fbpx

रोहित शर्मा का नाम टीम इंडिया की बैटिंग लाइन अप में कहाँ है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ओपनर की हर बात में सवाल ये कि रोहित के साथ दूसरा कौन ? रोहित तो टीम की स्कीम में ख़ास नाम है और टीम इंडिया की बैटिंग कैसी रहेगी – ये बहुत कुछ इस बात पर निर्भर है कि रोहित शर्मा टीम को कैसी शुरुआत देते हैं ?

वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि वे ट्रेंट बाउल्ट – रोहित शर्मा मुकाबले को देखने का इंतज़ार कर रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग बल्लेबाजी की आर्ट को नई परिभाषा देने वाले वीरेंद्र सहवाग को लगता है कि रोहित अपनी हालिया फॉर्म के बदौलत इस इंग्लिश समर में 6 टेस्ट के दौरान कामयाब होने के दावेदार हैं। इतना ही भारत की ओपनर परंपरा में वे कहाँ आएँगे ?

अकेले ट्रेंट बोल्ट ही नहीं, टिम साउथी और नील वेगनर भी चुनौती हैं। ये सभी गेंद के मूवमेंट के माहिर हैं। अगर रोहित ने बोल्ट के शुरुआती स्पैल को निकाल दिया तो आगे के बल्लेबाज़ों का काम आसान हो जाएगा। उम्मीद लगाई जा रही है रोहित शर्मा से पर ये सच कोई नहीं देख रहा कि वे भले ही टेस्ट में भी भारत के मैच विनर हैं पर इंग्लैंड में पहली बार ओपनिंग करेंगे। 2014 में टेस्ट खेलने का अनुभव उनकी मदद करेगा। 2018 में वे खेले नहीं थे। देखिए :

  • WTC में उन 6 बल्लेबाज़ में से एक जिन्होंने 1000 रन (1030 – 11 टेस्ट में) बनाए – भारत से दूसरे।
  • WTC में 27 छक्के लगाए – उनसे ज्यादा सिर्फ बेन स्टोक्स (31) के नाम पर वे 17 टेस्ट खेले।
  • WTC में उन 6 बल्लेबाज़ में से एक जिन्होंने 4 या इससे ज्यादा सेंचुरी लगाईं।
  • WTC में कम से कम 800 रन बनाने वालों में स्ट्राइक रेट (64. 49) में वे टॉप पर।

कुल टेस्ट रिकॉर्ड : 38 टेस्ट की 64 पारी में 2615 रन 46. 69 औसत से 7 सेंचुरी के साथ और इसमें से ओपनर के तौर पर 17 पारी में 64. 38 औसत से 1030 रन 4 सेंचुरी के साथ। स्पष्ट है कि ओपनर के तौर पर प्रमोशन से उनका करियर ग्राफ एकदम ऊपर चढ़ गया और टीम इंडिया को इसका फायदा मिला। अब वे WTC फाइनल में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 18 जून से द रोज बाउल, साउथम्प्टन में पारी की शुरुआत के लिए तैयार हैं। दो और ख़ास रिकॉर्ड उनका इंतज़ार कर रहे हैं :

  • जब वे इस फाइनल टेस्ट के लिए ग्राउंड में उतरेंगे तो ऐसे एकमात्र क्रिकेटर बन जाएंगे जो 2007 टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेले और अब WTC फाइनल में खेल रहे हैं।
  • अगर भारत WTC जीत गया तो रोहित ऐसे एकमात्र क्रिकेटर होंगे जो साथ में टी 20 वर्ल्ड कप (2007 में) और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी (50 ओवर का आईसीसी टूर्नामेंट) में भी खेले और जीते । क्या मालूम 50 ओवर का वर्ल्ड कप 2023 में इस रिकॉर्ड में जुड़ जाए ?

रोहित शर्मा के टेस्ट करियर को कैसे याद किया जाएगा – यह इंग्लैंड टूर में उनकी कामयाबी पर काफी हद तक निर्भर करेगा। इंग्लैंड में अभी तक सिर्फ एक टेस्ट खेला है और अब चार महीनों में 6 टेस्ट खेलने की उम्मीद है। वे 34 साल के हैं और उम्र देखें तो ज्यादा नहीं खेलने वाले। अब, सात साल में इंग्लैंड के अपने पहले टेस्ट टूर के साथ, रोहित शर्मा के पास यह बताने का मौका का है कि उनके करियर का दूसरा पड़ाव कैसा रहेगा ? एक बहुत बड़ी कमी है जो सुधारने का उनके पास इससे अच्छा मौका और कोई नहीं। देखिए :

  • भारत से बाहर टेस्ट में उनका औसत अभी भी 27.00 का है, जिसमें अब तक 37 पारियों में कोई सेंचुरी नहीं।
  • इंग्लैंड में 2014 में जो टेस्ट खेला, वह संयोग से साउथम्प्टन में ही था और सिर्फ 28 और 6 रन बनाए – दोनों बार नंबर 6 पर बल्लेबाजी की।

तब से रोहित शर्मा की क्रिकेट बहुत बदली है। भले ही यूके के महत्वपूर्ण टेस्ट टूर में नहीं खेले पर सफेद गेंद के मैचों में खेले हैं और सफल रहे। अब एक नई चुनौती सामने है और देखना है कि वह चार महीने के लंबे टूर में उसका सामना कैसे करते हैं ? अगर वे वही रन बनाने वाली भूख दिखाते हैं जो 2019 वर्ल्ड कप के दौरान दिखाई तो इंग्लैंड में भारत की जीत की संभावना एकदम बढ़ जाएगी। उनके टेस्ट करियर को याद करने के तरीका बदल जाएगा।

उनके लिए जिस चुनौती की बात हो रही है , उसे तो देखिए :

टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड के पेसर की गेंद पर रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

टिम साउथी की गेंद पर : 4 पारी, 59 गेंद, 39 रन, 5 चौके, एक बार भी आउट नहीं।
नील वेगनर की गेंद पर : 3 पारी, 69 गेंद, 41 रन, 5 चौके, एक बार भी आउट नहीं।
ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर : 4 पारी, 59 गेंद, 39 रन, 4 चौके, एक बार भी आउट नहीं।
चरनपाल सिंह सोबती

One thought on “WTC फाइनल: इंग्लैंड टूर में फाइनल से शुरु चुनौती रोहित शर्मा ‘द ओपनर’ के लिए”
  1. I was extremely pleased to uncover this great site. I wanted to thank you for ones time for this fantastic read!! I definitely liked every bit of it and I have you saved as a favorite to see new stuff in your site.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *