fbpx

951 करोड़ रुपये की कीमत देंगे वायाकॉम18 (मीडिया हाउस जिसके सबसे बड़े पार्टनर रिलायंस इंडस्ट्रीज) वाले 2023 से 2027 तक डब्ल्यूपीएल के ब्रॉडकास्ट के लिए (प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये) तो ऐसे में एक आम समझ भी यही कहती है कि उन्हें मैच देखने वालों से न सिर्फ ये कीमत, मुनाफा भी वसूल करना है। डब्ल्यूपीएल शुरू हो चुकी है और भारत के 750 मिलियन स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले अपने फोन या इसी तरह की किसी भी डिवाइस पर डब्ल्यूपीएल को, बिना दिक्कत और अलग से पैसा खर्चे बिना, स्ट्रीम कर रहे हैं- मजे से देख रहे हैं। आपके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट वाली डिवाइस है और इनमें डब्ल्यूपीएल देखना है, तो आपको कोई नहीं रोक रहा। स्ट्रीम बिलकुल मुफ़्त और एक से ज्यादा भाषा में। ये डिजिटल क्रांति नहीं तो और क्या है?

और सुनिए- आप आईपीएल भी ऐसी ही देख पाएंगे। जियो ने इस सनसनीखेज प्रयोग को, डब्ल्यूपीएल और आईपीएल में लाने से पहले, 2022 फीफा विश्व कप के दौरान टेस्ट किया और 110 मिलियन दर्शकों तक पहुंचने में कामयाब रहे। आईपीएल के दौरान तो ये गिनती पार करने की पूरी उम्मीद है।
पिछले साल की ही तो बात है- सब्सक्रिप्शन-आधारित स्ट्रीमिंग मॉडल से डिजनी+हॉटस्टार पर 160 मिलियन दर्शकों तक आईपीएल की पहुंच का रिकॉर्ड बना। इस गिनती और मुफ्त स्ट्रीमिंग को जोड़ लें तो आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कैसा रिकॉर्ड बन सकता है?

ये सब तो ठीक है पर डब्ल्यूपीएल ब्रॉडकास्ट अधिकार और आईपीएल डिजिटल अधिकार पर वायकॉम 18 जो कुल 24,500 करोड़ रुपये से भी ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं, उसे देखकर कैसे कह दें कि ये ठीक पॉलिसी है? आज की मैक्रोइकोनॉमिक स्थिति में इस पैसे को कैसे वसूल कर पाएंगे? तब भी, वायकॉम 18 का कहना है कि वे सही हैं और अपनी बड़ी ग्राहक पहुंच की बदौलत विज्ञापनदाताओं से पैसा वसूल कर लेंगे। इस तरह, हर कोई खुश।

डब्ल्यूपीएल, महिलाओं की खेल लीग की दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट है- एक भी गेंद के फेंके जाने से पहले जब टीम भी नहीं मालूम थीं, ये रिकॉर्ड बन गया था। डब्ल्यूपीएल के लिए जो कीमत दी, उसके लिए देखा आईपीएल को। 2008 में, आईपीएल मीडिया अधिकार पर सोनी ने प्रति मैच 11 करोड़ रुपये खर्च किए (10 साल का कॉन्ट्रैक्ट) और तब किसी को भी नहीं मालूम था कि आईपीएल में क्या होगा? विश्व स्तर पर कोई बड़ी टी20 लीग नहीं थी।

जल्दी ही ये एक हॉट प्रॉपर्टी बन गई और दुनिया भर में, हर टी20 लीग के लिए बेंचमार्क। पिछले साल, वायकॉम18 ने आईपीएल अधिकारों के लिए प्रति मैच 58 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट किया- सिर्फ डिजिटल अधिकार/स्ट्रीमिंग के लिए। अगर टीवी अधिकार के लिए डिज्नी स्टार की कीमत भी जोड़ दें, तो प्रति मैच 116 करोड़ रुपये की कीमत बनी। इसे देखें तो डब्ल्यूपीएल बहुत सस्ते में मिल गई।

डब्ल्यूपीएल को जियो सिनेमा ऐप पर मुफ्त में स्ट्रीम करने से सब्सक्रिप्शन कमाई तो गई और सिर्फ विज्ञापनदाता सहारा हैं। अब सवाल ये है कि क्या पहली बार हो रही इस इवेंट में बड़ी कंपनियां, बड़ी रकम के विज्ञापन देंगी जबकि आई बॉल की गिनती तक पता नहीं। जानकारों ने तो पहले ही कह दिया था कि डब्ल्यूपीएल में, विज्ञापनदाताओं का बिल्कुल अलग सेट दिखेगा क्योंकि टूर्नामेंट में ट्यूनिंग करने वाली महिलाओं की गिनती बहुत ज्यादा होने की उम्मीद है।

कई कॉन्ट्रैक्ट हो चुके हैं और जो सोचा गया था, लगभग वैसा ही हुआ है। मुंबई इंडियंस की मिसाल लेते हैं। फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम 11 और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ब्रैंड उषा पहले से आईपीएल के लिए उनके साथ हैं और अब डब्ल्यूपीएल से भी जुड़ गए। इस फ़्रैंचाइज़ी ने अब तक को कुल 7 ब्रैंड के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया है- जर्सी पर सामने लोटस हर्बल्स और पीठ पर अशोक लीलैंड मुख्य पार्टनर हैं। सोनाटा सॉफ्टवेयर, ड्रीम 11, उषा, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और न्यूट्रिज़ो  के नाम भी स्पांसर में हैं।  लोटस हर्बल्स की सबसे ज्यादा मशहूरी लिपस्टिक के लिए है और वे इसीलिए डब्ल्यूपीएल में आए।  

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने कजारिया सेरामिक्स के साथ मुख्य स्पांसर का कॉन्ट्रैक्ट किया। तनिष्क, ड्रीम 11, वेगा ब्यूटी, हिमालया फेस केयर और प्यूमा भी स्पांसर हैं।  दिल्ली कैपिटल्स की लिस्ट में साड़ी ब्रैंड नव्यासा, जेएसडब्ल्यू पेंट्स और स्पोर्ट्सबज 11 के साथ-साथ स्किनकेयर ब्रैंड जॉय पर्सनल केयर, यात्रा डॉट कॉम और गैलेक्सी बासमती राइस भी हैं जबकि ऑप्टिमम न्यूट्रिशन और जैकब क्रीक अनवाइंड ऑफिशियल  पार्टनर हैं। अन्य दो फ्रैंचाइजी- कैपरी ग्लोबल की यूपी वारियर्स, और अडानी स्पोर्ट्सलाइन की गुजरात जायंट्स से पूरी लिस्ट का अभी इंतजार है।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *