fbpx

20 दिसंबर 2022 की तारीख नजदीक आ रही है। ये तारीख, भारत में, जिस व्यक्ति के लिए सबसे ख़ास है वे हैं मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी। वजह- बीसीसीआई के एथिक्स ऑफिसर (विनीत सरन) ने 21 नवंबर 2022 को उन्हें नोटिस दिया कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का, शिकायतकर्ता, संजीव गुप्ता के इस आरोप पर कि उनकी बहू (बेटे की पत्नी) मयंती लेंगर, उन स्टार स्पोर्ट्स के लिए काम करती हैं जो बीसीसीआई के होम सीज़न के ऑफिशियल मीडिया ब्रॉडकास्टर हैं। इस नोटिस का जवाब 20 दिसंबर 2022 तक देना है।

मयंती तो पिछले कई साल से स्टार स्पोर्ट्स के लिए काम कर रही हैं पर अब इसे कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का नाम दिया गया क्योंकि वर्ल्ड कप विजेता रोजर बिन्नी इस साल अक्टूबर में, सौरव गांगुली की जगह बीसीसीआई के 36वें अध्यक्ष बने थे। सीधी सी बात है कि ये कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट तो तब है अगर रोजर बिन्नी के बीसीसीआई में आने के बाद मयंती को ये कॉन्ट्रैक्ट मिला हो। अगर ये कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट है तो रोजर बिन्नी को कर्नाटक स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष बनने पर भी नोटिस दिया जाना चाहिए था- ये राज्य क्रिकेट एसोसिएशन भी तो सीधे बीसीसीआई से जुड़ी है। अब शिकायत हुई क्योंकि अब बिन्नी कहीं बड़ी पोस्ट पर हैं और शिकायत को अब जो चर्चा मिली- पहले न मिलती।

स्टार स्पोर्ट्स के साथ, मयंती एंकर के तौर पर कई साल से एक लोकप्रिय चेहरा हैं पर उनके इस ब्रॉडकास्टिंग रोल ने, स्टुअर्ट बिन्नी से शादी की वजह से, उनके ससुर सीनियर बिन्नी को झटका दे दिया। तो क्या मयंती अपना ब्रॉडकास्टिंग करियर छोड़ देंगी? अगर वे ऐसा करेंगी तो गलत करेंगी क्योंकि इस तरह की शिकायत का कोई अस्तित्व नहीं है और कहीं से भी रोजर बिन्नी के, उन्हें अपनी पोस्ट का फायदा पहुंचाने वाली बात नजर नहीं आती।

ये मामला ठीक वैसा ही है जैसा कुछ दिन पहले मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के चुनाव के दौरान देखने को मिला था। संदीप पाटिल ने अध्यक्ष का चुनाव लड़ा और उनकी कनफ्लिक्ट ऑफ़ इंटरेस्ट की शिकायत हुई। आरोप- उनके बेटे की पत्नी यानि कि सना पाटिल, उन क्रिकेटर सलिल अंकोला की बेटी हैं, जो मुंबई सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष हैं। ये जानते हुए भी कि इस रिश्ते से कोई फर्क नहीं पड़ना, फिजूल में दबाव बनाया। ये शिकायत ख़ारिज हो गई थी।

जिस बीसीसीआई में सौरव गांगुली को एक बार भी कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का नोटिस नहीं दिया गया, वहां अब एक बेबुनियाद केस में रोजर बिन्नी को नोटिस दे दिया। गांगुली- उस एजुकेशन कोचिंग मैनेजमेंट कंपनी क्लासप्लस को प्रमोट करते रहे जिसका सीधे टीम इंडिया के स्पांसर बायजू के साथ बिजनेस में टकराव था, उस फैंटेसी गेमिंग कंपनी My11Circle को प्रमोट करते रहे जिसका सीधे आईपीएल 2020 के टाइटल स्पॉन्सर, Dream11 से बिजनेस में टकराव था।

गांगुली सिर्फ 2021 में एटीके मोहन बागान (आईएसएल टीम) में डायरेक्टर होने पर फंसे और इस्तीफा देना पड़ा क्योंकि उसमें उनके पार्टनर आरपी संजीव गोयनका ग्रुप,ने 7,090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड रकम पर लखनऊ आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए बोली जीती। गांगुली पर 2019 में बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष, एक टीवी कमेंटेटर और दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल फ्रेंचाइजी के कंसलटेंट की भूमिकाओं के कारण भी कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का आरोप लगा था।

इसलिए इसकी बहुत कम संभावना है कि रोजर बिन्नी या मयंती लैंगर में से किसी को भी अपना-अपना काम छोड़ना पड़े। अरे! रोजर बिनी पर तो तब कोई आरोप नहीं लगा था जब वे भारत की सीनियर सेलेक्शन कमेटी में थे और उनके बेटे स्टुअर्ट को टीम इंडिया के लिए चुना था। जब स्टुअर्ट के नाम पर चर्चा हुई- वे मीटिंग से बाहर चले गए थे।

आईपीएल/टीम इंडिया स्टार और टेलीविजन इंडस्ट्री के बीच का पर्दा लगातार पतला होता जा रहा है।

  • जसप्रीत बुमराह की पत्नी संजना गणेशन सेलिब्रिटी एंकर हैं। संजना ने जसप्रीत से मिलने से पहले स्टार स्पोर्ट्स के एंकर के तौर पर टीवी शो में आना शुरू कर दिया था- 2021 में शादी की।
  • ली फर्लांग और शेन वॉटसन ऑस्ट्रेलियाई एंटरटेनमेंट और क्रिकेट के सबसे मशहूर पेयर में से एक हैं।
  • बेन कटिंग और एरिन हॉलैंड अक्सर एक ही स्क्रीन पर नजर आते हैं- पूर्व मिस वर्ल्ड ऑस्ट्रेलिया, एरिन पीएसएल और बीबीएल के दौरान प्री और पोस्ट मैच शो होस्ट करती हैं और बेन इंटरनेशनल क्रिकेटर रहे हैं।
  • लॉरा मैकगोल्ड्रिक, न्यूजीलैंड के क्रिकेटर मार्टिन गप्टिल की पत्नी हैं- रेडियो होस्ट, न्यूज़ होस्ट, स्पोर्ट्स रिपोर्टर और स्काई स्पोर्ट्स न्यूजीलैंड पर एंकर।

इनमें से किसी पर कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट का आरोप नहीं लगा। असल में कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट को बीसीसीआई में जिस तरह लिया जा रहा है- वह एक तमाशा ज्यादा बन गया है। ये कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट लिखा उन जज महोदय ने जो शायद लॉ तो जानते हैं- क्रिकेट नहीं। मयंती लंबे समय से इस काम में हैं तो उसे जारी क्यों नहीं रख सकती? बीसीसीआई में कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट के कई साफ़ मामले हैं पर उन पर किसी का ध्यान नहीं। इसी तरह- क्यों आईपीएल में कमेंट्री नहीं कर सकते राहुल द्रविड़? महज इसलिए कि टीम इंडिया के कोच हैं। दूसरी तरफ- रिकी पोंटिंग, ऑस्ट्रेलियाई टीम को कोचिंग/सलाह दे रहे हैं और आईपीएल में भी हैं।

आप एक विदेशी हैं, तो भारत आइए आईपीएल में काम से पैसा बटोरिए और बाकी साल चाहे जो कीजिए पर अगर आप भारतीय हैं तो ये कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट हो जाएगा। भरत अरुण, भारत के गेंदबाजों को सलाह नहीं दे सकते क्योंकि अब वे एक फ्रेंचाइजी के साथ हैं- इस दलील पर नुकसान किसका हो रहा है? और देखिए- जो दिनेश कार्तिक कुछ दिन पहले तक टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में थे, अब स्टूडियो में उन्हीं के बारे में बोल रहे हैं जिनके साथ खेल रहे थे।

कमाल है- किसी की समझ का फायदा उठाने की जगह उसे बेड़ियों में बांध दो। अब समय आ गया है कि अदालतें इसे खत्म करें। कनफ्लिक्ट ऑफ इंटरेस्ट की नई परिभाषा लिखने की जरूरत है।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *