इंग्लैंड से एक और मजेदार मिसाल पीएम टोनी ब्लेयर और ग्राहम  गूच की है। टोनी  कुछ ही महीने बड़े थे  गूच से पर संयोग से गूच दो साल पहले ही टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हो गए थे। सरकार के सबसे कम उम्र में चुने हेड के तौर पर  जैसिंडा अर्डर्न का नाम लिया जाता है। मजे की बात ये है कि जब वे ऑफिस में थीं तो उस दौरान न्यूजीलैंड टीम में कोई भी खिलाड़ी उनसे बड़ा नहीं था-  सबसे करीबी रॉस टेलर थे, जो उनसे लगभग चार साल छोटे थे। भारत में भी कोई मिसाल नहीं मिलती- सबसे करीबी सुनील गावस्कर हैं जो राजीव गांधी से सिर्फ पांच साल छोटे थे।

दक्षिण अफ्रीका से भी कोई करीब भी नहीं-  बड़ी उम्र के  पुराने टेस्ट खिलाड़ियों की कमी से ज्यादा युवा पीएम/हैड की कमी इसके लिए जिम्मेदार है। इसी तरह ज़िम्बाब्वे के लिए- जॉन ट्रैकोस हाल के सालों के सबसे बड़ी उम्र के टेस्ट खिलाड़ी थे- तब भी रॉबर्ट मुगाबे से 20 साल छोटे थे।

इसका मतलब ये नहीं कि दुनिया में पीएम की उम्र, उस समय  के टेस्ट क्रिकेटर से छोटी होने की कोई मिसाल नहीं।  जब डॉन ब्लैकी ने अपने तीन टेस्ट खेले, तो ऑस्ट्रेलिया के पीएम एसएम ब्रूस थे और वे  ब्लैकी से एक साल छोटे थे। पाकिस्तान में भी ऐसी  दो मिसाल हैं।  क्रिकेटर  मीरन बख्श,  उम्र में मोहम्मद अली बोगरा से दो साल बड़े थे। सबसे मजेदार मिसाल इमरान खान की है- जब वे क्रिकेटर थे तो उस समय की बात कर रहे हैं और वे बेनजीर भुट्टो से लगभग आठ महीने बड़े थे। उम्र की लगभग बराबरी भी उन कुछ वजह में से एक थी कि क्रिकेटर इमरान खान के लिंक -अप में बेनजीर भुट्टो का नाम भी लिखा गया। नोट कीजिए- यहां इमरान खान का जिक्र सिर्फ एक खिलाड़ी के तौर पर कर रहे हैं,  न कि पीएम के तौर पर।

अब जबकि क्रिकेट और राजनीति की बात चल ही रही है तो एक भारत में एक नया लिंक पिछले दिनों सामने आया। जिन क्रिकेटरों के राजनीति में जाने का जिक्र होता है उनमें आंध्र प्रदेश के भूतपूर्व सीएम किरण कुमार रेड्डी  का नाम कोई नहीं लिखता। 1978-79 के दौरान कूच बेहार ट्रॉफी  में किरण कुमार रेड्डी और नवजोत सिंह सिद्धू एक दूसरे के विरुद्ध खेले थे। सालों बाद दोनों राजनीति में शामिल हुए। नवजोत सिद्धू टेस्ट क्रिकेटर थे इसलिए ज्यादा मशहूर हुए। संयोग देखिए- कुछ साल पहले सिद्धू बीजेपी से कांग्रेस में चले गए और किरण कुमार रेड्डी अब 2023 में कांग्रेस से बीजेपी में चले गए हैं।

इस बीच नवजोत सिद्धू जेल से बाहर आ चुके हैं। अब क्रिकेट ज्यादा होगी या राजनीति?

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *