fbpx

ये तो खूब चर्चा हुई कि न्यूजीलैंड ने भारत को फाइनल में हराकर WTC ट्रॉफी के तौर पर मेस यानि कि गदा जीती। क्या सिर्फ यही जिक्र है इस गदा का – ये कैसे बनी, इसे किसने बनाया, इसके डिज़ाइन की खासियत क्या है, न्यूज़ीलैंड वाले इसे जीतकर इंग्लैंड से न्यूज़ीलैंड कैसे ले गए और इस समय ये गदा कहा है …. जैसे सवाल के जवाब भी बड़े रोचक हैं। इन सवालों का ही जवाब देते हैं :

  • जीतने के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने इस ICC गदा को क्या नाम दिया : विलियम्सन ने इसे ‘मेसन’ कहा – अपनी टीम के भूतपूर्व तेज गेंदबाज़ माइकल मेसन के नाम पर। 46 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मेसन पेशे से बिल्डर हैं और न्यूजीलैंड के वुडविले में नए घर बना रहे हैं।
  • इस गदा को इंग्लैंड से न्यूजीलैंड कैसे ले गए : हीथ्रो हवाई अड्डे से ऑकलैंड हवाई अड्डे तक की फ्लाइट में गदा को बिजनेस क्लास में एक अलग सीट दी गई थी। इसे फिर भी उस सीट पर टिकने कहाँ दिया – हर खिलाड़ी अपने पास रखता रहा। टीम ने गदा को पैक कर ले जाने की बात नहीं मानी थी।
  • अब ये कहाँ है : इंग्लैंड से लौटे क्रिकेटर ऑकलैंड में दो हफ्ते के लिए क्वारंटीन पर हैं एक होटल में। होटल में इसे, सम्मान के तौर पर, WTC फाइनल के साथ इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हुए विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के कमरे में रखा है।
  • बीजे वाटलिंग को ये गदा किसने सौंपी अगले दो हफ्ते तक इसकी देखभाल के लिए : नील वेगनर ने ।
  • गदा के साथ न्यूजीलैंड टीम को टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता के तौर पर और क्या मिला : $1.6 मिलियन का चेक।
  • इस खूबसूरत ICC टेस्ट गदा को डिज़ाइन किसने किया : दुनिया के सबसे बेहतर ट्राफी निर्माताओं में से एक के तौर पर मशहूर थॉमस लिटे ने इसे बनाया – ये पारंपरिक सिल्वरस्मिथ अपने सालों के हुनर की बदौलत ट्राफियां बनाने में माहिर हैं। इस कंपनी को ICC ने फाइनल के लिए गोल्ड प्लेटेड सिल्वर ट्रॉफी हैंडक्राफ्ट करने का काम दिया था। कंपनी के सीईओ और संस्थापक केविन बेकर ने कहा – ‘ये शानदार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप गदा हमारे द्वारा बनाई किसी भी अन्य ट्रॉफी से बिलकुल अलग है और यही बात इसे और ख़ास बना देती है।’
  • इस ICC टेस्ट गदा का डिज़ाइन क्या है : गदा का हैंडल एक क्रिकेट स्टंप जैसा दिखता है और लॉरेल लीफ रिबन के शाफ्ट के ऊपर उठने को कामयाबी और उपलब्धि के जश्न का प्रतीक माना है। गदा का ऊपर का सिरा गोल्ड प्लेट किया गया है और क्रिकेट की गेंद जैसा दिखता है। उस पर ग्लोब दुनिया भर में क्रिकेट की पहुंच और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का नक्शा दिखाता है। गदा स्टर्लिंग चांदी और सोने की प्लेटों से बनी है। आधार मजबूत लकड़ी से बना है। ग्लोब को एक बेल्ट ने घेरा है, जिस पर सभी 12 टेस्ट देशों के प्रतीक चिन्ह हैं, और साथ में भविष्य में दूसरों को जोड़ने के लिए और जगह है।
  • थॉमस लिटे कौन हैं : उनका सबसे मशहूर परिचय ये है कि क्वीन के लिए सुनार और चांदी के कारीगर के तौर पर उनके पास रॉयल वारंट है। वे आम तौर पर ऑफिशियल समारोह के लिए काम करते हैं लेकिन इस हुनर को एक स्पोर्ट्स ट्रॉफी के साथ जोड़ना उनके डिजाइनरों और निर्माताओं के लिए एक चुनौती रहा।
  • जो ICC टेस्ट चैम्पियनशिप गदा अब तक हर साल दी जा रही थी उसे किसने डिज़ाइन किया था : उसका काम भी ICC ने इसी कंपनी को दिया था – तब 2000 में थॉमस लिटे के ट्रॉफी डिजाइनर, ट्रेवर ब्राउन ने इसे डिजाइन किया था। तब सिर्फ डिज़ाइन बनाया था पर इस बार नई गदा थॉमस लिटे की लंदन स्थित फाइन सिल्वर वर्कशॉप में पूरी तरह से दस्तकारी से तैयार की गई। फाइनल की शुरुआत से पहले, टेस्ट गदा उस टीम को सौंपी जाती थी जो टेस्ट टीम रैंकिंग में टॉप पर रहती थी। ब्लैक कैप्स के विजयी होने के साथ, यह अब उनके कब्जे में रहेगी।
  • न्यूजीलैंड के क्रिकेटर ICC गदा लेकर ऑकलैंड पहुंचे तो वहां क्या नज़ारा था : न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का भव्य स्वागत किया गया। साउथम्प्टन में फाइनल में भारत पर 8 विकेट की जीत के साथ, न्यूजीलैंड न केवल टेस्ट विश्व टूर्नामेंट टाइटल जीतने वाली पहली टीम बनी, ICC ट्रॉफी के लिए उनके 21 साल के लंबे इंतजार को भी ख़त्म कर दिया। तेज गेंदबाज नील वैगनर के शब्दों में – ‘इससे पहले कभी भी ऐसा स्वागत नहीं मिला था। कस्टम वाले पासपोर्ट हाथ में लेकर बस ICC गदा के बारे में ही पूछताछ करते रहे – हर कोई उसे देखना चाहता था। हर कोई सीधे कह रहा था – बधाई हो। यहां तक कि पुलिस वाले भी इसके साथ दूर से एक फोटो लेने के लिए तरस रहे थे।’
  • इस ICC टेस्ट गदा के डिज़ाइन के पीछे प्रेरणा क्या थी : जब वे डिजाइन के बारे में रोज़ रोज़ सोच रहे थे तो अचानक ही टीवी पर एक मैच में देखा कि जोरदार मैच के बाद जीतने वाली टीम के एक क्रिकेटर ने एक स्टंप को सोविनर के तौर पर हाथों में पकड़ लिया है। जैसे ही उसने स्टंप ऊपर लहराया – एक ख़ास गदा का डिजाइन मिल गया।
  • यह आम ट्रॉफी से कैसे अलग है : जबकि एक आम ट्रॉफी/कप में ढक्कन होता है – इसमें ऐसा नहीं है।

– चरनपाल सिंह सोबती

One thought on “हर ट्रॉफी ख़ास पर न्यूजीलैंड क्रिकेट के लिए WTC ट्रॉफी तो सबसे अलग”
  1. Great Sir 👌🏻👌🏻👌🏻👌🏻
    Big Salute to the All Time Great Cricket Article writer!!!!
    It is really a mystery that from how all this knowledge comes to you….

    Whatever we all cricket knowledge we have …we inherited it from you…

    Now there is Google… but then also such deep research and peculiar facts 🙄🙄…..Really Hats off to you Sobti Sir..

    Cricket lovers will always be thankful to you and the last thing which i wish to add is that…..

    Cricket Samrat would not have been Cricket Samrat
    👑 without your contribution

    I am not talking of this very article….i am talking of the hundreds & hundreds of your Article and a genuine Cricket lover can imagine the effort you have given for collecting the incoroorated information

    🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *