fbpx

इन दिनों, भारत में, अगर आईपीएल के बाद जिस टी20 लीग की सबसे ज्यादा चर्चा है तो वह है दक्षिण अफ्रीका की एसए20- वजह का अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं। सभी टीम मालिक वे जिनका नाम आईपीएल के जिक्र में, भारत में खूब चर्चा में रहता है। अब इस लीग से जुड़ी नई खबर- भारतीय बाजार में इस लीग के ब्रॉडकास्ट के लिए, वायकॉम 18 (Viacom 18) के साथ 10 साल का कॉन्ट्रैक्ट हो गया है। टूर्नामेंट 10 जनवरी से शुरू है और 33 मैच खेले जाएंगे।

हालांकि ऑफिशियल तौर पर इस कॉन्ट्रैक्ट की रकम नहीं मालूम पर बाजार की रिपोर्ट ये है कि ये उस रकम से कम है जो एमिरेट्स टी20 लीग अधिकार के लिए ज़ी दे रहे हैं। अगर ये बात सच है, तो यह लीग और वायकॉम18 दोनों के लिए अच्छी खबर है। आखिरकार पैसा कमाना है तो कीमत कम होने में ही फायदा है।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए भी ये कॉन्ट्रैक्ट बहुत अच्छी खबर है- आज के दौर में भी वे अब तक क्रिकेट ब्रॉडकास्ट से पैसा कमाने में कोई भाग्यशाली नहीं रहे हैं। पिछले कुछ सालों में जिस एकमात्र टूर ने उन्हें पैसा दिया है वह था टीम इंडिया का वहां का टूर। इसी तरह, उनकी सारी उम्मीद अब 2023-24 के टूर पर टिकी हुई है।

और ख़ास बात ये कि मीडिया ग्रुप वायकॉम18 को दक्षिण अफ्रीका में 2024-25 से 2030-31 तक की क्रिकेट के अधिकार भी देने पर सहमति बन चुकी है। इस बारे में ऑफिशियल घोषणा होना बाकी है। इस समय डिज़नी स्टार के पास भारतीय उपमहाद्वीप के लिए दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के अधिकार हैं और इसमें पुरुष और महिला टीमों (2020-21 से 2023-24 तक) की इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ घरेलू मैच भी कवर हैं। ग्रीम स्मिथ (दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और लीग डायरेक्टर) ने गलत नहीं कहा- ‘6 आईपीएल टीम मालिकों के लिए दक्षिण अफ्रीका में अपने ब्रैंड की पहुंच बनाने के लिए ये लीग एकदम सही पार्टनर है।’

सीएसए (क्रिकेट साउथ अफ्रीका) ने नई लीग के अधिकार बेचने की कोशिश तो टेंडर सिस्टम से ही की थी पर ये कोशिश कोई अच्छा प्रयोग नहीं रही। इसके बाद सीएसए ने रिलायंस इंडस्ट्री लि. के नेटवर्क18, जेम्स मर्डोक-उदय शंकर कंबाइन के बोधि ट्री सिस्टम और वायकॉम के कंसोर्शियम वायकॉम 18 के साथ सीधे बातचीत की और लीग को लाइफ लाइन मिल गई। इतना तय माना जा रहा है कि कीमत 10 साल के लिए 100 मिलियन से  ज्यादा होगी। ब्रॉडकास्टर की ज्यादा वसूली भारत से होगी- इसलिए प्रोग्राम ऐसा बनाया है कि ज्यादातर मैच, भारत के प्राइम टाइम के दौरान खेले जाएंगे।

वायकॉम18 स्पोर्ट्स के पोर्टफोलियो में एक और बड़ा कॉन्ट्रैक्ट जुड़ गया है। अब ये तो समय बताएगा कि भारत के क्रिकेट प्रेमी इस ब्रॉडकास्ट का स्वागत कैसे करते हैं पर इतना तय है कि चूंकि भारतीय खिलाड़ी लीग में नहीं खेलेंगे- उसका फर्क पड़ेगा। टी20 भारत में लोकप्रिय है- ये सब जानते हैं। अब इस लीग के बारे में कुछ और ख़ास बातें :

  • लीग में 6 टीम, सेमीफाइनल और फाइनल से पहले, राउंड-रॉबिन राउंड में दो बार एक-दूसरे से खेलेंगी।
  • कुल मिलाकर, 10 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में चार हफ्तों में 33 मैच
  • 6 टीमें- जॉबर्ग सुपर किंग्स, प्रिटोरिया कैपिटल, डरबन सुपरजाइंट्स, सनराइजर्स ईस्टर्न केप, पार्ल रॉयल्स और एमआई केप टाउन।
  • मैचों का ब्रॉडकास्ट, स्पोर्ट्स 18 टेलीविजन चैनल और डिजिटल तौर पर भारत में जियो प्लेटफॉर्म पर।
  • लीग में क्विंटन डी कॉक, फाफ डु प्लेसिस, कगिसो रबाडा, डेविड मिलर, एनरिक नॉर्खिए, राशिद खान, जोस बटलर, इयोन मोर्गन, आदिल राशिद, जेसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन और जेसन होल्डर जैसे इंटरनेशनल सुपरस्टार एक्शन में नजर आएंगे।
  • हर टीम में कुल 17 खिलाड़ी- अधिकतम 10 दक्षिण अफ्रीकी और 7 विदेशी।
  • हर मैच के लिए, टीम इलेवन में अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ी। सभी टीमों ने एक अनकैप्ड, युवा खिलाड़ी को साइन अप करने का विकल्प भी चुना है।
  • लीग का उद्घाटन मैच 10 जनवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में एमआई केपटाउन और पार्ल रॉयल्स के बीच
  • चूंकि इंग्लैंड-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज 25 जनवरी से 1 फरवरी के बीच खेलेंगे- इसलिए उस दौरान लीग में कोई मैच नहीं खेलेंगे। 
  • भारत के समय के हिसाब से मैच का समय शाम 5:00 बजे और रात 9:00 बजे है- 10 फरवरी, 2023 को फाइनल जोहान्सबर्ग में रात 8:00 बजे से।

2024-25 से 30-31 तक सात साल में दक्षिण अफ्रीका में इंटरनेशनल क्रिकेट के, दक्षिण अफ्रीका-भारत 21 मैच समेत कुल 87 मैच खेले जाने हैं। माना जाता है कि इन अधिकार की कीमत 250 मिलियन अमरीकी डालर से ज्यादा है। इस सौदे में टेलीविजन और डिजिटल दोनों अधिकार शामिल होंगे। टीम इंडिया के मैच की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका ने टीम इंडिया के एक मैच के लिए 70 लाख अमरीकी डॉलर और गैर-भारत मैच के लिए 30 लाख अमरीकी डालर कीमत तय की। इस सौदे के दौरान, भारत को दो बार दक्षिण अफ्रीका टूर करना है, लेकिन 2027-28 में दो टेस्ट, तीन वनडे और 6 टी20 इंटरनेशनल जबकि 2031 के टूर में दो टेस्ट, तीन वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल होंगे।

भारत के मैचों को लेकर लाइसेंस में लिखी एक नई शर्त ये है कि अगर किसी वजह से भारत के मैचों की गिनती घट जाती है तो सीएसए इसके लिए जिम्मेदार नहीं होंगे पर वायकॉम को ये अधिकार होगा कि वे कॉन्ट्रैक्ट फीस में से प्रति मैच तय कीमत के हिसाब से पैसा काट लें। ये शर्त किसी ख़ास वजह से कोई मैच रद्द होने या ख़राब मौसम पर लागू नहीं होगी।

एक नया और मजेदार समीकरण और भी बन रहा है। जैसे ही ये पता चला था कि लीग की सभी टीम उन ग्रुप ने खरीदी हैं जिनके पास पहले से आईपीएल टीम हैं तो सवाल ये था कि क्या वे दक्षिण अफ्रीका की लीग के लिए पाकिस्तान के क्रिकेटरों को कॉन्ट्रैक्ट देंगे? इससे पहले कि कोई फैसला होता, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खुद ही मदद कर दी और कहा वे किसी क्रिकेटर को एसए20 लीग के लिए एनओसी नहीं देंगे। अब पीसीबी ने अपना फैसला बदल लिया है और पाकिस्तानी क्रिकेटरों को लीग के लिए साइन अप करने की इजाजत दे दी है। तब वजह थी- पाकिस्तान का वेस्टइंडीज टूर। अब चूंकि ये टूर (तीन टी20 इंटरनेशनल जनवरी 2023 में था) स्थगित है इसलिए फुरसत के दिन निकल आए और बोर्ड ने फैसला बदल लिया।

हालांकि जब तक ये फैसला हुआ, लीग के लिए मुख्य खिलाड़ी नीलामी हो चुकी थी पर इस अनुमति से विकल्प बना है। उधर लीग मैनेजमेंट ने भी नई वाइल्ड कार्ड एंट्री शुरू कर दी और अब हर टीम को एक अतिरिक्त खिलाड़ी चुनने की इजाजत मिल गई है।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *