fbpx

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीसरे टी20 मैच में नहीं खेले- बीसीसीआई ने उन्हें टीम से रिलीज किया और वजह थी मुकेश की अपनी शादी। शादी की तारीख पहले से तय थी पर तब मुकेश को ये अंदाजा नहीं था कि टीम इंडिया के लिए खेलेंगे। रायपुर में चौथे टी20 के लिए लौट भी आए यानि कि शादी का मतलब ये नहीं कि टीम से कई दिन गायब। अब क्रिकेटर शादी के लिए पूरी सीरीज नहीं छोड़ते। नोट कीजिए- टीम कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ये खबर देते हुए क्या कहा था- ‘वह अपने जीवन का सबसे बड़ा मैच खेलने गए हैं।’

मुकेश के किस्से को तो फिर भी चर्चा मिली पर इन्हीं दिनों का एक किस्सा और भी है। ऑस्ट्रेलिया की भारत में इस टी20 सीरीज में उनके खिलाड़ी किस तरह बार-बार बदले गए- सब जानते हैं। इसी के दौरान, अपनी शादी से एक रात पहले, सिडनी थंडर के कप्तान क्रिस ग्रीन को फोन आया कि अपने क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा मौका मिल रहा है और इस अनकैप्ड स्पिनर से पूछा गया कि वह वर्ल्ड कप चैंपियन टीम के एडम ज़म्पा की जगह लेने (टी20 सीरीज में) कितनी जल्दी भारत पहुंच सकते हैं? ग्रीन ने कहा- ‘ये कुछ ऐसा था कि कहा गया कि देखो, हम तुम्हारी शादी बर्बाद नहीं कर रहे पर चर्च से ही सीधे फ्लाइट पकड़ो और भारत रवाना हो जाओ।’

इस जल्दबाजी में शादी के लिए उत्साह, घबराहट में बदल गया। मंगेतर बेला से बात की और शादी स्थगित करने पर भी सोचा पर आखिर में तय हुआ कि न शादी छोड़ेंगे और न क्रिकेट। पहला मैच उस दिन था- जिस दिन शादी थी। शादी की और ग्रीन चौथे टी20 से पहले टीम में शामिल हो गए थे- रायपुर में डेब्यू किया। ये क्रिकेट ट्रिप था तो हनीमून भी- वे बेला को साथ लाए थे।

मुकेश या ग्रीन इस मामले में अकेले नहीं हैं- उन क्रिकेटरों की लिस्ट बड़ी लंबी है जो अपनी शादी की वजह से किसी मैच/सीरीज में न खेले। रुतुराज गायकवाड़ को लीजिए- रुतुराज को इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल चुना स्टैंड-बाय के तौर पर कुछ दिन बाद क्रिकेट बोर्ड को बताया कि 3-4 जून को उनकी शादी है और वे शादी के बाद इंग्लैंड की फ्लाइट ले लेंगे। बोर्ड इस मामले में कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता था क्योंकि 7 जून से तो टेस्ट था। रुतुराज आउट और मुंबई के यशस्वी जायसवाल इन। उनके साथ फायदे की बात ये थी कि पहले से ही यूके का वीजा था इसलिए फ्लाइट लेने में कोई दिक्कत न हुई।

डेवोन कॉनवे (न्यूजीलैंड) आईपीएल 2022 में चेन्नई फ्रेंचाइजी के लिए खेल रहे थे और बीच में शादी आ गई। वह बायो बबल का जमाना था- दक्षिण अफ्रीका में शादी थी इसलिए टीम बायो-बबल छोड़ दिया। लगभग एक हफ्ता से गायब, लौटने पर फिर से तीन दिन के लिए क्वारंटाइन पर इस बार अकेले नहीं थे। ये शादी वैसे बड़ी चर्चा में रही क्योंकि कॉनवे ने जाने से पहले बड़ी पार्टी दी, उसमें मंगेतर किम वॉटसन भी मौजूद थी और सभी पारंपरिक भारतीय कॉस्ट्यूम में थे। खूब नाच-गाना हुआ और इसकी वीडियो खूब वायरल हुई।

भुवनेश्वर कुमार ने 2017 में, शादी की 23 नवंबर को नुपुर नागा के साथ। शादी पहले से तय थी और वे अचानक ही ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध टेस्ट खेलने के दावेदार बन गए- तीन टेस्ट की सीरीज़ का दूसरा टेस्ट 24 नवंबर से नागपुर में था। दो मैचों से छुट्टी मिली हालांकि उन्हें समझाया भी था कि दोनों काम कर लो- शादी करो और अगले दिन मैच खेलो पर वे नहीं माने।

शादी कितनी जरूरी है ये कोई अंकित चव्हाण से पूछे। ये बड़ा मजेदार किस्सा है हालांकि इसमें कोई मैच नहीं छोड़ा था। 2017 में 3 जून को अंकित ने मंगेतर नेहा सांबरी के साथ शादी की। याद कीजिए- अंकित वही क्रिकेटर हैं जो आईपीएल मैच फिक्सिंग में फंसे थे श्रीसंथ के साथ और जेल गए। अंकित ने कई टॉप खिलाड़ियों, पुराने खिलाड़ियों और बोर्ड ऑफिशियल को शादी पर बुलाया- कोई नहीं आया। आ गए पुलिस वाले। उन्हें शादी से दो दिन पहले 31 मई को तिहाड़ जेल से रिहा किया था सिर्फ शादी के लिए 6 जून तक की जमानत पर और बारात में भी पुलिस वाले ज्यादा थे क्योंकि उन्हें लग रहा था कि सट्टेबाज जरूर आएंगे।

लियाम प्लंकेट (इंग्लैंड के क्रिकेटर) की 2018 में शादी के कार्ड बहुत पहले छप गए ताकि दूसरे देशों से आने वाले मेहमान अपना प्रोग्राम बना लें। 13 अक्टूबर की शादी थी अमिलिया एर्ब से। अचानक ही श्रीलंका टूर की तारीखें बदलीं और शादी आ गई टूर के बीच। प्लंकेट फंस गए क्योंकि दुल्हन के 60 से ज्यादा मेहमान तो अमेरिका से फ्लाइट भी बुक कर चुके थे। यही उलझन टीम के कप्तान इयोन मोर्गन के सामने थी। प्लंकेट ने शादी को चुना और देरी से श्रीलंका पहुंचे जबकि इयोन मोर्गन ने अपनी शादी स्थगित कर दी।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *