fbpx

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज के पहले मैच की पूर्व संध्या पर टीम इंडिया के नेट्स पर एक बड़ी ख़ास बात देखने को मिली- विराट कोहली ने गेंदबाजी (क्रॉस लेग्ड लगभग गलत-पैर वाली) की। ऐसा नहीं कि कोहली ने पहले कभी गेंदबाजी नहीं की पर जून 2019 में पीठ की चोट के बाद ये मान ही लिया था कि अब वे आगे गेंदबाजी नहीं करेंगे। इसीलिए हैरानी तब हुई जब हाल ही में खत्म हुए एशिया कप में कोहली ने हांगकांग के विरुद्ध मैच में गेंदबाजी की। हांगकांग के विरुद्ध एक ओवर फेंका- इसका मतलब है लगभग 6 साल बाद टी20 इंटरनेशनल में गेंदबाजी की। पारी का 17वां ओवर- 6 रन दिए और एक डॉट बॉल भी फेंकी। उस समय हांगकांग की हार लगभग तय हो चुकी थी। उसके बाद मोहाली…तो ऐसे में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध घरेलू सीरीज में अगर वे किसी दिन गेंदबाजी करते नजर आएं तो हैरानी नहीं होगी। 
एक मजेदार सवाल ये है कि आखिरकार क्या सोच कर रोहित शर्मा ने कोहली को गेंदबाज के तौर पर इस्तेमाल किया? क्या वे नई सोच में छठे या सातवें गेंदबाजी के विकल्प हैं- ठीक वैसे ही जैसे नई सोच में कोहली तीसरे ओपनर के तौर पर सामने आए हैं।  
कोहली गेंदबाजी कर सकते हैं- तभी तो टी 20 इंटरनेशनल में 4 विकेट हैं उनके रिकॉर्ड में। हांगकांग के विरुद्ध मैच से पहले, कोहली ने आखिरी बार टी20 इंटरनेशनल में, 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान गेंदबाजी की थी- मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज के विरुद्ध सेमीफाइनल में और कप्तान थे एमएस धोनी। कोहली ने 1.4 ओवर में 10 से ज्यादा के इकॉनमी से 15 रन दिए और मैच के आख़िरी ओवर में सात रन का बचाव करने में नाकामयाब रहे। ये अभी तक समझ से बाहर है कि क्यों एमएस धोनी ने उन्हें आख़िरी ओवर फेंकने के लिए कहा जबकि रविचंद्रन अश्विन ने ओवरों का अपना कोटा पूरा नहीं किया था।
जब विराट कोहली की गेंदबाजी का जिक्र हो ही रहा है तो बता दें कि विराट कोहली ने पहली बार 2011 में एक टी20 इंटरनेशनल में इंग्लैंड के केविन पीटरसन को वाइड गेंद पर आउट कर अपना पहला विकेट लिया था। जब भी मौका मिला तो विराट कोहली ने न सिर्फ नेट्स पर गेंदबाजी की- दूसरे गेंदबाजों की स्टाइल की नक़ल उतारने का मजा भी लिया। इस साल मार्च में श्रीलंका के विरुद्ध दूसरा टेस्ट बेंगलुरु में था और वहां उन्हें जसप्रीत बुमराह के एक्शन की नकल करते देखा गया। इसी तरह 2020 की शुरुआत में श्रीलंका के विरुद्ध टी 20 इंटरनेशनल से पहले, इंदौर के होल्कर स्टेडियम में, विराट कोहली, हरभजन सिंह के गेंदबाजी एक्शन की जमकर नकल कर रहे थे- वह भी हरभजन के सामने। जहां तक उनकी मिमिक्री का सवाल है तो उन्होंने एमएस धोनी और रोहित शर्मा को भी नहीं छोड़ा।  
टेस्ट में भी विराट कोहली की गेंदबाजी का मुद्दा चर्चा में रहा है और विश्वास कीजिए विराट कोहली तो डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के विरुद्ध भी गेंदबाजी कर सकते थे। जब इस टेस्ट से पहले, भारतीय टीम साउथम्प्टन में इंट्रा स्क्वाड प्रैक्टिस मैच खेल रही थी तो कप्तान केएल राहुल की इलेवन के विरुद्ध मैच में वे केएल राहुल को गेंदबाजी करते नजर आए। बीसीसीआई ने इसकी वीडियो का स्लो मोशन मोमेंट शेयर किया और सब ने इसका खूब मजा लिया।  

कुल मिलाकर, 106 टी 20 इंटरनेशनल मैचों (नागपुर तक) में, कोहली ने 51.00 की औसत और 8.05 की इकॉनमी रेट से चार विकेट लिए हैं। मजे की बात ये है कि कोहली ये कहते थकते नहीं कि अगर उनकी गेंद के साथ टेलेंट पर पूरा भरोसा दिखाया होता तो उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 8 से ज्यादा विकेट होते। क्या टीम इंडिया के पास एक ऐसा ऑलराउंडर है जिसे वे खुद ही नहीं पहचान रहे?

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *