fbpx

अकेले टेलेंट से कुछ नहीं होता- किस्मत भी चाहिए। सिर्फ टेलेंट से खेलने का मौका मिलता तो सरफराज खान, हनुमा विहारी और करुण नायर जैसे नए नाम सामने हैं। अकेले किस्मत करियर को टॉप पर ले जाती तो रियान पराग का नाम सामने है। इन सबसे अलग, दोनों फेक्टर एक साथ हों तो यशस्वी जायसवाल हैं। सिर्फ कुछ दिन पहले तक भी यशस्वी ने खुद ये नहीं सोचा होगा कि वे टीम इंडिया के साथ, ओवल में डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए नेट्स पर प्रैक्टिस करेंगे। 7 जून तक क्या हो जाए- ये भी कोई नहीं जानता।

अचानक ही चुनी टीम के स्टैंड-बाय ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने बोर्ड को खबर दी कि वह 5 जून से पहले टीम में शामिल नहीं हो पाएंगे- उनकी 3-4 जून को शादी है। नतीजा- मुंबई के ओपनर यशस्वी जायसवाल नए स्टैंड-बाय के तौर पर टीम में शामिल। और देखिए- यशस्वी के पास पहले से ही यूके का वीजा था इसलिए फ्लाइट लेने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई। टेलेंट का फेक्टर ये कि यशस्वी इस सीजन में शानदार फॉर्म में और अब तो खुद सेलेक्टर आईपीएल की फार्म पर टेस्ट टीम चुन रहे हैं तो यशस्वी को मौका मिलना कोई हैरानी की बात नहीं।

आईपीएल 2023 में राजस्थान रॉयल्स के लिए 14 मैच में 625 रन और उससे पहले रणजी ट्रॉफी में 5 मैच में 404 रन। यशस्वी का मौजूदा आईपीएल रिकॉर्ड- 37 मैच की 37 पारी में 1172 रन और अपनी पहली 37 पारी में इससे ज्यादा रन सिर्फ ऋषभ पंत 1184, केन विलियमसन 1187, शेन वाटसन 1197, सचिन तेंदुलकर 1271, ऋतुराज गायकवाड़ 1299 और क्रिस गेल 1504 के नाम हैं।

टेलेंट और किस्मत एक साथ कैसे मौका देते हैं- इसकी एक और मिसाल यही यशस्वी हैं। 2021/22 घरेलू सीजन में शुरू में मुंबई ने उन्हें रणजी ट्रॉफी प्लेइंग इलेवन तक में मौका नहीं दिया था- आज वे टीम इंडिया के नेट्स पर हैं। जब मुंबई क्रिकेट में, उनके साथ खेले पृथ्वी शॉ और सरफराज खान अपने बड़े स्कोर से सब चर्चा बटोर रहे थे- यशस्वी बिना शोर और हलचल रन बना रहे थे। दलीप ट्रॉफी में लगातार दो 200 के साथ सीजन की शुरुआत, इसके बाद विजय हजारे ट्रॉफी में झारखंड के विरुद्ध 154 गेंद पर 203 रन और ईरानी कप में मध्य प्रदेश के विरुद्ध एक और 200 के साथ सीजन का अंत। इन 200 के बीच जो 100 बने- उन्हें तो गिना ही नहीं। ऐसा ही एक 100 इस सीजन में आईपीएल का है- राजस्थान रॉयल्स के लिए (चौथा सीज़न) मुंबई इंडियंस के विरुद्ध 62 गेंद में 124 रन और उस से पहले तीन 50 के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की।

ऐसे में किसी भी अन्य क्रिकेटर की तरह, यशस्वी ने भी इंडिया कलर्स में खेलने का सपना देखा तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं पर वे सिर्फ इसी को सामने रख कर नहीं खेले- उनके लक्ष्य में सिर्फ अगला मैच होता है। टेलेंट बहरहाल छिपती नहीं और भारत के कप्तान रोहित शर्मा और रॉयल्स के क्रिकेट डायरेक्टर कुमार संगकारा को लगता है मुंबई के इस बल्लेबाज( मूलतः उत्तर प्रदेश के) का न सिर्फ फ्रेंचाइजी के साथ, इंटरनेशनल क्रिकेट में भी आगे नाम होगा।

यशस्वी के लिए संघर्ष कोई नई बात नहीं है। अपने माता-पिता के मुंबई छोड़ने के बाद अपने दम पर कई मुश्किलों का सामना किया- यहां तक कि मुंबई के एक ग्राउंड में उस टेंट में भी रहे जिसमें मानसून के दौरान घुटने तक पानी भर जाता था। उस टेंट में रहने या पानी-पूरी बेच रहे पिता की मदद करने की उनकी फोटो को बड़ी हैरानी से देखा जाता है- असल में ये फोटो उन युवा क्रिकेटरों को दिखानी चाहिए जो अपने सपनों का पीछा करने में सुविधाओं की कमी की बात करते हैं।

इसीलिए आईपीएल 2023 के बाद जब यशस्वी मुंबई में थे तो उन्हें अंडर-14 एमसीए ट्रायल टूर्नामेंट (ड्रीम 11-दिलीप वेंगसरकर एकेडमी के सीजन-क्लोजिंग अंडर-14 मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ट्रायल टूर्नामेंट ड्रीम 11 कप) के प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन प्रोग्राम में बुलाया गया। इन अंडर 14 के लिए यशस्वी से बेहतर प्रेरणा और कोई नहीं हो सकता। प्रोग्राम के बाद, जाने से पहले, दिलीप वेंगसरकर के पैर छुए। दिलीप ने युवा खिलाड़ी को गले लगाया और सलाह दी- अपना फोकस कभी न खोना, नतीजा तो अपने आप मिलेगा। इसके कुछ ही घंटे बाद टीम इंडिया में शामिल होने की खबर आ गई।

दिलीप वेंगसरकर के, क्रिकेट करियर में योगदान को वे कभी भूलते नहीं- कुछ साल पहले, इसी वेंगसरकर एकेडमी टीम के साथ इंग्लैंड के एक एक्सपोजर टूर में यशस्वी ने जो क्रिकेट खेला- उसी से सीधे मुंबई अंडर-16 टीम में एंट्री मिली थी। उसके बाद से पीछे मुड़ कर नहीं देखा। वेंगसरकर का मानना है कि युवा क्रिकेटरों के लिए, फोकस पर नजर और लालच में न पड़ना सबसे ख़ास है। वेंगसरकर इन दिनों बड़े खुश हैं- उन्हीं की एकेडमी के एक और प्रॉडक्ट ऋतुराज ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए 564 रन बनाकर अपनी टेलेंट साबित की है।

यशस्वी ने इंटर-स्कूल टूर्नामेंट से मंजिल दर मंजिल कदम आगे बढ़ाया और एक तेजतर्रार ओपनर के तौर पर 2020 सीज़न से पहले राजस्थान रॉयल्स के साथ 2.4 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट किया। यूएई में, उस सीजन में कुछ ख़ास नहीं किया पर फ्रेंचाइजी ने साथ नहीं छोड़ा। नतीजा सामने आ चुका है।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *