fbpx

इस राउंड में यूं लगा मानो सिर्फ सरे को मैच जीतना आता है- हैम्पशायर को हराया पर ख़ास बात ये कि ख़राब मौसम से राउंड के बाक़ी सभी 6 मैच ड्रॉ रहे। कुछ ख़ास बातें इस राउंड से : 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू के बेटे रॉकी फ्लिंटॉफ ने लेंकशायर सेकेंड इलेवन के लिए अपना पहला 100 बनाया और मशहूर पिता का 30 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ दिया। 16 साल के रॉकी ने एजबेस्टन में वारिकशायर के विरुद्ध 165 गेंद में 116 रन बनाए- 11 चौके और 3 छक्के के साथ। एक और ख़ास बात- इस इनिंग में बड़े भाई कोरी (20) के साथ भी बैटिंग की। पिता के रिकॉर्ड को 250 दिन से सुधारा- सेकेंड इलेवन के लिए 100 बनाने वाले सबसे कम उम्र के लेंकशायर क्रिकेटर।

इंग्लैंड के लिए एक अच्छी खबर ये कि 3 टेस्ट बल्लेबाज- जो रूट, हैरी ब्रूक और रोरी बर्न्स  ने राउंड के शुरू में ही 100 बनाए जबकि एक और बेन डकेट ने 200 और विटैलिटी काउंटी चैंपियनशिप में बैट का दबदबा शुरू कर दिया जिसकी ड्यूक गेंद की सीजन में वापसी के बाद पूरी उम्मीद थी। रूट और ब्रूक, ने यॉर्कशायर के लिए, हेडिंग्ले में 39.2 ओवर में 201 रन की पार्टनरशिप की और दूसरे दिन तो टीम ने पहले सैशन में 35 ओवर में 157 रन जोड़े। मई 2022 के बाद से- रूट का पहला चैंपियनशिप 100 भले ही तब से सिर्फ चौथा मैच खेला। ब्रूक का वापसी के बाद 6 पारी में दूसरा 100 और कुल 102 रन। 
सरे के कप्तान बर्न्स (32 टेस्ट में से आखिरी दो साल पहले खेला था)- 25 वां 100 बनाया (116- 42 फर्स्ट क्लास पारी में पहला 100)। इसी पारी में जॉर्डन क्लार्क ने  96 गेंद पर,  नंबर 9 पर बैटिंग करते हुए 100 बनाया और हैम्पशायर को मुश्किल में डाल दिया। डकेट ने एजबेस्टन में अपना 5वां 200 बनाया- कुल 218 रन।  

इस समय द हंड्रेड टूर्नामेंट की सेल सीजन की सबसे बड़ी चर्चा है- ईसीबी को उम्मीद है कि इस बिक्री से लगभग 500 मिलियन पौंड जुटाए जा सकते हैं और कैश के लिए जूझ रहे काउंटी क्लब को लाइफ लाइन मिल जाएगी। सभी काउंटी को अपनी सहमति 15 दिन के अंदर देने के लिए कहा है। पहले, ईसीबी ने 8 फ्रेंचाइजी में से हर एक में अपने 49 प्रतिशत शेयर में से 30 प्रतिशत बेचने की स्कीम बनाई थी (मेजबान काउंटी का 51 शेयर बचा रहेगा) जबकि अब ज्यादा धन जुटाने के लिए बोर्ड अपना पूरा हिस्सा बेचने के लिए तैयार है। सितंबर में ये सेल बाजार में आने की उम्मीद है और बिक्री के लिए कॉन्ट्रैक्ट राइन ग्रुप को दिया है- ये न्यूयॉर्क का इन्वेस्टमेंट बैंक हैं और चेल्सी और मैनचेस्टर यूनाइटेड जैसे फुटबॉल क्लब की हालिया सेल की थी।

एक मजेदार बात- 2023 में, जिस काउंटी के बल्लेबाज ने चैंपियनशिप में सबसे आखिर में 100 बनाया वह मिडिलसेक्स थी- सैम रॉबसन ने 13 जुलाई को 100 के  साथ ये रिकॉर्ड बनाया और इस बार ये रिकॉर्ड डर्बीशायर के हिस्से में आया है- उनके वेन मैडसेन ने 29 अप्रैल को 100 के साथ ये रिकॉर्ड बनाया। सबसे पहला 100 मिडिलसेक्स के बल्लेबाज ने बनाया।  

ओली पोप ने हैम्पशायर की दूसरी पारी (197) में 6 कैच लिए और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में, एक आउट फील्डर के 8 कैच के सरे रिकॉर्ड की बराबरी की (तब : 1957 में वारिकशायर के विरुद्ध टोनी लॉक पर लॉक के 5 कैच उनकी अपनी गेंदबाजी पर थे)- सभी कैच दूसरी स्लिप में।  

अब तीन सनसनीखेज खबर- 

  • पहली : ग्लूस्टरशायर के 23 साल के विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन वेल्स ने एक दुर्लभ हार्ट रोग का पता चलने के बाद क्रिकेट से रिटायर होने का फैसला लिया। उन्हें एराइथमॉजेनिक है- इंग्लैंड के लिए खेल चुके बल्लेबाज जेम्स टेलर को भी यही तकलीफ थी। बेन 23 साल के हैं- 2021 में डेब्यू और 3 साल के घरेलू करियर में 1 फर्स्ट क्लास, 15 लिस्ट ए और 9 टी20 मैच खेले
  • दूसरी : इन दिनों इंग्लैंड में 32 साल के एक ऑस्ट्रेलियाई के जेम्स एंडरसन की जगह लेने के मामले में बड़ी चर्चा है। 2022 में सरे के लिए साइन करने के बाद से डैन वॉरॉल के नाम- 24 काउंटी चैंपियनशिप मैच में 101 विकेट और अगले साल इंग्लैंड के लिए खेलने के लिए क्वालीफाई कर लेंगे। 2016 में ऑस्ट्रेलिया के लिए 3 वनडे खेले, उसके पास यूके पासपोर्ट है (पिता इंग्लिश और मां एक आयरिश) और सरे टीम में उसे सर फ्रैंक वॉरेल के नाम पर ‘फ्रैंकी’ कहते हैं। इस राउंड में ओवल में 5-47 की गेंदबाजी की और मैच में 8 विकेट लिए, जिससे सरे ने हैम्पशायर को एक पारी और 11 रन से हरा दिया। एक बड़ी अनोखी हैट्रिक के करीब- सरे क्रिकेटर के तौर पर 3 सीजन में से हर एक में चैम्पियनशिप में जीत।
  • तीसरी : वूरस्टरशायर के स्पिनर जोश बेकर का 20 साल की उम्र में निधन हो गया- मौत का कोई कारण नहीं बताया। अंडर-19 क्रिकेट खेले इंग्लैंड के लिए, इसी हफ्ते समरसेट के विरुद्ध काउंटी सेकेंड इलेवन मैच खेले। पिछले साल क्लब के साथ तीन साल का कॉन्ट्रैक्ट किया था और टीम को डिवीजन वन में प्रमोशन दिलाने में मदद के लिए 5 चैंपियनशिप मैच खेले थे। 22 फर्स्ट क्लास मैच में 43 विकेट और निधन से कुछ घंटे पहले समरसेट वाले मैच में दूसरे दिन खेले और  3 विकेट लिए। उनके निधन की खबर पर मैच बीच में रोक दिया और तीसरे दिन का खेल नहीं हुआ – मैच ड्रा।

बेकर का नाम पहली बार मई 2022 में चर्चा में आया था जब इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने न्यू रोड में वूरस्टरशायर के विरुद्ध डरहम के लिए खेलते हुए 18 साल के बेकर के एक ओवर में 5 छक्के लगाए थे। मैच के बाद, स्टोक्स ने बेकर का फोन नंबर मांगा और न सिर्फ अच्छी गेंदबाजी की तारीफ़ की, उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक संदेश भेजा- याद दिलाया कि 2016 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में खुद स्टोक्स के एक ओवर में लगातार छक्के लगाए थे वेस्टइंडीज ने।

इन दिनों लंदन में ऑरेंज ट्री थिएटर में एक प्ले चल रहा जिसका टाइटल है- टेस्ट मैच रिव्यू। स्टोरी ये कि भारत और इंग्लैंड के बीच महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में बारिश के कारण खेल रुक गया और इस दौरान इंतजार में खिलाड़ियों का धैर्य टूटने लगता है, तनाव बढ़ता है और उसी में खिलाड़ी आपस में उलझ जाते हैं। कुल 6 खिलाड़ी- इंग्लैंड की टीम गर्म दिमाग वाली, भारतीय टीम शांत और  इतिहास और ग्लोबल राजनीति में उलट विचार। बहस ईस्ट इंडिया कंपनी तक चली जाती है। बड़ा पसंद किया जा रहा है टेस्ट को। 

राउंड 1 की रिपोर्ट : https://allaboutcric.com/news/hindi/english-cricket-season-2024/

राउंड 2 की रिपोर्ट : https://allaboutcric.com/news/hindi/english-cricket-season-2024-round-2/

राउंड 3 की रिपोर्ट : https://allaboutcric.com/news/hindi/england-cricket-season-2024-round-3/

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *