fbpx

  जब, पिछले टूर में, वेस्टइंडीज के विरुद्ध, तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में सूर्यकुमार यादव ने 44 गेंदों में 76 रन बनाए तो इस मैच के बाद घोषित आईसीसी रैंकिंग में एक ख़ास खबर थी- सूर्य बल्लेबाजों की  रैंकिंग में तीन नंबर ऊपर और नंबर 2 बल्लेबाज बन गए। तब टॉप बाबर आजम से सिर्फ 2 रेटिंग पॉइंट पीछे थे। सीरीज ख़त्म होने के बाद की रैंकिंग के बाद भी बाबर टॉप और सूर्य नंबर 2 थे पर पॉइंट का फर्क 13 हो गया है। सूर्य 135 रन  के साथ सीरीज के टॉप रन-स्कोरर रहे पर उसमें आखिरी मैच नहीं खेले और इस तरह आईसीसी रैंकिंग में बाबर को टॉप से हटाने का मौका चूक गए। इसीलिए एशिया कप में सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम के बीच रैंकिंग का आपसी मुकाबला बड़ा दिलचस्प होगा और 28 अगस्त को दुबई में  इन दोनों टीम के शुरुआती मैच से इस पर नजर होगी। 

खैर रैंकिंग की इस चर्चा में जो ध्यान देने वाली बात है वो ये कि इस समय टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के टॉप बल्लेबाज के तौर पर किसी विराट कोहली या रोहित शर्मा की बात नहीं हो रही- इन दोनों की चर्चा और मशहूरी के साए में खेलते हुए पता ही नहीं चला और सूर्य एक-एक पायदान ऊपर होते चले गए। क्या ये हैरानी की बात नहीं कि जो सूर्यकुमार यादव, लगभग डेढ़ साल पहले अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल के बाद, टी 20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर 1178 थे- कुछ ही महीने में नंबर 2 बन गए। एक के बाद एक पायदान ऊपर- 5 मैच के बाद नंबर 77,10 मैच के बाद नंबर 60 ,15 मैच के बाद नंबर 49, 20 मैच के बाद नंबर 4 और 22 मैच के बाद नंबर 2 पर।

पता नहीं क्यों, टीम इंडिया के आज के टॉप टी 20 बल्लेबाज के नाम का जिक्र करते हुए जानकार एकदम सूर्यकुमार यादव का नाम नहीं ले रहे थे। सच ये है कि टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में आने के बाद से सूर्य ने लगातार अपनी प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी की है और रिकॉर्ड किसी से कम नहीं। इसका नया सबूत केरेबियन-यूएसए टूर है और अगला मुकाबला एशिया कप है।  केएल राहुल की गैरमौजूदगी में सीरीज के लिए उपकप्तान, हार्दिक पांड्या ने वहां तीसरे वनडे में सूर्य के 44 गेंदों में 76 रन के बाद, सूर्य की परफॉर्मेंस के बारे में कहा- ‘लंबे समय तक इंतजार करने के बाद, जो मौके मिल रहे हैं उनका वे पूरा फायदा उठा रहे हैं। सूर्य एक असाधारण खिलाड़ी है जो अद्भुत शॉट खेलता है। विकेट आसान नहीं था पर जीत का बहुत सारा श्रेय उसे जाता है। ख़ास तौर पर जब ये देखें कि कप्तान रोहित शर्मा पीठ की ऐंठन से दूसरे ओवर में रिटायर्ड हर्ट हो गए थे तो किसी को जीत की जिम्मेदारी लेनी थी।’ उस दिन वार्नर पार्क में सूर्य ने ऐसा ही किया और 44 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों का जलवा दिखाया।  

अभी तो इस सीरीज में वे टीम मैनेजमेंट के एक प्रयोग का हिस्सा बने हैं जिसमें अपने कम्फर्ट जोन से बाहर बल्लेबाजी की। इस सीरीज से पहले तक, भारत ने 2022 में टी20 इंटरनेशनल में 7 सलामी बल्लेबाजों का इस्तेमाल किया था, कप्तान रोहित शर्मा सहित और सबसे ज्यादा मौका मिला ईशान किशन को। उनका रिकॉर्ड खराब नहीं- तब भी एक बैकअप ओपनर के तौर पर भारत ने सूर्यकुमार यादव को विकल्प बना दिया और इस तरह ओपनिंग स्लॉट के साथ प्रयोग जारी रखा। हालांकि इस बार के प्रयोग को विशेषज्ञों की भारी आलोचना झेलनी पड़ी है पर टीम मैनेजमेंट की सोच अलग है- हर बल्लेबाज, हर नंबर पर खेलने के लिए तैयार रहे।

सूर्य का कम्फर्ट जोन है- नंबर 3 /4 /5 पर खेलना और पहली बार ओपनर बने इस सीरीज में- पहले मैच में 16 गेंदों में 24 और दूसरे मैच  में 5 गेंद में 11 रन पर जब तीसरे मैच में जीत वाले 76 रन बनाए तो टीम का प्रयोग सही साबित हो गया। चौथे मैच में 14 गेंद में 24 रन और उनकी मौजूदगी में 6 से भी कम ओवर में स्कोर में 61 रन जुड़ गए थे।  सूर्य ने अपना पहला टी 20 इंटरनेशनल 14 मार्च 2021 को खेला था इंग्लैंड के विरुद्ध अहमदाबाद में और एशिया कप से पहले रिकॉर्ड- 23  मैच में 672 रन 37.33 औसत और 175.45 स्ट्राइक रेट से- 1 शतक और 5 स्कोर 50 वाले। देखिए- 

  • उनके डेब्यू से टीम इंडिया के लिए, उनके 3 से ज्यादा मैन ऑफ द मैच अवार्ड किसी ने नहीं जीते हैं- वे भुवनेश्वर कुमार के बराबर हैं।  
  • उनके डेब्यू से, टीम इंडिया के लिए, उनसे ज्यादा रन सिर्फ रोहित शर्मा ने बनाए- 24 मैच में 714 रन। ध्यान दीजिए- एक मैच ज्यादा खेला है। 
  • उस दिन से टीम इंडिया के लिए, कम से कम 100 रन बनाने वालों में, उन से बेहतर स्ट्राइक रेट किसी का नहीं- श्रेयस अय्यर 162.20, दीपक हुडा 161.18 और रोहित शर्मा ने 146.31 का स्ट्राइक रेट दर्ज किया। 
  • सच तो ये है कि टॉप टीमों में से, इस दौर में, कम से कम 500 रन बनाने वालों में उनसे बेहतर स्ट्राइक रेट किसी का नहीं- रोहित शर्मा तो क्या जोस बटलर, मार्टिन गुप्टिल और बाबर आजम भी पीछे हैं।  
  • उस दिन से टीम इंडिया के लिए, सिर्फ दो शतक बने हैं- सूर्य के अतिरिक्त ये रिकॉर्ड सिर्फ दीपक हुडा ने बनाया।  
  • उस दिन से टीम इंडिया के लिए, उनके 103 (66 चौके+37 छक्के) से ज्यादा बाउंड्री शॉट सिर्फ रोहित शर्मा  के नाम 104- एक मैच ज्यादा खेलकर और इसमें छक्के सूर्य से कम हैं। 

 सब ठीक रहा तो सूर्यकुमार यादव को तो ऑस्ट्रेलिया में अगले टी 20 विश्व कप में खेलना ही है- साथ में टीम की हर जरूरत को पूरा करने के लिए तैयार। इस बीच : जैसे रन स्कोरिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा की बढ़ती प्रतिष्ठा पर किसी ने ध्यान नहीं दिया- वैसे ही ‘स्काई’ के महंगी कार- ख़ास तौर पर स्पोर्ट्स कार के शौक पर भी किसी ने ध्यान नहीं दिया। उनके पास भी लग्जरी कारों का एक बड़ा कलेक्शन है। इसमें सबसे नई एंट्री है इसी महीने खरीदी पोर्श 911 टर्बो-  जर्मन निर्माताओं के मुताबिक़, इस सुपरकार के टॉप मॉडल की कीमत मुंबई में 3.64 करोड़ रुपये है। स्काई ने सफेद रंग का मॉडल लिया है। 

 –  चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *