fbpx

तो टीम इंडिया 18 जून से शुरू होने वाले फाइनल में खेल रही है और सामने है न्यूजीलैंड की टीम। आइए देखते हैं भारत के इस सफर के कुछ ख़ास माइलस्टोन :

  • टीम इंडिया ने WTC यानि कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2019 -2021 राउंड में 17 टेस्ट में से 12 जीते, 4 हारे और 1 टेस्ट ड्रॉ रहा। इस रिकॉर्ड के हिसाब से भारत सबसे कामयाब टीम रहा। 12 टेस्ट भी और किसी ने नहीं जीते।
    • WTC में 500 का स्कोर पार करने वाली भारत एकमात्र टीम है।
  • आखिरी सीरीज में इंग्लैंड को हराकर WTC फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।
  • टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और इंग्लैंड के विरुद्ध अपनी पिचों पर सीरीज जीती जबकि भारत से बाहर एकमात्र जीत ऑस्ट्रेलिया में मिली।
  • वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 2-2 टेस्ट जीते जबकि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड को 3-3 टेस्ट में हराकर WTC अंक तालिका में टॉप पर रहे।
  • इस दौरान एकमात्र ड्रॉ : जनवरी 2021 में सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध।
  • एकमात्र सीरीज हार पिछले साल न्यूजीलैंड में मिली थी – फरवरी 2020 में वेलिंगटन और क्राइस्टचर्च टेस्ट क्रमशः 10 और 7 विकेट से हार गए थे। संयोग से फाइनल इसी टीम के विरुद्ध खेल रहे हैं।
  • अपनी पिचों पर 9 टेस्ट में से सिर्फ एक टेस्ट हारे – इस तरह अपनी पिचों पर जीत का प्रतिशत 88.89 है। ये हार इस साल इंग्लैंड के विरुद्ध चेन्नई में मिली थी।
  • भारत से बाहर जीत प्रतिशत 50 निकलता है।

ऐसा नहीं हो सकता कि इतना अच्छा रिकॉर्ड बनाया और उसका तनाव न झेला हो। कप्तान विराट कोहली ने अहमदाबाद टेस्ट जीतने के बाद कहा भी था कि पिछले साल से फाइनल में खेलने की चुनौती खिलाड़ियों को बेचैन कर रही थी।टीम इंडिया के फाइनल के इस सफर की एक बड़ी ख़ास बात ये है कि लगातार सात टेस्ट जीतकर WTC अभियान की शानदार शुरुआत की – इसके बावजूद फाइनल के लिए क्वालिफिकेशन पक्का हुआ आखिरी टेस्ट सीरीज में। देखें हर सीरीज का संक्षिप्त रिकॉर्ड :

वेस्टइंडीज 0 – भारत 2 , अगस्त 2019 : WTC अभियान की शुरुआत में कैरेबियन में वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया। उपलब्ध 100 प्रतिशत अंक भारत को मिले।

भारत 3 – दक्षिण अफ्रीका 0 , अक्टूबर 2019 : दो महीने बाद, भारत ने दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की। ये मुश्किल सीरीज थी – जब पिछली बार ये दोनों टीम आपस में खेली थीं, तब दक्षिण अफ्रीका ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। वह सीरीज दक्षिण अफ्रीका में थी और ये भारत में। भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड बनाया। जीत से पूरे 120 अंक मिले और अपना 100 प्रतिशत रिकॉर्ड बनाए रखा।

भारत 2 – बांग्लादेश 0, नवंबर 2019: 2019 में भारत के दबदबे का सिलसिला जारी रहा और बांग्लादेश को 2-0 से सीरीज में हार का सामना करना पड़ा – इसमें भारत में खेले पहले डे – नाईट टेस्ट में जीत शामिल थी। इस तरह एक और क्लीन स्वीप का रिकॉर्ड बना। यहां तक भारत ने उपलब्ध पूरे 360 अंक हासिल कर लिए थे।

न्यूजीलैंड 2 – भारत 0, फरवरी 2020 : भारत के WTC रिकॉर्ड को झटका लगा और न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड ने 2-0 से हरा दिया। अब भारत के अंक 75 प्रतिशत पर आ गए – 480 में से 360।

अगर ये झटका कम था तो कोविड को आधार बनाकर ICC ने WTC के लिए अंक गिनती का तरीका बदलकर एक और झटका दे दिया। 360 अंक के साथ तो भारत लिस्ट में टॉप पर था पर जब प्रतिशत वाला रिकॉर्ड बनाया तो भारत 75 प्रतिशत की वजह से नंबर 2 पर पहुँच गया और टॉप टीम बन गई ऑस्ट्रेलिया 82.22 प्रतिशत अंक के साथ। इससे टीम इंडिया के लिए अगली दोनों सीरीज बड़ी ख़ास बन गईं।

ऑस्ट्रेलिया 1 – भारत 2 , दिसंबर-जनवरी 2020 -21 : WTC फाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदों को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज की शुरुआत में एक बड़ा झटका लगा क्योंकि विराट कोहली की टीम एडिलेड ओवल में 36 रन पर आउट होकर टेस्ट हार गई। इसके बाद कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत वापस लौट आए और एक के बाद एक खिलाड़ी चोटिल होते रहे। तब भी भारत ने सीरीज जीती और नए हिसाब से WTC प्रतिशत 71.66 था।

भारत 3 – इंग्लैंड 1, फरवरी-मार्च, 2021 : फाइनल में पहुँचने के लिए सारा दारोमदार इस आखिरी सीरीज पर आ गया। चेन्नई में हार के साथ खराब शुरुआत की। दूसरे टेस्ट से ऐसी वापसी की कि सीरीज को 3-1 से जीत गए। 72.2 प्रतिशत अंक के साथ टॉप पर आ गए और इसके साथ ही WTC फाइनल में भारत का खेलना पक्का हो गया।

रिकॉर्ड :
टॉप स्कोरर : अजिंक्य रहाणे – 17 टेस्ट में 1095 रन।
टॉप गेंदबाज़ : आर अश्विन – 13 टेस्ट में 67 विकेट।

  • चरनपाल सिंह सोबती
8 thoughts on “कैसा रहा टीम इंडिया का सफर ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने के लिए”
  1. Your mode of explaining the whole thing in this paragraph is in fact nice,
    every one can effortlessly know it, Thanks a lot.

  2. After checking out a number of the articles on your web page, I really like your technique of blogging.
    I bookmarked it to my bookmark website list and will be checking back soon. Please check out my web site too and let
    me know how you feel.

  3. Good post. I learn something new and challenging on sites I stumbleupon on a daily basis.
    It’s always interesting to read through content from other authors and use something from
    their sites.

  4. First of all I want to say terrific blog! I had a quick question that
    I’d like to ask if you don’t mind. I was interested to find out how you center yourself and clear your thoughts before writing.
    I’ve had a tough time clearing my mind in getting my thoughts out there.
    I truly do enjoy writing however it just seems like the first 10 to
    15 minutes are usually wasted simply just trying to figure out how to begin.
    Any suggestions or hints? Many thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *