fbpx

आईपीएल 2024 की तरफ एक कदम और आगे बढ़ा लिया- ऑक्शन भी हो गया पर ये मानना होगा कि लीग भारत की पर विदेशी खूब पैसा ले गए। मिशेल स्टार्क ने पैट कमिंस को मात दी और आईपीएल के आज तक के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। ये तो मालूम था कि ऑक्शन में, स्टार्क पर बड़ी बिड होगी- खासकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की भारत पर जीत में मदद के बाद पर ये अंदाजा नहीं था कि वे 24.75 करोड़ रुपये ले जाएंगे।

आईपीएल 2024 के लिए ऑक्शन दुबई में हुआ और दुनिया की सबसे बड़ी घरेलू टी20 लीग में खेलने और पैसा कमाने के इस मौके पर पूरी दुनिया की नजर थी।ऑक्शन के दो घंटे के भीतर, कई रिकॉर्ड टूट गए। पैट कमिंस के लिए 4 टीम ने बड़ी बिड लगाकर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान को आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया लेकिन मिशेल स्टार्क ने ये रिकॉर्ड लंबे समय तक नहीं टिकने दिया। अगर सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये ($2.47 मिलियन अमेरिकी डॉलर) में कमिंस को हासिल किया तो स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 24.75 करोड़ रुपये ($2.98 मिलियन यूएसडी) में खरीदा। इस ऑक्शन से पहले का रिकॉर्ड 18.50 करोड़ रुपये का था- सैम कुरेन का।

वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की ज्यादा मांग और बड़ी कीमत की उम्मीद थी पर इस रकम की नहीं। कमिंस अपने ही देश के ट्रैविस हेड के साथ खेलेंगे- वे वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और फाइनल में प्लेयर ऑफ द मैच थे और उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 6.80 करोड़ रुपये में खरीदा। केकेआर 5 साल बाद स्टार्क के साथ फिर से जुड़े हैं- 2018 में भी वे बिड से उनके कैंप में थे लेकिन अपनी दाहिनी टिबियल हड्डी के फ्रैक्चर के कारण पूरे सीज़न के लिए बाहर हो गए थे। केकेआर में आंद्रे रसेल, जेसन रॉय, रहमानुल्लाह गुरबाज़ और सुनील नरेन जैसे और विदेशी स्टार भी हैं। सनराइजर्स ने दुनिया के नंबर 3 रैंक टी20 गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को 1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस पर खरीदकर एक स्मार्ट खरीदारी की।

न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल को भी भारी रकम मिली- चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये में खरीदा। इससे पहले, सीएसके ने वर्ल्ड कप के सबसे होनहार और उभरते स्टार में से एक, रचिन रवींद्र को सिर्फ 1.80 करोड़ रुपये में हासिल कर चतुराई वाली खरीद की। अन्य इंटरनेशनल स्टार में से : वेस्टइंडीज के टी20ई कप्तान रोवमैन पॉवेल- 7.40 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स, दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्ज़ी- 5 करोड़ रुपये में मुंबई इंडियंस और वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ- 11.5 करोड़ रुपये में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रिले रॉसौव- पंजाब किंग्स 8 करोड़ रुपये।

कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की भी काफी मांग थी : पेसर हर्षल पटेल- पंजाब किंग्स 11.75 करोड़ रुपये, शार्दुल ठाकुर- सीएसके 4 करोड़ रुपये। इस ऑक्शन में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी तेज गेंदबाज हर्षल पटेल रहे। पिछली बार जब ठाकुर ऑक्शन में बिके थे (2022 में दिल्ली कैपिटल्स) तो कीमत 10.75 करोड़ रुपये रही थी। तेज गेंदबाज उमेश यादव और शिवम मावी भी काफी डिमांड में रहे और टाइटंस ने अंततः उमेश को 5.8 करोड़ रुपये में साइन किया जबकि मावी को एलएसजी ने 6.4 करोड़ रुपये दिए और अपने बचे पर्स का लगभग आधा हिस्सा खर्च कर दिया। जयदेव उनादकट जो 2018 की नीलामी में 11.4 करोड़ रुपये कीमत के थे- इस बार सनराइजर्स ने सिर्फ 1.6 करोड़ रुपये में खरीद लिया।

अनकैप्ड भारतीय की बात करें तो यूपी के बल्लेबाज समीर रिज़वी, झारखंड के विकेटकीपर कुमार कुशाग्र और विदर्भ के बल्लेबाज शुभम दुबे टॉप पर रहे- दुबे (राजस्थान रॉयल्स 5.8 करोड़ रुपये), रिज़वी (8.40 करोड़ रुपये सीएसके) और कुशाग्र (दिल्ली कैपिटल्स 7.20 करोड़ रुपये) ने हैरान करने में कोई कमी नहीं रखी। इन तीनों ने एक अनकैप्ड बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ी पेमेंट का 2021 का शाहरुख खान (पंजाब किंग्स) का 5.25 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड तोड़ दिया। खुद शाहरुख इस बार 7.40 करोड़ रुपये में बिके।

सबसे ज्यादा हैरान किया झारखंड के अनकैप्ड 21 साल के विकेटकीपर रॉबिन मिंज ने- 4 टीम उन्हें चाहती थीं (सीएसके,एमआई, एसआरएच और टाइटन्स)- 20 लाख रुपये के बेस प्राइस से वे 3.6 करोड़ रुपये में बिके। मजे की बात ये कि मिंज ने अभी तक कोई घरेलू टी20 क्रिकेट नहीं खेला है।

कुछ और बड़े मजेदार फैक्ट नोट कीजिए :

  • अकेले स्टार्क और कमिंस के बीच 45.25 करोड़ रुपये- इतनी तो कुछ टी20 लीग की पूरी इकॉनमी है। 
  • 2.98 मिलियन यूएस डॉलर मिच स्टार्क को मिले जबकि 1.25 मिलियन डॉलर तो बिग बैश लीग में 18 खिलाड़ियों, 1.2 मिलियन डॉलर में पाकिस्तान सुपर लीग में 18 खिलाड़ी की और 1.125 मिलियन डॉलर में द हंड्रेड में 15 खिलाड़ी की एक पूरी टीम बनाने के लिए मिलते हैं।
  • 2008 में आईपीएल शुरू हुआ तो हर टीम का पूरा पर्स लगभग 20 करोड़ रुपये (5 मिलियन यूएस डॉलर- तब रेट लगभग 39-40 रुपये था)- मिले थे। 15 साल बाद एक अकेला खिलाड़ी को 20+ करोड़ रुपये ले गया और 25 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बनते-बनते रह गया!
  • सुरेश रैना की स्टेटमेंट नोट कीजिए : एमएस धोनी को 12 करोड़ रुपये मिलते हैं और जसप्रीत बुमरा को भी इतना ही पैसा मिलता है। एक ऐसे खिलाड़ी को जिसने 8 साल से आईपीएल नहीं खेला उसे लगभग 25 करोड़ मिल रहे हैं। यह क्या है?

इस ऑक्शन की चर्चा में आम सोच ये है कि 80 करोड़ लोगों को राशन खिलाने वाले एक गरीब देश में दुनिया की सबसे अमीर आईपीएल लीग है। ऑक्शन में एक खिलाड़ी 24+ करोड़ रुपये ले गया- उसके अपने देश में उसे इतना पैसा कोई नहीं देता। फिर भी भारत में दर्शकों के लिए कोई अतिरिक्त सुविधा नहीं- वर्ल्ड कप में फ्री पानी तो मिला पर कई स्टेडियम में पानी पीने के लिए चार मंजिल ऊपर से सीढ़ियों से उतरना पड़ा। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *