fbpx

खिलाड़ी और चोट- ये तो अलग हो ही नहीं सकते। फिर भी कभी-कभी खिलाड़ी को ऐसी चोट लग जाती है कि ‘आ बैल मुझे मार’ वाला मुहावरा सही लगता है- दूसरे शब्दों में : फिजूल में चोटिल हो गए।

अब देखिए स्टार ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के साथ पिछले दिनों क्या हुआ? मेलबर्न में एक जन्मदिन की पार्टी में टकराए, गिरे और अपना पैर तोड़ लिया। नतीजा- कई दिन की चोट और लंबा रिहेबिलिटेशन। इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज से बाहर। अब नजर अगले साल के भारत टूर से वापसी पर है। हुआ ये कि मौज-मस्ती में, पीछे के टेनिस कोर्ट में दौड़ते हुए और एक दोस्त स उलझ गए, दोनों गिरे और मैक्स का पैर नीचे आ गया- बाएं फाइब्यूला के फ्रैक्चर के लिए सर्जरी करानी पड़ी।

मजे की बात ये है कि हाल के सालों में स्टार खिलाड़ियों के साथ ऐसी सनकी दुर्घटनाओं/अजीब चोट की गिनती बहुत बढ़ी है। इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो ने गोल्फ खेलते हुए अपना पैर तोड़ लिया और इस साल का टी20 वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए। ऑस्ट्रेलिया के जोश इंगलिस को भी गोल्फ में ही तो चोट लगी थी- जब उनका क्लब शाफ्ट टूट गया तो उसी से हाथ घायल हो गया।

अजीब चोट से टी20 वर्ल्ड कप से बाहर होने वालों में न्यूजीलैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज डेवोन कॉन्वे का भी नाम है- एक पल के पागलपन में हड्डी तोड़ ली थी। ये 2021 की बात है- अपने ही बैट पर मुक्का मार दिया और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टी20 वर्ल्ड कप फाइनल से बाहर हो गए। लियाम लिविंगस्टोन की गेंद पर 38 गेंदों में 46 रन बनाकर स्टंप आउट होने के बाद कॉनवे ने निराशा में ये जोश दिखाया था- हालांकि बैटिंग ग्लव्स पहने हुए थे तब भी उनकी पिंकी उंगली की हड्डी टूट गई।

ऐसे किस्से तो ढेरों हैं पर कुछ और देखिए :

  • इंग्लैंड के विकेटकीपर बेन फोक्स : ओवल में मिडलसेक्स के विरुद्ध ड्रॉ काउंटी मैच के दौरान मोजे पहनकर ड्रेसिंग रूम में फिसल गए थे, जिससे उनकी हैमस्ट्रिंग फट गई। नतीजा- न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज से बाहर।
  • मैथ्यू हेडन : एशेज 2006-07 से पहले, वे तो इत्मीनान से टहल रहे थे पर एक आवारा कुत्ता पीछे पड़ गया और उनके टखने को काट लिया- इससे पांच सेंटीमीटर गहरा घाव हो गया। हेडन ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के लिए जल्द ही ठीक हो गए लेकिन क्या यह एक्शन से बाहर होने का एक अनोखा तरीका नहीं है?
  • जिमी एडम्स : इस अनुभवी वेस्टइंडीज क्रिकेटर को एक फ्लाइट के दौरान चोट लग गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए फ्लाइट में थे और ब्रेड काटते हुए, उनका दाहिना हाथ कट गया। दुर्घटना का मतलब- टूर मैच मिस करना पड़ा।
  • क्रिस ओल्ड : सबसे अजीब तरीकों में से एक- इसे तो टॉप रैंक भी दिया जाता है। एक बार उन्हें एक टेस्ट मैच से बाहर बैठना पड़ा क्योंकि छींक के बाद उनकी एक पसली टूट गई थी।
  • ग्लेन मैकग्रा : 2005 एशेज सीरीज। ऑस्ट्रेलियाई टीम टच रग्बी का खेल खेलकर एजबेस्टन में वार्म अप कर रही थी। तभी मैकग्रा का पैर गेंद पर पड़ गया और इससे वे गिर गए- दाहिने टखने में मसल्स में चोट। नतीजा- बाकी बची सीरीज से बाहर और इंग्लैंड ने टेस्ट और सीरीज दोनों जीते।
  • जोफ्रा आर्चर: उनकी कोहनी के इलाज के लिए सर्जरी और इस चोट की बड़ी चर्चा है। एक और चोट का किस्सा मजेदार है पर हुआ क्या था? घर पर फिश टैंक को साफ करने की कोशिश कर रहे थे- उसी में उसे गिरा दिया और कांच के जो टुकड़े उछले, उन्हीं में से एक ने हाथ काट दिया। टूटे हुए कांच के टुकड़ों को हटाने के लिए तेज गेंदबाज को सर्जरी करानी पड़ी। ये मार्च, 2021 की बात है- किस्सा टेस्ट और वाइट बॉल सीरीज के लिए भारत जाने से पहले का है।
  • मार्नस लाबुशेन : ये अप्रैल 2021 की बात है- वे कार्डिफ के सोफिया गार्डन में पवेलियन की सीढ़ियों पर गिर गए। इस हादसे से कुछ घंटे पहले ही तो इंग्लैंड पहुंचे थे और ब्रिटिश अखबारों ने लिखा कि लंबी फ्लाइट के दौरान, ठीक से सो न पाने के कारण वे नींद में थे। गंभीर चोट से बच गए पर ग्लैमरगन के साथ कोई बहुत बढ़िया शुरुआत नहीं कर पाए- 37 गेंद में 11 रन।
  • डी’आर्सी : ये 2018 का किस्सा है। ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल बल्लेबाज डी’आर्सी शॉर्ट को उनके पालतू कुत्ते ने काट लिया। ऐसा जबरदस्त काटा कि टांके लगे थे। नतीजा- न्यू साउथ वेल्स के विरुद्ध मैच के लिए पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया टीम से बाहर।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *