fbpx

 अब सब जानते हैं कि आईपीएल टीम मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की सभी 6 टी20 फ्रेंचाइजी खरीद ली हैं। मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स नई टीमों की खरीद की रेस में सबसे आगे रहे- दुनिया भर से 29 से ज्यादा कॉरपोरेट के मुकाबले में। देखिए किसने कौन सी टीम ली :

  • मुंबई इंडियंस के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड- न्यूलैंड्स स्थित केप टाउन फ्रैंचाइज़ी 
  • लखनऊ सुपर जायंट्स के आरपी संजीव गोयनका ग्रुप- किंग्समीड स्थित डरबन टीम 
  • सनराइजर्स हैदराबाद के मालिक सन टीवी नेटवर्क लिमिटेड- सेंट जॉर्ज पार्क टीम 
  • चेन्नई सुपर किंग्स क्रिकेट लिमिटेड- जोहान्सबर्ग में वांडरर्स फ्रेंचाइजी 
  • रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप (राजस्थान रॉयल्स)- बोलैंड पार्क में पार्ल फ्रेंचाइजी 
  • जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स, दिल्ली कैपिटल्स के 50% मालिक- प्रिटोरिया में सुपरस्पोर्ट पार्क 

और कुछ ख़ास बातें :टूर्नामेंट के चीफ: ग्रीम स्मिथ (ऐसा माना जा रहा है कि कामयाब आईपीएल टीमों ने उन्हें चीफ बनाने पर जोर दिया था)। टूर्नामेंट कब खेलेंगे : जनवरी-फरवरी 2023 में ये टूर्नामेंट, क्रिकेट साउथ अफ्रीका की अपनी टॉप ग्लोबल फ्रैंचाइज़ी टी20 लीग बनाने की तीसरी कोशिश (इससे पहले : 2017 में ग्लोबल लीग और मजांसी सुपर लीग- इसके ब्रॉडकास्ट अधिकार तीन साल तक नहीं बेच सके) है और वे इसे कामयाब बनाने के लिए किस कदर बेताब हैं- इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों के लिए कैलेंडर में इसके लिए विंडो बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया में वनडे इंटरनेशनल सीरीज तक रद्द कर दी- भले ही इसकी कीमत के तौर पर उनका 2023 में 50-ओवर वर्ल्ड कप में खेलना दांव पर लग गया है। क्रिकेट की दुनिया इस लीग को मिनी-आईपीएल का नाम दे रही है और वे गलत नहीं। क्या सिर्फ आईपीएल टीम मालिकों का पैसा जीता? ऑफिशियल तौर पर, ये नहीं बताया गया कि कौन सी टीम, किस कीमत पर बिकी पर दक्षिण अफ्रीका मीडिया की ख़बरों के हिसाब से अनुमान ये है कि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे बड़ी बोली लगाई- 250 करोड़ रुपए के करीब। आईपीएल मॉडल की तरह से यहां भी हर फ्रेंचाइजी को टीम की कीमत, 10 साल में देनी है।

अब बात आती है असली चुनौती की। लीग वास्तव में, तभी कामयाब होगी जब टॉप इंटरनेशनल खिलाड़ी इसमें खेलने आएंगे और ग्रीम स्मिथ का दावा है कि कि कई टॉप खिलाड़ियों के साथ इस बारे में बात हो चुकी है। संयोग से उन्हीं दिनों में इसका टकराव होगा यूएई में खेली जाने वाली एक और लीग से- यूएई लीग अगले साल 6 जनवरी से 12 फरवरी तक। दोनों लीग खिलाड़ियों को बुक करने की रेस में हैं पर अभी अपने-अपने पूरे कार्ड नहीं खोल रहे। मीडिया में अटकलों का बाजार गर्म है- जोस बटलर और लियाम लिविंगस्टोन अगर सीएसए लीग में खेलने के इच्छुक तो मोईन अली यूएई लीग में खेलने के लिए राजी। सबसे बड़े टी20 स्टार में से एक फाफ डु प्लेसिस, जो अब फ्री एजेंट हैं, दक्षिण अफ्रीका में रहेंगे और ड्वेन ब्रावो भी वहां होंगे लेकिन वेस्टइंडीज के कई और खिलाड़ी यूएई जा रहे हैं।दक्षिण अफ्रीका में, क्रिकेट के लिए इस लीग की कामयाबी को बड़ा जरूरी माना जा रहा है- इसीलिए बोर्ड विंडो बनाने के लिए नए साल के टेस्ट के बाद दक्षिण अफ्रीका में किसी इंटरनेशनल क्रिकेट का आयोजन नहीं करेगा।

अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि टीम कैसे बनेंगी- नीलामी या ड्राफ्ट से?एक और सवाल- क्या बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को लीग में हिस्सा लेने की इजाजत देगा? अब तक बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों को आईपीएल ब्रांड की हिफाजत के लिए किसी और टी 20 लीग में हिस्सा नहीं लेने दिया है। मजे की बात है आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगाया। देखिए :रेड चिलीज एंटरटेनमेंट- कोलकाता नाइट राइडर्स, कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, यूएई की टी20 लीग- इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) में भी एक टीम।केपीएच ड्रीम क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड- पंजाब किंग्स, सेंट लूसिया किंग्स। रॉयल्स स्पोर्ट्स ग्रुप- राजस्थान रॉयल्स, बारबाडोस।रिलायंस स्ट्रेटेजिक बिजनेस वेंचर्स लिमिटेड- मुंबई इंडियंस, यूएई की टी20 लीग- इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) में भी एक टीम, यूएसए में- मेजर लीग क्रिकेट के फाउंडर में से एक (2023 से शुरू होने वाली फ्रेंचाइजी टी20 लीग)।जीएमआर ग्रुप- दिल्ली कैपिटल (50%),यूएई की टी20 लीग- इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी20) में भी एक टीम।इस लीग की कामयाबी की उम्मीद की एक वजह ये भी है कि मशहूर ब्रॉडकास्टर सुपरस्पोर्ट को शुरू से ही लीग पैकेज में इक्विटी पार्टनर बना दिया। कानूनी अड़चनें अब भी आ रही हैं पर इस बार इरादा पक्का है।

  –  चरनपाल सिंह सोबती

One thought on “आईपीएल के बढ़ते ग्लोबल फुटप्रिंट और क्रिकेट की दुनिया परेशान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *