fbpx

आईपीएल 2023 के चेन्नई सुपर किंग्स-गुजरात टाइटन्स आख़िरी मैच में सीएसके की जीत के बाद जब क्रिकेटरों के परिवार के लोग भी जीत की खुशी मनाते देखे गए तो उसी में अपनी गर्लफ्रेंड उत्कर्ष पवार के साथ रुतुराज गायकवाड़ भी नजर आए। ऐसा माना जा रहा है कि उत्कर्षा पवार को वे पहली बार पब्लिक के सामने लाए। यहां तक कि उत्कर्षा को धोनी का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पैर छूते हुए देखा गया। इस समय तक तो दोनों की शादी भी हो चुकी है।

क्रिकेट के संदर्भ में उत्कर्षा अमर पवार का परिचय ख़ास है। महाराष्ट्र महिला क्रिकेट टीम की 24 साल की तेज गेंदबाज, पुणे की रहने वाली और घरेलू क्रिकेट करियर में 10 मैच में 5 विकेट लिए हैं। 11 साल की उम्र में,  क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। इस समय, पुणे के इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन एंड फिटनेस साइंसेज से अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं।

रुतुराज और उत्कर्षा पिछले लगभग दो साल से डेट कर रहे थे। अगर शादी कुछ दिन पहले होती तो डब्ल्यूटीसी फाइनल का ट्रिप ही हनीमून ट्रिप बन जाता पर अब तो शादी की वजह से ऋतुराज ने टीम इंडिया में अपनी जगह भी खो दी। वे 5 जून से पहले टीम में शामिल हो नहीं सकते थे तो यशस्वी जायसवाल को उनकी जगह स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर ले लिया।

इससे पहले, ऋतुराज का नाम अभिनेत्री सायली संजीव से भी काफी जोड़ा गया था और सोशल मीडिया पर दोनों की बातचीत-डेटिंग की काफी चर्चा थी पर कभी इन अटकलों की सच्चाई सामने नहीं आई। ऋतुराज, आईपीएल में, 2021 में सुर्खियों में आने के बाद से सीएसके की आईपीएल ट्रॉफी कोशिशों में एक ख़ास नाम हैं और इस सीजन में भी 42.14 औसत से 16 मैच में 147.50 स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाए।

यहां बहरहाल चर्चा कर रहे हैं उत्कर्षा की- दाएं हाथ से बल्लेबाजी और मीडियम पेस गेंदबाजी। हाल ही में, महिला सीनियर वन-डे ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया पर अभी तक टीम इंडिया में उनके आने की कोई चर्चा नहीं हुई है।  इसके उलट, ऋतुराज  टीम इंडिया में जल्दी आए पर अंदर-बाहर ही हो रहे हैं। एक वनडे जिसमें 19 रन बनाए, जबकि 9 टी20 में उनके नाम 135 रन। विजय हजारे ट्रॉफी में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में महाराष्ट्र की मदद की पर जीत का रिकॉर्ड नहीं बना और फाइनल में सौराष्ट्र से 5 विकेट से हार गए।

तो इन दोनों का नाम क्रिकेट की उस लिस्ट में शामिल हो गया जिसमें पति-पत्नी दोनों क्रिकेटर हैं। ऐसे और कौन -कौन से जोड़े हैं- ये लिस्ट कभी पूरी नहीं बन पाई क्योंकि ज्यादातर पुराने क्रिकेटरों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। हाल के सालों में भी ‘सेम सेक्स’ जोड़ों के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने की मिसाल ज्यादा हैं। इससे बाहर देखें तो सबसे चर्चित मिसाल ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली की तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क से शादी है। ये दोनों टॉप क्रिकेटर हैं।

क्या ऋतुराज- उत्कर्षा से पहले, भारत में पति-पत्नी दोनों के क्रिकेटर होने की कोई और मिसाल है? दो और नाम मैं आपको बताता हूं और उम्मीद करता हूं कि अगर आप किसी और के बारे में जानते हैं तो जरूर बताएं। इन दोनों मिसाल में पत्नी इंटरनेशनल क्रिकेटर जबकि पति घरेलू क्रिकेट खेले।

क्रिकेटर रेशमा गांधी, भारत की विकेटकीपर-बल्लेबाज, जो अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल में 100 बनाने के बावजूद सिर्फ दो वनडे ही खेल पाई। उस समय अंजू जैन भी थीं और वे विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद रहीं। उनके पति मनविंदर सिंह- वे सौरव  गांगुली और अनिल कुंबले जैसों के साथ इंडिया अंडर-19 के लिए खेले। कई साल डीडीसीए में सेलेक्टर रहे। रणजी ट्रॉफी में रेलवे का प्रतिनिधित्व किया और 1992 से 1994 के बीच 8 फर्स्ट क्लास मैच में 364 रन बनाए। वे इशांत शर्मा के गाइड भी रहे। कोविड-19 ने जिन कुछ क्रिकेटरों की जान ली- वे उनमें से एक थे और तब 53 साल के थे।

अभी कुछ महीने पहले, भारत की क्रिकेटर वेदा कृष्णमूर्ति ने अर्जुन होयसल से शादी की- ये दोनों घरेलू सर्किट में कर्नाटक के लिए खेलते हैं। बल्लेबाज वेदा ने इंस्टाग्राम पोस्ट से पार्टनर अर्जुन के साथ अपनी शादी की घोषणा की थी। जहां एक ओर वेदा, 48 वनडे और 76 टी 20 इंटरनेशनल खेल चुकी हैं- अर्जुन सिर्फ एक फर्स्ट क्लास मैच खेले 2016 में और उसमें एकमात्र पारी में 0 पर आउट हुए थे।

चरनपाल सिंह सोबती 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *