fbpx


जिस तरह कहा जा रहा है कि अगर भारत ने इस साल टी 20 वर्ल्ड कप जीतना है तो उसमें हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की फार्म सबसे ख़ास भूमिका निभाएगी- उसी तरह अगर भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स में कोई मेडल जीतना हैं तो स्मृति मंधाना की फार्म सबसे ख़ास भूमिका निभाएगी। इस समय स्मृति न सिर्फ इन गेम्स के कारण चर्चा में हैं, ग्राउंड से बाहर की एक खबर के कारण भी चर्चा में हैं।  

16 साल की उम्र में 2013 में बांग्लादेश के विरुद्ध इंटरनेशनल क्रिकेट में करियर की शुरुआत और अब तक 4 टेस्ट, 74 वन डे और 87 टी 20 इंटरनेशनल। 2017 आईसीसी वर्ल्ड कप में सुर्खियों आई स्मृति ने वर्ल्ड कप फाइनल में भारत के खेलने में ख़ास भूमिका निभाई, जहां  इंग्लैंड से 9 रन से हार गए। वन डे में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर और हरमनप्रीत के बाद महिला बिग बैश लीग, केआईए सुपर लीग और द हंड्रेड जैसी विदेशी लीग के लिए साइन अप करने वाली टॉप भारतीय क्रिकेटर। महिला आईपीएल चैलेंजर्स में स्मृति ट्रेलब्लेजर्स टीम की कप्तान हैं। 

इस खब्बू के नाम तीनों तरह की क्रिकेट में 5000 से ज्यादा रन और इस दौरान ढेरों ख़ास रिकॉर्ड उनके नाम :

  • टी 20 इंटरनेशनल में 1000 रन के रिकॉर्ड के लिए तीसरी भारतीय और कुल मिलाकर 10 वीं सबसे तेज बल्लेबाज- 49 पारी। 
  • भारत की सबसे कम उम्र की टी 20 कप्तान- 2019 में तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में इंग्लैंड के विरुद्ध 22 साल 229 दिनों की उम्र में कप्तान- इस समय उप कप्तान और हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में कप्तान।
  • किसी भारतीय के सबसे तेज टी 20 इंटरनेशनल 50- रिकॉर्ड बनाया फरवरी 2019 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध महज 24 गेंदों में। कुल 34 गेंदों में 58- इसी से भारत ने मैच जीता।  
  • मैच जीतने के लिए, लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे में लगातार 10 स्कोर 50+ के और ये रिकॉर्ड बनाने वाली पहली क्रिकेटर- 2018 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 53 गेंदों पर 67 से ये सिलसिला शुरू हुआ और उसके बाद 52, 86, 53, 73, 105, 90, 63, 74 और 80* के स्कोर।

बैट के साथ तो स्मृति को ये फार्म कॉमनवेल्थ गेम्स में दिखानी है पर उससे पहले एक नए फ्रंट पर स्मृति का नाम चर्चा में आ गया है- इस  फ्रंट पर अब तक कपिल देव, एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, युवराज सिंह, विराट कोहली और रॉबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाजों का नाम चर्चा में था। 
अब भारत की महिला क्रिकेट की पोस्टर गर्ल स्मृति मंधाना किसी स्टार्टअप में इनवेस्ट करने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई है- स्टार्ट अप का नाम है नीम आयु। एक साल पुरानी, गुरुग्राम की ये कंपनी, हेयर केयर और स्किन केयर के आयुर्वेदिक आधारित प्रॉडक्ट बनाती है और कंपनी ने हाल ही में स्मृति को शैंपू और बालों के तेल के लिए ब्रैंड फेस के तौर पर लॉन्च किया है। इसी के साथ, स्मृति ने ब्रैंड में इनवेस्ट भी किया और कंपनी का व्यापार पूरे देश में फ़ैलाने की कोशिश में हिस्सा बनेंगी। 
नीम आयु पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रॉडक्ट बनाते हैं। वे भारत की सबसे पॉपुलर महिला क्रिकेटर हैं और ये बात कंपनी को अपना व्यापार जमाने में मदद करेगी। स्मृति ने कहा- “मुझे नीम आयु जैसे ब्रैंड के साथ जुड़कर बहुत अच्छा लग रहा है। मैं अलग-अलग वक्त और अलग-अलग मौसम में, दुनिया भर में घूमती/खेलती हूं और ऐसे में जब मेरे बालों की देखभाल की बात आती है, तो मुझे अक्सर ऐसे सॉल्यूशन नहीं मिलते जिन पर भरोसा कर लें। मैं इस पार्टनरशिप को शुरू करने के लिए बेहद उत्साहित हूं।”
एक मिडिल इनकम परिवार की स्मृति पैसे की कीमत खूब अच्छी तरह समझती हैं और पैसे का सही इस्तेमाल करती हैं। उनकी नेट वर्थ में बोर्ड का कॉन्ट्रैक्ट, मैच फीस, एंडोर्समेंट फीस, कार, मकान आदि सब शामिल हैं। बाजार के सूत्रों के मुताबिक, स्मृति मंधाना की कुल संपत्ति इस समय लगभग 26 करोड़ रुपये है- पिछले 5 साल में ये लगातार बढ़ी है और कोविड ने भी इस पर असर नहीं डाला। 2017 में ये 7 करोड़ रुपये के आस-पास थी। क्या है इसमें ख़ास हिस्सेदारी :

  • आईपीएल से 3 लाख रुपये- ट्रेलब्लेजर्स की कप्तान। 
  • बीसीसीआई का केटेगरी ए कॉन्ट्रैक्ट- सालाना 50 लाख रुपये का।
  • मैच फीस : प्रति टेस्ट- 4 लाख रुपये, वन डे मैच- 2 लाख रुपये और टी 20 इंटरनेशनल 2.5 लाख रुपये। 
  • हर विदेशी लीग में खेलने से 3-5 लाख रुपये।  
  • कुल सालाना 2-5 करोड़ रुपये की कमाई और भारत में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला क्रिकेटर।   इसमें ख़ास बड़ा हिस्सा एंडोर्समेंट फीस का : इस समय इक्विटास स्मॉल फाइनेंस, प्लेयरज़पॉट, बाटा, एल्कॉन हाइड्रोफोबिक लेंस, स्पेकटाकॉम टेक्नोलॉजीज, गार्नियर, रेड बुल और हीरो मोटोकॉर्प के लिए विज्ञापन में आती हैं।  

इतने कॉन्ट्रैक्ट और किसी महिला क्रिकेटर के पास नहीं।    उनके पास 4 कार- इनमें एक ऑडी और बीएमडब्ल्यू भी।  मुंबई और दिल्ली में दो पॉश अपार्टमेंट- दोनों अपार्टमेंट शानदार और अच्छी तरह से डिजाइन वाले।  अपने शहर सांगली में SM18 नाम का एक कैफे है उनका। अब एक स्टार्ट अप में पैसा इनवेस्ट करना भी जुड़ गया। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *