fbpx

टी 20 वर्ल्ड कप के नज़दीक आ पहुंचे हैं और 17 अक्टूबर से यूएई में शुरू हो रहा है ये टी 20 वर्ल्ड कप। 2020 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला टूर्नामेंट कोविड के कारण स्थगित कर दिया गया। पहली ही तय था कि 2021 में टी 20 वर्ल्ड कप भारत में है- वह तो अब खेल रहे हैं और अगले साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में, 2020 वाला टूर्नामेंट खेलेंगे।

भारत ने मेजबानी तो ली पर कभी कोविड, तो कभी टैक्स के विवाद और कभी पाकिस्तान की राजनीतिक गुगली- ऐसे में आयोजन कभी आसान नज़र नहीं आया। इसीलिए ये चर्चा चलती रही कि टूर्नामेंट को बचाने के लिए इसे यूएई ट्रांसफर कर दें। यहां तक कि आईसीसी के मेजबानी अधिकार छीनने की भी चर्चा शुरू हो गई थी।आखिर में आईपीएल 2021 को नई लाइफ-लाइन मिली यूएई में और उसी में वर्ल्ड टी 20 की मेजबानी को भी फिट कर दिया।

भारत तो टूर्नामेंट को भारत में ही आयोजित करना चाहता था लेकिन कोविड-19 का प्रकोप अपनी दूसरी लहर के दौरान अपने चरम पर था और संभावित तीसरी लहर की भविष्यवाणी थी। इससे बीसीसीआई के पास बहुत कम विकल्प बचे थे। कई क्रिकेटर भारत आने को तैयार नहीं थे और टी 20 वर्ल्ड कप पर फैसला लेने की आखिरी तारीख 28 जून नज़दीक थी। टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी छीन लिए जाने का डर था। साथ ही साथ बीसीसीआई को लगभग 1,000 करोड़ रुपये का टैक्स का बोझ भी सामने दिखाई रहा था। इस सबसे बचने के लिए, यूएई से बेहतर विकल्प और कोई नहीं था टी 20 वर्ल्ड कप के लिए।

टूर्नामेंट का लुत्फ़ उठाना है तो इसके बारे में कई जरूरी बातें हैं जो मालूम होनी चाहिएं :

कैलेंडर : टी 20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से शुरू। फाइनल 14 नवंबर को है।

टीम : 16-टीम।

कहाँ : यूएई और ओमान में।

टूर्नामेंट की संरचना : टी 20 वर्ल्ड कप को दो राउंड में बांटा है।

राउंड 1 : 8 टीम (4-4 के दो ग्रुप) – इनमें से चार (हर ग्रुप से टॉप 2) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी।

इस राउंड में खेलने वाली टीम : बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी।

इन्हें किसने चुना : श्रीलंका और बांग्लादेश को छोड़कर (ये वन डे रैंकिंग से आईं- टॉप 8 के बाद) अन्य 6 ने आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2019 की बदौलत जगह बनाई।

कुल मैच : 12 होंगे।

राउंड 1 के ग्रुप

ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया
ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान

राउंड 2 : 12 टीम – 4 तो आएँगी राउंड 1 से टॉप 4 होने के नाते और उनके साथ टॉप 8 टी 20 रैंकिंग वाली टीम (30 मार्च 2021 की टीम रैंकिंग के आधार पर)। इसे सुपर 12 राउंड का नाम दिया है।

ग्रुप की सबसे ख़ास बात : पुराने प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान का एक ही ग्रुप में- इस तरह ग्रुप स्टेज में टीम आपस में भिड़ेंगी। ये दोनों देश आपस में सीरीज नहीं खेलते- राजनीतिक तनाव के कारण। सिर्फ वर्ल्ड कप जैसे कई टीम वाले टूर्नामेंट में एक-दूसरे का सामना करते हैं।

  • लगभग दो साल में पहली बार भारत और पाकिस्तान एक-दूसरे से खेलेंगे।
  • उनकी आखिरी मुलाकात 2019 में इंग्लैंड में 50 ओवर वर्ल्ड कप में थी।

सुपर 12 राउंड में कुल मैच : 30 मैच।

कब से : 23 अक्टूबर से शुरू।

मैच कहाँ :यूएई में – दुबई, अबू धाबी और शारजाह में।

सुपर 12 के ग्रुप

ग्रुप 1: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1, बी2
ग्रुप 2: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी1, ए2

नॉक आउट राउंड : तीन प्लेऑफ मैच – दो सेमीफाइनल और फाइनल।

अन्य कुछ ख़ास मुद्दे :

पिच का विवाद : आईपीएल मैच भी यूएई में इसलिए आईपीएल खेलने वालों को पिच का मिजाज समझने का फायदा मिलेगा। ये भी सवाल उठा कि ढेरों आईपीएल मैच ने पिचों को काफी हद तक खराब कर दिया और इसका नतीजा- टी20 वर्ल्ड कप के दौरान स्पिनरों को मदद मिलेगी।

इसका स्पष्टीकरण ये कि चूंकि दुबई में कोई मैच नहीं है और साथ में ओमान राउंड 1 में मेजबान तो इस बीच सुपर 12 के लिए यूएई में तीनों स्टेडियम में पिचों को सही करने के लिए समय मिलेगा और पिचों के मिजाज पर शंका बेकार है।

टूर्नामेंट यूएई में पर ऑफिशियल मेजबान भारत : भले ही टी 20 वर्ल्ड कप यूएई में पर ऑफिशियल मेजबानी अधिकार भारत के पास ही हैं। क्या हैं एग्रीमेंट की ख़ास शर्तें :

  • मैच टिकटों की बिक्री का पैसा ईसीबी (एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड) और ओसी (ओमान क्रिकेट) का।
  • भारतीय बोर्ड हर मैच के लिए 7 मिलियन डॉलर देगा ईसीबी को- 1.5 मिलियन डालर की तय रकम और 5.5 मिलियन डालर ऑपरेशनल खर्चे के लिए।
  • टूर्नामेंट आयोजन के लिए एक स्थानीय कमेटी (एलओसी) बना दी – इसमें मुख्य रूप से बीसीसीआई और ईसीबी स्टाफ।
  • बीसीसीआई खुद मस्कट में 6 मैचों का मेजबान- इसके लिए ऑपरेशनल खर्चे के लिए प्रति मैच 4 लाख डालर की तय फीस दे रहे हैं। टिकटों की बिक्री का पैसा ओसी को मिलेगा। आयोजन की निगरानी के लिए मस्कट में भी एक एलओसी बनाई।

टी 20 वर्ल्ड कप, आखिरी बार 2016 में भारत में आयोजित हुआ था।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *