fbpx


तो न्यूजीलैंड 18 जून से शुरू फाइनल में खेल रही है और सामने है टीम इंडिया। आइए देखते हैं न्यूजीलैंड के इस सफर के कुछ ख़ास माइलस्टोन :

  •  न्यूजीलैंड ने WTC यानि कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 2019 -2021 राउंड में 11 टेस्ट में से 7 जीते, 4 हारे और कोई टेस्ट ड्रॉ नहीं रहा। इस रिकॉर्ड के हिसाब से कामयाब टीम में नंबर 2 रहे – 70 प्रतिशत अंक के साथ। टीम इंडिया के अतिरिक्त इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने भी उनसे ज्यादा टेस्ट जीते पर वे फाइनल में नहीं हैं।
  •  न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका ही ऐसी दो टीम हैं जिनके सभी टेस्ट का स्पष्ट नतीजा निकला।  
  • न्यूजीलैंड फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम थी।
  • न्यूजीलैंड ने भारत ,वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी पिचों पर सीरीज जीती जबकि देश से बाहर दोनों सीरीज हारे ।  
  • अपनी पिचों पर तीनों सीरीज में 2-2 टेस्ट थे और ये सभी 6 टेस्ट जीते। 
  • इसी WTC राउंड के दौरान ICC नंबर 1 टेस्ट टीम भी बने। वे पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 बने।   


अगर इस दौर में न्यूजीलैंड से बाहर 2 ही सीरीज खेले तो इस अटपटे क्रिकेट कैलेंडर के लिए वे नहीं, ICC जिम्मेदार है। न्यूजीलैंड की क्रिकेट को कितना भाव दिया जाता है, इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि अपील की कमी के कारण वे सिर्फ 2- 3 टेस्ट की सीरीज खेलते हैं। जिन 5 सीरीज को WTC की गणना में लिया उनमें से सिर्फ एक 3 टेस्ट की थी – बाकी चारों 2 -2 टेस्ट की। संयोग से फाइनल में उसी टीम इंडिया से खेल रहे हैं जिसे अपनी पिचों पर पिछली सीरीज में 2-0 से हराया था।   इन माइलस्टोन को पढ़कर इतना तो अंदाज़ा हो ही जाएगा कि WTC के इस राउंड में किस्मत पूरी तरह न्यूजीलैंड के साथ थी। ऑस्ट्रेलिया ने भी दो तरह से उनकी मदद की : *  बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत के विरुद्ध धीमी ओवर गति के कारण उन पर 4 अंक का जो जुर्माना लगा वह उनके लिए बड़ा भारी पड़ा – अगर उनके ये 4 अंक न कटते तो वे 69.2 प्रतिशत अंक पर नहीं, 70 पर न्यूजीलैंड के बराबर होते।  ऐसे में फैसला रन-प्रति-विकेट रेश्यो पर होता और ये ऑस्ट्रेलिया का 1.39 है जबकि न्यूजीलैंड का 1.28 यानि कि फायदा ऑस्ट्रेलिया को मिलता।*  इस साल जैसे ही ऑस्ट्रेलिया ने कोविड के कारण अपना दक्षिण अफ्रीका टूर रद्द कर दिया तो अपने अंक प्रतिशत को सुधारने का मौका भी गँवा दिया। इसी के साथ न्यूजीलैंड का फाइनल खेलना पक्का हो गया।  
देखें हर सीरीज का संक्षिप्त रिकॉर्ड : 

श्रीलंका 1 – न्यूजीलैंड 1, अगस्त 2019 :  WTC के फाइनल के मुकाबले के लिए न्यूजीलैंड ने बड़ी खराब शुरुआत की। गाले में पहले ही टेस्ट में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा पर दूसरे टेस्ट को जीत गए। इस तरह दो टेस्ट की  सीरीज 1-1 से बराबर की। इससे विलियमसन की टीम को 120 में से 60 अंक मिले। 

 
ऑस्ट्रेलिया 3 – न्यूजीलैंड 0, दिसंबर-जनवरी 2019-20 : ऑस्ट्रेलिया टूर में उनकी उम्मीद को और बड़ा झटका लगा। सीरीज 3-0 से हार गए। इस सीरीज के ख़त्म होने पर भी उनके पास 60 अंक ही थे।


न्यूजीलैंड 2 – भारत 0, फरवरी 2020 : न्यूजीलैंड को अपनी पिचों पर खेलने का फायदा मिला और विराट कोहली की टीम इंडिया को 2-0 से हरा दिया। सीरीज जीतने से न्यूजीलैंड के अब कुल 180 अंक हो गए थे – उपलब्ध अंक में से 50 प्रतिशत पर अब भी किसी ने उन्हें रेस में नहीं गिना।
कोविड -19 के क्रिकेट कैलेंडर ख़राब करने के कारण सीरीज पर आए असर को देखते हुए ICC ने अंक गणना का तरीक बदल दिया। ऐसा करते समय , न्यूजीलैंड प्रतिशत अंक (50) में इंग्लैंड (60.83), भारत (75) और ऑस्ट्रेलिया (82.22) से पीछे था यानि कि चौथे नंबर पर।


न्यूजीलैंड 2 – वेस्टइंडीज 0, दिसंबर 2020 :  न्यूजीलैंड ने WTC में जो अगली सीरीज खेली वह लगभग 10 महीने में उनकी पहली सीरीज थी। फरवरी में भारत पर 2-0 की जीत के बाद न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को अपनी पिचों पर  2-0 से हराकर फाइनल की तरफ मार्च शुरू किया। लगातार एक और सीरीज में न्यूजीलैंड ने सभी 120 अंक बटोर लिए और उनका प्रतिशत अंक बढ़कर 62.5 हो गया।


न्यूजीलैंड 2 – पाकिस्तान 0, दिसंबर-जनवरी 2020-21: न्यूजीलैंड ने अपनी पिचों पर जीत का सिलसिला जारी रखा पाकिस्तान के विरुद्ध और 2-0 से एक और सीरीज जीत दर्ज की। इस सीरीज से मिले 120 अंक न्यूजीलैंड को 420  अंक तक ले गए और उनके उपलब्ध अंकों का प्रतिशत 70 तक पहुंच गया।   पाकिस्तान के विरुद्ध 2 टेस्ट की सीरीज में न्यूजीलैंड की जीत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप रेस को रोमांचक बना दिया। वे 70 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे नंबर पर थे और टक्कर दे रहे थे ऑस्ट्रेलिया (76.7) और भारत (72.2) को क्योंकि यही दोनों उनके ऊपर थे। भारत से ऑस्ट्रेलिया की 2-1 सीरीज हार से न्यूजीलैंड WTC तालिका में दूसरे नंबर पर आ गया। इसके बाद जैसे ही ऑस्ट्रेलिया ने कोविड के कारण अपना दक्षिण अफ्रीका टूर रद्द कर दिया तो न्यूजीलैंड का  फाइनल खेलना पक्का हो गया।आखिरी अंक तालिका में विराट कोहली की टीम इंडिया 6 सीरीज के बाद 520 अंक और 72.2 के प्रतिशत के साथ टॉप पर है। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड – 5 सीरीज खेलने के बाद 420 अंक और 70 प्रतिशत के साथ।
रिकॉर्ड :टॉप स्कोरर : केन विलियमसन – 9 टेस्ट में 817 रन।  टॉप गेंदबाज़ : टिम साउथी – 10  टेस्ट में 51 विकेट।
– चरनपाल सिंह सोबती

One thought on “कैसा रहा न्यूजीलैंड का सफर ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलने के लिए ?”
  1. Good day! This is my first visit to your blog! We are a team of volunteers and starting a new initiative in a community in the same niche. Your blog provided us beneficial information to work on. You have done a outstanding job!|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *