fbpx

जबकि सभी का ध्यान आईपीएल और उसके बाद के टी20 वर्ल्ड कप की तरफ है- विराट कोहली आईपीएल तो न जीत पाए पर एक गजब का स्ट्रोक लगाया। आज के क्रिकेटर सिर्फ रन बनाना या विकेट लेना ही नहीं जानते- जो पैसा उनके पास आईपीएल और अन्य कॉन्ट्रैक्ट से आ रहा है, उसे सही तरह इन्वेस्ट करना भी जानते हैं। ये चर्चा इसी पिच की है। 

अगर आपकी शेयर बाजार में रूचि है तो जरूर जानते होंगे कि ऑनलाइन जनरल इंश्योरेंस कंपनी GoDigit का आईपीओ बाजार में आया और 15 मई से कंपनी ने अपने शेयर 258-272 रुपये की कीमत रेंज में बिक्री के लिए ऑफर किए। आख़िरी तारीख थी 17 मई। यहां क्रिकेट के बीच GoDigit या शेयर बाजार की खबरों की चर्चा का कोई इरादा यहीं पर इस आईपीओ को नजरअंदाज यहीं किया जा सकता। महज इस आईपीओ ऑफर ने ही, विराट कोहली और उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा की इस स्टार्टअप में इन्वेस्टमेंट में लगभग 263% का मुनाफा दे दिया। कैसे? नोट कीजिए-

  • फरवरी 2020 में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा गो डिजिट के पहले बाहरी फंडिंग राउंड में शामिल हुए।
  • अनुष्का शर्मा ने 66667 इक्विटी शेयर खरीदे प्रति शेयर 75 रुपये की कीमत पर और इन्वेस्ट किए 50 लाख रुपये 
  • विराट कोहली ने 266667 इक्विटी शेयर खरीदे प्रति शेयर 75 रुपये की कीमत पर और इन्वेस्ट किए 2 करोड़ रुपये 
  • कुल इनवेस्टमेंट हुआ 2.5 करोड़ रुपये का 
  • कंपनी की ऑफिशियल रिलीज को ही देखें तो इन्हें प्रति शेयर 197 रुपये का मुनाफा तो होना ही था यानि कि इनके 2.5 करोड़ रुपये बन गए
  • 9.06 करोड़ रूपये इसके बाद 23 मई को पहली बार इस शेयर की लिस्टिंग हुई 286 रूपये पर यानि कि कोहली की इन्वेस्टमेंट अब इससे भी ज्यादा रकम में बदल चुकी है। 
  • दिसंबर 2016 में स्थापित गो डिजिट कई तरह के इंश्योरेंस प्रॉडक्ट बाजार में ला चुकी है- एक अनुमान के अनुसार इस समय 70 से भी ज्यादा प्रॉडक्ट लॉन्च हैं।

जब मशहूर हस्तियां किसी स्टार्टअप में इन्वेस्टर बनती हैं तो उस ब्रांड और प्रभाव को एकदम बढ़ावा मिलता है और लोगों की नज़र में उसके शेयर की कीमत बढ़ती है। इसलिए ब्रांड ऐसी इन्वेस्टमेंट से बड़े फायदे में रहते हैं। इन मशहूर हस्तियों की लोकप्रियता के अलावा, उनके सोशल मीडिया फॉलोअर्स की गिनती भी पब्लिसिटी बन जाती है- जैसे कि विराट के इंस्टाग्राम पर 268 मिलियन और ट्विटर पर 63.1 मिलियन फॉलोअर्स। पहले के क्रिकेटर कहां से इन्वेस्ट करते? ये तो सुनील गावस्कर, कपिल देव और रवि शास्त्री जैसों की बदौलत क्रांति आई और क्रिकेटर इन्वेस्टर बने।

विराट कोहली ऐसे पहले नहीं हैं जिन्हें इन्वेस्टमेंट पर ऐसा बड़ा मुनाफा हुआ है। एक और बड़ी अच्छी मिसाल सचिन तेंदुलकर हैं। मार्च 2023 में आज़ाद इंजीनियरिंग के 4.3 लाख शेयर खरीदे प्रति शेयर 114.10 रुपये की कीमत पर और इन्वेस्ट किए लगभग 4.91 करोड़ रुपये स्टॉक की शानदार लिस्टिंग हुई (720 रुपये) और आज कीमत प्रति शेयर 1467 रुपये है और उनकी इन्वेस्टमेंट बढ़कर 63.47 करोड़ रुपये बन चुकी है।

क्रिकेटर जिस आत्मविश्वास से क्रिकेट खेले- उसी आत्मविश्वास से अब स्टार्टअप में इन्वेस्ट कर रहे हैं। 2023 का तो पूरा ब्यौरा अभी उपलब्ध नहीं, पर 2022 में ही 9 भारतीय क्रिकेटर ने स्टार्टअप्स को फंड दिया। सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली तो बड़े अनुभवी के तौर पर एक बड़े स्टार्टअप पोर्टफोलियो को मैनेज कर रहे हैं पर और भी क्रिकेटर अब स्टार्टअप बैंडवैगन में कूद पड़े हैं। युवराज सिंह भी माहिर हैं पर 2022 में कोई नया इन्वेस्टमेंट नहीं किया। फिर भी उनके पास 12 स्टार्टअप्स का पोर्टफोलियो है और इसमें वेलवर्स्ड, ईज़ीडाइनर, एडुकार्ट, चाकबुक, हेल्थियंस, व्योमो, स्पोर्टीबीन्स, मूवो, ब्लैक व्हाइट ऑरेंज, जेटसेटगो, होलोसूट और ऑटोब्रिक्स की कम्पनी कार्टिसन शामिल हैं। 

2022 के 9 सबसे बड़े क्रिकेटर इन्वेस्टर : 

अनिल कुंबले : हेल्थ इंश्योरेंस स्टार्टअप ऑनसुरिटी में इन्वेस्टमेंट की और साथ ही साथ स्टार्टअप के स्ट्रेटेजिक सलाहकार भी बन गए। कुंबले अपने दो स्टार्टअप- टेनोविक स्पोर्ट्स और स्पेक्टाकॉम पहले से चला रहे हैं। 

केएल राहुल : स्टार्टअप इकोसिस्टम में नई एंट्री हैं वे और दो स्टार्टअप्स- XYXX और MetaMan में पैसा लगाया। XYXX पुरुष गारमेंट्स स्टार्टअप जबकि मेटामैन सोने और चांदी की ज्वेलरी में हैं। इस कंपनी के इन्वेस्टर में बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी और क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा भी हैं।

मयंक अग्रवाल : फुल लाइफ हेल्थकेयर में इन्वेस्टमेंट के साथ वे भी नई एंट्री हैं। इसमें उनके साथ इन्वेस्टर लिस्ट में शिल्पा शेट्टी और वरुण धवन भी हैं। 

एमएस धोनी : 2022 में, दो स्टार्टअप- शाका हैरी और गरुड़ एयरोस्पेस में पैसा लगाया। शाका हैरी लिबरेट फूड्स का डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड है। गरुड़ एयरोस्पेस एक ड्रोन-ए-सर्विस स्टार्टअप है। 2018 और 2021 के बीच, धोनी ने पांच स्टार्टअप में पैसा लगाया- होमलेन, 7इंकब्रूज, खाताबुक, कार्स24 और रन एडम। आज, उनके पास 7 स्टार्टअप का पोर्टफोलियो है।

रॉबिन उथप्पा : पुरुषों की ज्वेलरी के ब्रांड मेटामैन, जो सोने और  चांदी के आभूषण ऑनलाइन बेचते हैं, के साथ जुड़ कर इन्वेस्टर बने। इस स्टार्टअप के इन्वेस्टर में केएल राहुल और सुनील शेट्टी भी हैं। उसके बाद आईटिफिन और हेल्थइमाइंड्स में भी इन्वेस्ट किया। आईटिफिन, कम कैलोरी वाले भोजन के लिए मशहूर है। 

सचिन तेंदुलकर : उनका  स्टार्टअप का एक बड़ा पोर्टफोलियो है और  2022 में, एनएफटी प्लेटफॉर्म रारियो में इन्वेस्ट किया। 2016 और 2021 के बीच, तेंदुलकर ने 5 स्टार्टअप में इन्वेस्ट किया था- स्मैश एंटरटेनमेंट, जेट सिंथेसिस, स्पिनी, अनएकेडमी और स्मार्ट्रोन। आजाद इंजीनियरिंग उनके पास पहले से है।

शिखर धवन : इन्वेस्टर के तौर पर इसी साल स्टार्टअप इकोसिस्टम में आए और ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म अपस्टॉक्स में इन्वेस्ट किया। साथ ही धवन ने स्पोर्ट्स टेक स्टार्टअप्स को सपोर्ट करने के लिए अपना $75 मिलियन का फंड लॉन्च किया- वेंचर कैपिटल फंड लॉन्च करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी भी बन गए।

स्मृति मंधाना : नीम आयु के साथ अपनी स्टार्टअप इन्वेस्टर इनिंग शुरू की। ये अपनी वेबसाइट और अन्य ई कॉमर्स मार्केटप्लेस के जरिए आयुर्वेदिक प्रॉडक्ट बेचते हैं।

विराट कोहली :  स्टार्टअप इकोसिस्टम में अपनी स्थिति और मजबूत की- रेज कॉफी और ब्लू ट्राइब में इन्वेस्ट किया। उन के स्टार्टअप पोर्टफोलियो में आईपीओ-बाउंड स्टार्टअप डिजिट इंश्योरेंस, यूनिवर्सल स्पोर्ट्स बिज़, एमपीएल और स्पोर्ट कॉन्बो शामिल हैं।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *