fbpx

सिर्फ क्रिकेट में नहीं, खेलों की दुनिया में सबसे बड़ी लीग में से एक, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के लिए उल्टी गिनती खत्म और 17वां सीज़न शुरू। इस तरह भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े टी20 कार्निवल की बात कर रहे हैं पर लगता है कुछ दिन पहले ही तो रवींद्र जडेजा ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर चेन्नई सुपर किंग्स को 5वें आईपीएल टाइटल तक पहुंचाया था।

इस बार का आईपीएल, चुनावी कह सकते हैं जो हर 5 साल बाद आता है- इससे पहले भी आईपीएल देश के आम चुनाव के साथ खेले हैं पर अब टकराव से बचने के लिए आईपीएल को देश के बाहर ले जाने की जगह भारत में ही खेल रहे हैं। भले ही  अभी तक सिर्फ पहले दो हफ्ते का प्रोग्राम घोषित किया है पर बीसीसीआई की तरफ से ये कहा जा चुका है कि पूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेलेंगे। 

असल में आम चुनाव के साथ टकराव का असर मैचों की लोकप्रियता पर नहीं, स्टेडियम में मैच के इंतजाम में सुरक्षा एजेंसी, ख़ास तौर पर स्थानीय पुलिस की जरूरत पर पड़ता है- शहर में उन दिनों में, मैचों के दौरान सुरक्षा के लिए पुलिस नहीं मिल पाती। यह पहली बार नहीं जब लीग का आयोजन आम चुनाव के साथ है- 2009 में, आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका ले गए थे, 2014 में, सीज़न के पहले 20 मैच यूएई में और बाकी भारत में खेले जबकि 2019 में लोकसभा चुनावों के साथ सभी मैच भारत में ही खेले थे। उसी प्रयोग को इस सीजन में भी दोहरा रहे हैं। 2019 में, आम चुनाव 7 राउंड में थे और तब भी बोर्ड ने पहले तो सिर्फ शुरुआती दो हफ्तों का प्रोग्राम ही बनाया था।

आईपीएल का प्रोग्राम बनाते हुए अन्य दूसरे इंटरनेशनल के प्रोग्राम को नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस साल 1 जून से टी20 वर्ल्ड कप है आईपीएल को मई में न सिर्फ खत्म करना होगा- इस तरह सेभी कि खिलाड़ी अपने-अपने देश की टीम के लिए उपलब्ध रहें। 22 मार्च को पहला मैच पिछले सीज़न के दो फाइनलिस्ट-चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच नहीं है। 5 बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल का पहला मैच खेलना कोई नई बात नहीं और वे चेन्नई में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेलेंगे। 7 अप्रैल 2024 तक के प्रोग्राम में 21 मैच, 10 शहर में और हर टीम कम से कम 3 और ज्यादा से ज्यादा 5 मैच खेलेगी।

इस साल आईपीएल वास्तव में टी20 वर्ल्ड कप टीम में जगह के इरादे से खिलाड़ियों के लिए बड़ा ख़ास है- लीग में प्रदर्शन, टीम के चयन पर जरूर असर डालेगा। इसीलिए बीसीसीआई ने कह भी दिया है कि सभी सेलेक्टर मैच देखने अलग-अलग वेन्यू पर मौजूद रहेंगे। मजेदार बात ये है कि रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान होंगे पर  मुंबई इंडियंस के नहीं- इस सीज़न के लिए रोहित की जगह हार्दिक पांड्या नए कप्तान हैं। हार्दिक तो भारत के टी20ई कप्तान बन गए थे पर चोट के कारण नवंबर 2023 से एक्शन से दूर होने से समीकरण बदल गया और रोहित ने अफगानिस्तान के विरुद्ध टी20 सीरीज के दौरान टी20 टीम में वापसी की।

इस साल मुंबई इंडियंस के पास हार्दिक पांड्या नए कप्तान तो गुजरात टाइटंस के पास शुभमन गिल। एमएस धोनी, चेन्नई सुपर किंग्स की कमान ऋतुराज गायकवाड़ को सौंप कर, एक बार फिर इस चर्चा के साथ खेलेंगे कि यह उनका आखिरी सीज़न है। ऋषभ पंत भी आईपीएल के साथ ही लौट रहे हैं और दिल्ली ने उन्हें कप्तान बनाया है। पैट कमिंस के जादू का इंतजार सनराइजर्स को है।

इस सीजन में ये सवाल खूब चर्चा में रहेगा कि आईपीएल 2024 नीलामी में जो बड़ी रकम पर बिके- वे क्या करेंगे? ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोड़ी ने रिकॉर्ड तोड़े- कमिंस 20 करोड़ को पार कर गए सनराइजर्स हैदराबाद के लिए जबकि स्टार्क तो अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए और केकेआर ने 24.75 करोड़ रुपये खर्च किए। हर्षल पटेल- भारत के सबसे महंगे खिलाड़ी (पंजाब किंग्स 11.75 करोड़ रुपये)। मंच तैयार है पर क्या ये सभी उम्मीदों पर खरे उतर पाएंगे? इस साल का ब्रेक आउट स्टार कौन होगा? इन सवालों के जवाब में ही आईपीएल का रोमांच छिपा है।

इस सीजन में टी20 में जीते सबसे ज्यादा मैच के रिकॉर्ड में दो टीम पर नजर रहेगी- 149 जीत मुंबई इंडियंस (269 मैच में से) की और 146 चेन्नई सुपर किंग्स (249 में से) की- ये दोनों टीम सबसे पहले 150 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने की दावेदार हैं। 
ये कहना भी गलत नहीं होगा कि आईपीएल से ‘विदड्रा’ करने वालों की वजह से लगभग हर टीम प्रभावित है और नीलाम के साथ जो स्ट्रेटजी बनाई वह बिगड़ चुकी है। आईपीएल 2024 चोट ट्रैकर लिस्ट बड़ी लंबी है जिसमें मोहम्मद शमी (टखने की सर्जरी- गुजरात टाइटंस के लिए खेलते हैं) जैसों का केस साफ़ है पर कई बिना बड़ी वजह खेलने से इनकार कर चुके हैं और नौबत ये है कि बीसीसीआई को आगे से खिलाड़ी के आईपीएल नीलाम के लिए रजिस्ट्रेशन को ही ऐसा बनाना होगा कि अगर खिलाड़ी न खेलने का फैसला करता है तो न सिर्फ टीम प्रभावित हो- उस पर भी कुछ पेनल्टी तो लगे। इस सीजन से पहले घरेलू क्रिकेट बनाम आईपीएल सवाल बड़ी चर्चा में रहा क्योंकि घरेलू क्रिकेट नजरअंदाज कर आईपीएल की तैयारी में जुट गए खिलाड़ी। पैसा कम है इसलिए रेड-बॉल क्रिकेट नहीं खेलना चाहते। मजे की बात ये कि कई सीनियर भी घरेलू क्रिकेट के लिए तो अनफिट होते हैं पर आईपीएल आता है तो एकदम फिट।

सट्टा बाजार के अनुसार, सीएसके रिकॉर्ड 6वां आईपीएल टाइटल जीतने के लिए पसंदीदा टीमों में से एक है। एमआई जीतने के लिए उनसे आगे हैं। सट्टा बाजार में आईपीएल 2024 जीतने का आम प्रचलित भाव इस तरह है :

  • मुंबई इंडियंस 4.50
  • चेन्नई सुपर किंग्स 6.00
  • राजस्थान रॉयल्स 9.00
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 9.00
  • गुजरात टाइटंस 10.00
  • लखनऊ सुपर जाइंट्स 11.00
  • सनराइजर्स हैदराबाद 12.00
  • दिल्ली कैपिटल्स 13.00
  • कोलकाता नाइट राइडर्स 13.00
  • पंजाब किंग्स 15.00

मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ब्रॉडकास्ट होंगे जबकि जियो सिनेमा लाइव स्ट्रीम करेगा।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *