fbpx

कुछ महीने पहले ये चर्चा हुई थी कि आईपीएल धीरे-धीरे ग्लोबल क्रिकेट पर कब्जा कर रहा है। डर ये कि इस से युवा क्रिकेट स्टार, इंटरनेशनल क्रिकेट को पूरी तरह से अलविदा कह देंगे। कोलकाता नाइट राइडर्स (जिनके पास 3 और लीग में भी टीम हैं) के सीईओ वेंकी मैसूर ने तो साफ़ कहा भी था कि खिलाड़ियों को पूरे साल के कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना चाहते हैं ताकि वे उनकी सभी टीम के लिए खेल सकें। इसका साफ़ मतलब था कि खिलाड़ी के करियर की पहली वरीयता टी20 लीग होगी, न कि अपने देश के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना।

अब बात इससे भी आगे बढ़ गई है और सीधे जुड़ी है इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ग्रोथ से। लॉन्च के सिर्फ 15 साल बाद ये न सिर्फ भारत में सबसे बड़ा क्रिकेट इवेंट है, अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) के बाद दुनिया की दूसरी सबसे आकर्षक खेल लीग है। आईपीएल के लिए 5 साल के मीडिया अधिकारों की बिक्री इसका सबूत है- 6.2 बिलियन डॉलर की रकम कोई मजाक नहीं। आईपीएल टीम फ्रेंचाइजी मालिकों में भारत के कुछ सबसे अमीर और सबसे बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

तब भी, अभी ग्लोबल स्तर से बहुत पीछे हैं- फ़ुटबाल क्लब की तरह खिलाड़ियों की ट्रेडिंग नहीं कर सकते, 2021 में दो नई बनी आईपीएल टीम की कीमत 940 मिलियन डॉलर और 750 मिलियन डॉलर थी और एक सीजन में दो महीनों में 74 मैच जबकि एनएफएल में एक साल में 272 मैच खेलते हैं। अब चूंकि हाल-फिलहाल भारत में और बढ़त जल्दी नहीं होने वाली इसलिए भारत के फ़्रैंचाइज़ी मालिकों ने समुद्र पार देखना शुरू कर दिया। पिछले एक साल में आईपीएल टीम मालिकों ने :

  • दक्षिण अफ्रीका में नई टी20 लीग SA20 में सभी 6 फ्रेंचाइजी को खरीद लिया।
  • यूएई की इंटरनेशनल लीग में 6 में से 3 टीम बना दीं।
  • जुलाई में शुरू होने वाली नई अमेरिकी मेजर लीग क्रिकेट में 6 में से 4 टीम बना दीं।

इससे आईपीएल टीम मालिक अपने आप इंटरनेशनल बिजनेस में आ गए। सबसे अच्छा उदाहरण भारत के सबसे बड़े इंडस्ट्रियल ग्रुप, रिलायंस की मुंबई इंडियंस- इस ‘फेमिली’ में 4 देशों की 5 टीमें हैं। वे गए तो विदेश पर भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को नहीं छोड़ना चाहते- क्योंकि इसी से बड़े ब्रॉडकास्ट कॉन्ट्रैक्ट, स्पांसरशिप और पैसा आएगा। ऐसे में इनकी विदेशी टीम बन गईं आईपीएल के लिए फीडर क्लब और उसके लिए खिलाड़ियों का पूल चाहिए।

मुंबई इंडियंस ने अपनी केप टाउन टीम के लिए युवा दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज डुआन जानसन को साइन किया और उसी को बाद में मुंबई ले आए। सनराइजर्स हैदराबाद ने 2023 आईपीएल के लिए एडेन मार्करम को अचानक ही अपना कप्तान नहीं बनाया- अपनी ईस्ट केप टीम का उससे पहले कप्तान बनाकर टेस्ट ले लिया था। SA20 को पहले ही सीजन में जो व्यापारिक कामयाबी मिली, उसके लिए सब जानते हैं कि आईपीएल टीम मालिक जिम्मेदार हैं- पैसा दिया, अनुभव और जानकारी भी।

अब तक अनुभव ये था कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, दक्षिण अफ्रीका और अन्य बड़े क्रिकेट देशों में घरेलू टूर्नामेंट से देश की टीमों के लिए टेलेंट मिलती है- आईपीएल फ्रैंचाइजी मॉडल से क्रिकेट का प्राइवेटाइजेशन हुआ और उस रिश्ते को तोड़ दिया है। आईपीएल मालिक, खिलाड़ियों को देश के बोर्ड की तुलना में कहीं ज्यादा पैसा दे सकते हैं। इसलिए ज्यादा से ज्यादा क्रिकेटर टी20 सर्किट में आ रहे हैं और इंटरनेशनल करियर छोटा होता जा रहा है।

बात इतनी आगे बढ़ गई कि टेस्ट क्रिकेट को जल्दी ही साल में एक बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट जैसे छोटे इवेंट में खेलने की चेतावनी दे दी है राजस्थान रॉयल्स के मालिकों में से एक मनोज बदाले ने। उनके हिसाब से टेस्ट हर साल एक ही समय पर वे खेलें जो इसका खर्चा उठा सकते हैं- और लॉर्ड्स को इसका सेंटर बना दो। उनके हिसाब से टेस्ट जरूरी हैं पर आज फिट नहीं हो रहे। इसी तरह वनडे भी ‘डेथ’ के कगार पर है- पिछली समर में, इंग्लैंड टेस्ट टीम न्यूज़ीलैंड से खेली तो साथ-साथ उनकी वाइट-बॉल टीम ने नीदरलैंड का टूर किया। इस साल मार्च में न्यूजीलैंड के टेस्ट टूर के खत्म होने के एक दिन बाद बांग्लादेश में एक वाइट बॉल गेंद की सीरीज शुरू हुई। भारत भी इसी तरह अक्सर दो टीम के साथ खेल रहा है।

खिलाड़ी मांग में हैं। ऐसी खबर है कि 6 इंग्लिश क्रिकटरों के साथ ऐसे लंबे कॉन्ट्रैक्ट के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी संपर्क में हैं। पहले से ही भरे कैलेंडर में दुनिया के सबसे बेहतर खिलाड़ियों को अगर टी20 इवेंट ले लेंगी तो इंटरनेशनल क्रिकेट का भविष्य अपने आप अनिश्चित हो जाएगा। जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका की वनडे सीरीज इसीलिए रद्द हुई ताकि उनके खिलाड़ी अपने घरेलू लीग में खेल सकें। आईपीएल फ्रैंचाइजी कई खिलाड़ियों से 12 महीने के मल्टीमिलियन-पाउंड के कॉन्ट्रैक्ट पर बात कर रहे हैं जिससे वे अपनी काउंटी या देश के बजाय फ्रैंचाइजी के ‘कंट्रोल’ में रहेंगे और उन टूर्नामेंट में खेलेंगे जहां उनके मालिक की टीम खेलेगी।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *