fbpx

यूं तो हैदराबाद के ओपनर तन्मय अग्रवाल के 366 की बदौलत सिकंदराबाद के एनएफसी क्रिकेट ग्राउंड में हैदराबाद-अरुणाचल प्रदेश रणजी ट्रॉफी मैच ढेरों व्यक्तिगत रिकॉर्ड का मैच बन गया पर इनमें सबसे ख़ास है एक दिन के खेल में 700+ रन बनना। मैच के पहले दिन अरुणाचल प्रदेश की टीम 39.4 ओवर में 172 रन बनाकर आउट हुई। जवाब में दिन का खेल ख़त्म होने तक हैदराबाद ने 529-1 का स्कोर बना लिया था 48 ओवर में यानि कि कुल 87.4 ओवर में 701 रन बने। सिर्फ दूसरी बार फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक ही दिन में 700 रन की गिनती पार हुई और तब जिस टीम ने ये रिकॉर्ड बनाया था उसमें एक बल्लेबाज का नाम डॉन ब्रैडमैन था। 

ये मानने वालों की कमी नहीं कि वास्तव में इस रणजी मैच में, हैदराबाद की तरफ से जो बल्लेबाजी हुई वह क्रिकेट के लिए एक ‘मजाक’ जैसा था और शक की सुई सीधे मेहमान टीम के आक्रमण पर जाती है। इसकी तुलना में, जब पहली बार किसी फर्स्ट क्लास मैच में एक दिन के खेल में 700 रन बने थे तो किसी ने उसे ‘मजाक’ नहीं कहा था। आइए उसी इनिंग पर एक नजर डालते हैं।

इन दिनों इंग्लिश क्रिकेट की हर चर्चा में बेज़बॉल का नाम आता है और आम तौर पर इसका मतलब निकाला जाता है- तेज बल्लेबाजी। ऑस्ट्रेलिया वाले, ब्रैडमैन के साथ, इससे भी तूफानी अंदाज में खेलते थे। ऑस्ट्रेलिया के 1948 के एशेज टूर की बात है ये- वैसे तो ये ब्रैडमैन की आखिरी टेस्ट टेस्ट सीरीज के तौर पर मशहूर टूर है और इसी ने उनकी टीम को ‘द इनविनसिबल’ का टाइटल दिलाया था।

700 रन के रिकॉर्ड के लिए जिस मैच का ख़ास तौर पर जिक्र कर रहे हैं वह था एसेक्स के विरुद्ध। ये उस टूर का ऐसा पहला मैच था जिसमें एक पारी में ऑस्ट्रेलिया के सभी 10 विकेट गिरे पर उससे पहले मेहमान टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर बना दिया था। 721 रन एक दिन में बने- इसमें सिर्फ 9 एक्स्ट्रा थे और एक भी लेग-बाई नहीं। उस टूर के पहले 5 फर्स्ट क्लास मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिखा दिया था कि उनकी बल्लेबाजी कितनी मजबूत है और वे किस तेजी से स्कोर बना सकते हैं। 4 बार- एक दिन में 350+ रन बने और सरे के विरुद्ध तो पहले दिन 479-4 बनाए।

एसेक्स वाले मैच में ब्रैडमैन ने टॉस जीता। स्टेडियम साउथचर्च में 16,000 से ज्यादा दर्शक मौजूद थे और हर कोई ब्रैडमैन को उनके फेयरवेल टूर पर एक्शन में देखना चाहता था। सिर्फ 95 मिनट के इंतजार के बाद ये मौका आ गया पर उससे पहले ब्राउन और बार्न्स ने पहले विकेट के लिए 145 रन जोड़ दिए थे। लंच पर ब्रैडमैन 42* पर थे और स्कोर 202-1 था।

जब तक ब्राउन आउट हुए- वह और ब्रैडमैन 90 मिनट में 219 जोड़ चुके थे और स्कोर 364-2 था। नए बल्लेबाज कीथ मिलर, एक तेज तर्रार और आक्रामक बल्लेबाज पर उस दिन वे अलग मूड में थे और ऐसा मानते हैं कि इस तरह की बल्लेबाजी के ‘विरोध’ में 0 पर ही बोल्ड हो गए। इस बीच ब्रैडमैन ने 77 मिनट में शतक पूरा किया और कुल 124 मिनट में 187 रन बनाए- 32 चौके और एक स्ट्रोक 5 रन का। अब तक एसेक्स के गेंदबाज बुरी तरह थक चुके थे। रॉन हैमेंस ने 46 और फिर सैम लॉक्सटन-रिजर्व विकेटकीपर रॉन सैगर्स ने 6 वें विकेट के लिए 66 मिनट में 166 रन जोड़े। सैगर्स ने अपना पहला फर्स्ट क्लास शतक 94 मिनट में जबकि लॉक्सटन ने 76 मिनट में पूरा किया।

एसेक्स ने 57 रन में आख़िरी 4 विकेट लिए और दिन का खेल ख़त्म होने से 10  मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया की पारी ख़त्म हुई- उसी वक्त भीड़ पिच की तरफ भाग पड़ी और ड्यूटी पर मौजूद मुट्ठी भर पुलिस वाले उन्हें रोक नहीं पाए। हर कोई खिलाड़ियों के ऑटोग्राफ लेना चाहता था।

ये माना जाता है कि इतना तेज स्कोरिंग रेट था कि जरूर स्कोरिंग में गलती हुई होगी। उस ग्राउंड में, स्कोर बोर्ड पर, 600 से ज्यादा का स्कोर दर्ज करने तक का इंतजाम नहीं था और इसलिए ऑस्ट्रेलिया की पारी पूरी होने पर, स्कोर बोर्ड की जो फोटो खींची गई उसमें उनका स्कोर 21 नजर आ रहा है- पहले कॉलम के लिए 7 की गिनती दर्ज करने का कोई इंतजाम ही नहीं था। दोनों तरफ से 4-4 शतक बने- ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने बनाए जबकि चार गेंदबाजों ने 100 से ज्यादा रन दिए। जवाब में एसेक्स ने 83 और 187 रन बनाए और ऑस्ट्रेलियाई टीम को टूर में पारी की 5वीं जीत मिली और मजे की बात ये कि मैच दो दिन के खेल में खत्म हो गया।

ये वह टूर था जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने कोई मैच नहीं हारा और टेस्ट सीरीज 4-0 से जीत ली- 24 पारियों में 350+ रन और टेस्ट के बाहर, उनके विरुद्ध सबसे बड़ा स्कोर नॉटिंघमशायर के 299-8 थे। डॉन ब्रैडमैन ने टूर पर 89.92 के औसत से 11 शतक के साथ 2428 रन बनाए।

लगभग 6 घंटे में कुल 721 रन कोई मजाक नहीं- एसेक्स ने भी 21.3 के ओवर रेट से उनकी मदद की और आस्ट्रेलियाई टीम ने 5.59 के रन रेट से स्कोरिंग की जो बेज़बॉल के युग में भी अभूतपूर्व है। तब किसी ने भी ऑस्ट्रेलिया टीम की बल्लेबाजी को ‘तुक्का’ नहीं कहा था। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *