fbpx

951 करोड़ रुपये  की रकम भारतीय क्रिकेट में हमेशा याद रखी जाएगी। वायाकॉम18, ऐसा मीडिया हाउस जिसके सबसे बड़े पार्टनर रिलायंस इंडस्ट्रीज हैं- ये रकम बीसीसीआई को दे रहे हैं 2023 से 2027 तक डब्ल्यू आईपीएल के ब्रॉडकास्ट अधिकार के लिए। गणित बनता है- प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये।

हर कोई खुश है। इससे डब्ल्यू आईपीएल, महिलाओं की खेल लीग की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट बन गई- टॉप पर अमेरिका में 25 साल पुरानी महिला बास्केटबॉल लीग (डब्ल्यूएनबीए) है। कहां ये 25 साल पुरानी लीग और इसकी तुलना में नई डब्ल्यू आईपीएल के लिए इतनी बड़ी रकम, जब कि इसमें अभी तक एक गेंद भी नहीं फेंकी गई है- टीम नहीं मालूम, खिलाड़ी नहीं मालूम।

तो डब्ल्यू आईपीएल के लिए इतनी बड़ी कीमत क्यों? असल में बात डब्ल्यू आईपीएल की कर रहे हैं- देख आईपीएल को रहे हैं। 2008 में, जब पहली बार आईपीएल के मीडिया अधिकार बेचे थे तो सोनी ने प्रति मैच 11 करोड़ रुपये खर्च किए थे और 10 साल के लिए बोली जीती। तब तो उन्हें क्या, किसी को भी नहीं मालूम था कि आईपीएल में क्या होगा?  विश्व स्तर पर कोई बड़ी टी20 लीग मौजूद नहीं थी। बस सिर्फ ये मालूम था कि 20 ओवर क्रिकेट जोर पकड़ रहा है। तब भी, कोई नहीं जानता था कि लोग आईपीएल के दीवाने हो जाएंगे।

हुआ ये कि ये जल्दी ही एक हॉट प्रॉपर्टी बन गई- दुनिया भर में टी20 लीग के लिए बेंचमार्क। पिछले साल, वायकॉम18 ने आईपीएल अधिकारों के लिए प्रति मैच 58 करोड़ रुपये देने का कॉन्ट्रैक्ट किया- ध्यान रहे सिर्फ डिजिटल अधिकारों/ स्ट्रीमिंग के लिए। यदि टीवी अधिकार के लिए डिज्नी स्टार ने जो कीमत दी, उसे जोड़ दें, तो प्रति मैच 116 करोड़ रुपये की कीमत निकली। ये आंकड़े आधार बने और इन्हें देख कर ये कह सकते हैं डब्ल्यू आईपीएल बहुत सस्ते में मिल गई।

दूसरा आधार बनी भारत में महिला क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता। कुछ दिन पहले, ऑस्ट्रेलिया टीम 5 टी20 मैच खेलने आई तो स्टेडियम खचाखच भरे थे। ज्यादातर के लिए एंट्री मुफ्त पर मुंबई जैसे शहर में मुफ्त मैच देखना भी आसान नहीं होता (पढ़ें: https://allaboutcric.com/news/hindi/there-could-not-have-been-be-a-better-advertisement-for-women-ipl/)। ओटीटी दर्शकों की गिनती को तो किसी ने भी नोट ही नहीं किया- कई एजेंसी ने रिपोर्ट किया कि इन 5 मैचों के लिए 11 लाख लोगों ने हॉटस्टार को ट्यून किया पर सच्चाई ये है कि गिनती इससे भी ज्यादा थी। महिला क्रिकेट के मैच के लिए ये गिनती क्या हैरान करने वाली नहीं?

ये सब तो ठीक है। वायकॉम18 को आखिरकार तो पैसा कमाना है और ये आसान नहीं होगा। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट के अनुसार, हॉटस्टार (डिजिटल) ने आईपीएल 2022 के लिए सिर्फ 15 करोड़ रुपये प्रति मैच विज्ञापन से कमाए और सब्सक्रिप्शन कमाई भी जोड़ लें तो 16 करोड़ रुपये प्रति मैच। ये तो काफी घाटे वाला सौदा दिखता है। 
इसके अलावा, अगर रिलायंस ने डब्ल्यू आईपीएल को जियो सिनेमा ऐप पर मुफ्त में स्ट्रीम किया (जैसा कि हाल ही में फुटबॉल विश्व कप में किया) तो सब्सक्रिप्शन कमाई भी गई। इसका मतलब है सिर्फ विज्ञापनदाताओं का सहारा रहेगा। क्या पहली बार होने वाली इस इवेंट में बड़ी कंपनियां, भारी विज्ञापन देंगी जबकि कोई सुराग नहीं कि आई बॉल की गिनती क्या होगी?  किसके लिए इस डब्ल्यू आईपीएल को ब्रॉडकास्ट कर रहे हैं? विज्ञापनदाताओं को आकर्षित करना आसान नहीं होता।
इस सवाल के जवाब में आईपीएल को बारीकी से देखना होगा

आईपीएल पुरुष क्रिकेटर खेलते हैं और देखने वालों में भी पुरुष ज्यादा- इसीलिए मैचों के दौरान ज्यादातर विज्ञापन भी ऐसे प्रॉडक्ट के होते हैं जिनसे पुरुष जुड़े हैं। सिमिलरवेब डेटा के अनुसार, ड्रीम11, क्रेड, गार्नियर मेन और फॉग डिओडोरेंट्स जैसे विज्ञापन ज्यादा दिखते हैं। इसीलिए डब्ल्यू आईपीएल में मामाअर्थ और शुगर जैसे स्टार्टअप और व्हिस्पर एवं हॉर्लिक्स को देख सकते हैं पर आईपीएल की तरह विज्ञापन स्पॉट की कीमत 14 लाख रुपये नहीं होगी- काफी सस्ता होगा

मार्च 2023 में दो हफ़्तों के लिए स्क्रीन पर विज्ञापनदाताओं का बिल्कुल अलग सेट दिख सकता है। इस बात की पूरी संभावना है कि टूर्नामेंट में ट्यूनिंग करने वाली ज्यादातर महिलाएं होंगी। यूके में द हंड्रेड लीग को भी इसी तरह कम महिलाऐं देखती हैं पर महिला लीग में गिनती एक दम बढ़ जाती है। मार्च ज्यादा दूर नहीं है- देखिए क्या होता है? इसी चर्चा को एक और पोस्ट में जारी रखेंगे।

कुछ ख़ास फैक्ट 

  • वायकॉम18 ने 951 करोड़ रुपये में डब्ल्यू आईपीएल के मीडिया अधिकार हासिल किए।
  • कॉन्ट्रैक्ट 2023-2027 के लिए और हर मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये।
  • इस वेल्युएशन पर विज्ञापन स्पॉट लगभग 4-4.5 लाख रुपये प्रति 30-सेकंड बनता है और ये कीमत सही है। * वायकॉम18 के लिए फायदे की बात ये कि उन्हें किसी नए स्टॉफ/टीम पर कोई खर्चा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि वे पहले से आईपीएल की मार्केटिंग कर रहे हैं।  
  • वेल्युएशन, आईपीएल का लगभग 2% है। आईपीएल- लगभग 10,000 करोड़ रुपये पर डब्ल्यू आईपीएल में लगभग एक तिहाई मैच हैं।
  • वायकॉम इन महीनों में स्पोर्ट्स प्रॉपर्टी खरीदने में बहुत एक्टिव है- फीफा विश्व कप 2022, लालिगा, सीरी ए, लीग 1, अबू धाबी टी10 सीरीज, आईपीएल और डब्ल्यू आईपीएल- सब उनके पास हैं।  
  • पूरे आसार हैं कि जियो ऐप पर मुफ्त में डब्ल्यू आईपीएल दिखाएंगे- 500 मिलियन से ज्यादा कंज्यूमर तक पहुंच लक्ष्य है।
  • आईपीएल के लिए पांच साल के मीडिया अधिकारों के लिए 48,390 रुपये  खर्च किए गए थे- पांच साल पहले की पिछली नीलामी से तीन गुना ज्यादा। डिज़नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपये जबकि वायकॉम18 ने डिजिटल अधिकारों के लिए 20,500 करोड़ रुपये खर्च किए।* 12 मिलियन डॉलर प्रति मैच के साथ, आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे आकर्षक खेल लीग है- सिर्फ एनएफएल से पीछे।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *