fbpx

हाल-फिलहाल आईपीएल को चर्चा और लोकप्रियता में और कहीं नहीं, भारत में ही चुनौती मिलने वाली है- देश का पहला टी10 टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट, इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) के नाम से शुरू हो रहा है। इस साल मार्च में खेलने वाले इस टूर्नामेंट के पीछे की सोच है- जमीनी स्तर के युवा खिलाड़ियों को उस मंच पर चमकाना जो उन्हें चर्चा की उस ऊंचाई पर पहुंचा दे- जिसके बारे में कभी सोचा भी न हो। जिस टूर्नामेंट में टीम मालिक अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन, सैफ अली खान-करीना कपूर और अक्षय कुमार जैसे हों- क्या वहां ये नामुमकिन है? 

मजे की बात ये है कि जबकि बीसीसीआई के अपने ऑफिस में खुद की टी10 लीग शुरू करने पर ब्ल्यू प्रिंट तैयार किया जा रहा है- उसी बीसीसीआई से जुड़े लोग इस लीग को ले आए। बीसीसीआई इस नई डेवलॅपमेंट पर चुप है। बीसीसीआई की टी10 लीग सितंबर-अक्टूबर 2024 में लॉन्च हो सकती है और इन दिनों फ्रेंचाइजी अधिकार के तरीके के बारे में सोचा जा रहा है- टीम अधिकार अलग से बेचें या मौजूदा आईपीएल फ्रेंचाइजी को ऑफर दें पहले?

बोर्ड के अनुसार, देश में क्रिकेट की लोकप्रियता और बढ़ाने के लिए टी10 फॉर्मेट सबसे सही है। बोर्ड के सामने और जो सवाल हैं उनमें सबसे ख़ास ये है कि किस उम्र तक के खिलाड़ी इसमें खेलें ताकि आईपीएल प्रभावित न हो। इस प्रोजेक्ट को खुद बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह देख रहे हैं। 10 ओवर लीग पूरी तरह से कोई नया कॉन्सेप्ट नहीं- अबू धाबी टी10 यूएई में खेलते हैं जबकि टेन10 क्रिकेट लीग को टी10 स्पोर्ट्स मैनेजमेंट ने लॉन्च किया।

भारत में जो भी क्रिकेट खेलते हैं उसमें एक गैप है- कोई ऑफिशियल टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट नहीं है हालांकि देश में टेनिस बॉल से क्रिकेट खूब खेला जाता है। ये कहना ज्यादा ठीक होगा कि आम तौर पर क्रिकेट करियर इसी से शुरू होते हैं। बीसीसीआई को इस लीग के लिए, अभी कुछ भी फाइनल हुए बिना स्पांसर सपोर्ट भी मिल रहा है और मजे की बात ये है कि अब तक जो स्पांसर सामने आए हैं वे सभी एक ही प्रॉडक्ट से जुड़े हैं- संभवतः पारले-जी, हाइड एंड सीक और क्रैकजैक का नाम लेने के बाद ये बताने की जरूरत नहीं कि किस प्रॉडक्ट की बात हो रही है?

बीसीसीआई में अभी टी10 लीग पर चर्चा ही चल रही है और इस बीच इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) की घोषणा हो गई और ये मानने वालों की कमी नहीं कि गली-मोहल्ले में टेनिस बॉल क्रिकेट खेलने वाले, इससे बड़े मंच पर खेलने के बारे में सोच भी नहीं सकते। चलिए आप को बताते हैं इस लीग की खास बातें और अगर आप इस साल इस लीग में एंट्री से चूक गए तो अभी से अगले सीजन की तैयारी में जुट जाइए :

इसमें कौन खेल सकता है : कोई भी- बस आधार कार्ड हो। 

उम्र की शर्त : कोई नहीं। हर टीम को ये सलाह जरूर है कि कम से कम एक अंडर 19 खिलाड़ी जरूर चुनें। 

खिलाड़ी किसने चुने : खेलने की चाह रखने वालों ने खुद रजिस्ट्रेशन किया और उनके प्रोफाइल के आधार पर रवि शास्त्री ने 350 खिलाड़ी शार्ट लिस्ट किए और सिटी ट्रायल के लिए गोल्डन टिकट दिया। ट्रायल्स पर सेलेक्शन कमेटी (अन्य सदस्य : प्रवीण आमरे और जतिन परांजपे) ने आख़िरी 96 दावेदार चुने।

टीम : 6 (हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और श्रीनगर-जम्मू और कश्मीर)।

टीम कैसे बनेंगी : खिलाड़ी बिकेंगे  

टीम मालिक : टीम बिकीं बिड पर जो 10 लाख रुपये से शुरू हुई और लिस्ट इस तरह है 

  • सैफ अली खान और करीना कपूर खान : कोलकाता
  • अमिताभ बच्चन : मुंबई
  • अक्षय कुमार :श्रीनगर
  • ऋतिक रोशन :बेंगलुरु
  • सूर्या :चेन्नई
  • राम चरण : हैदराबाद

टूर्नामेंट की तारीख : 6 मार्च से 15 मार्च, 2024 तक मुंबई में।
मैच : 19 मैच। 

लीग मेंटोर : रवि शास्त्री 

लाइव कवरेज : होगा 

लीग में सबसे बड़े इनवेस्टर : सचिन तेंदुलकर और वे साथ में इसमें कोर कमेटी मेम्बर भी हैं तथा टेक्नीकल मामलों में सलाह देंगे।

प्राइज मनी : विजेता टीम- 1 करोड़ रुपये और फाइनल में हारी टीम- 50 लाख रुपये।

कोर कमेटी के अन्य मेम्बर : आशीष शेलार (बीसीसीआई के ट्रेजरार), अमोल काले (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन), रवि शास्त्री जबकि सूरज सामंत लीग कमिशनर।   

  • चरनपाल सिंह सोबती
One thought on “अब गली-मोहल्ले वाली टेनिस बॉल क्रिकेट का जलवा बड़े मंच पर जिसमें आप भी हिस्सा ले सकते हैं”
  1. बहुत बढीया जानकारी जभी हिंदुस्थान मे टी 10 क्रिकेट की सुरुवात होगी ये क्रिकेट भी हंगामा मचा देगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *