fbpx

दो पड़ोसी देश, दोनों की टीम क्रिकेट टूर पर और इन्हीं से जुड़ी एक मामले की खबर लेकिन अलग अंदाज़ में।

इस समय भारत की दो क्रिकेट टीम टूर पर हैं। जो टीम श्रीलंका में है – वह भी इंटरनेशनल मैच खेलेगी और BCCI ने उसे ‘इंडिया ए’ टीम नहीं कहा है। ऐसा सिर्फ बेंच स्ट्रेंथ की बदौलत हो सका और ऐसी बेहतर बेंच स्ट्रेंथ का बहुत कुछ श्रेय राहुल द्रविड़ को दिया जा रहा है। जबकि उनके साथ के इंटरनेशनल क्रिकेटर, टीवी बॉक्स में कमेंटेटर या बोर्ड/ क्रिकेट एसोसिएशन में आरामदायक काम लेते रहे, वे मैदान में कोचिंग में पसीना बहाते रहे – ख़ास तौर पर जूनियर क्रिकेटरों के साथ। अब वही राहुल द्रविड़ श्रीलंका पहुँच चुकी टीम के साथ हैं कोच के तौर पर और ये उनकी कोचिंग की सबसे बड़ी ड्यूटी है।

भारत का ये ‘राहुल द्रविड़ वाला मॉडल’ इतना कामयाब रहा है कि कई क्रिकेट देशों में इसी मॉडल को अपनाया गया – अलग अलग अंदाज़ में। पकिस्तान में तो साफ़ कहा गया कि उन्हें भी अपने जूनियर क्रिकेटरों के लिए/ बेहतर बेंच स्ट्रेंथ तैयार करने के लिए एक ‘राहुल द्रविड़’ चाहिए। इसके लिए न सिर्फ पहली, सभी की पसंद यूनिस खान थे। कई साल निकल गए उन्हें मनाने में और उसके बाद क्रिकेट सिस्टम में लाए भी तो सीनियर टीम का बैटिंग कोच बनाकर। पकिस्तान ने एक टॉप क्रिकेटर तो इस तरह ढूंढ लिया पर ‘द्रविड़ वाला टेम्परामेंट’ कहाँ से मिलता? नतीजा – वे पाकिस्तान की टीम के साथ इस समय इंग्लैंड में नहीं हैं। बोर्ड से तकरार हुई और ड्यूटी छोड़ दी। इस नई तकरार की वजह? पकिस्तान मीडिया के अनुसार तीन :

  • वे टूर के बायो बबल में देरी से शामिल होने की इजाजत मांग रहे थे जो बोर्ड ने नहीं दी (दांतों में तकलीफ के इलाज़ के लिए)।
  • ड्रेसिंग रूम में तेज गेंदबाज हसन अली के साथ विवाद में पीसीबी ने उनका साथ नहीं दिया।
  • पीसीबी के टॉप अधिकारियों के साथ संबंध खराब ही कहे जाएंगे।

इस तरह अपने क्रिकेट सिस्टम की बेहतरी के लिए एक ‘राहुल द्रविड़’ ढूंढने के मामले में पकिस्तान क्रिकेट को कुछ हासिल नहीं हुआ। अब लिस्ट में अगला नाम मोहम्मद यूसुफ का है।

यही फर्क है। जो राहुल द्रविड़ अब टीम के साथ श्री लंका में हैं – ऐसे संकेत हैं कि वास्तव में उन्हें नेशनल क्रिकेट एकेडमी के डायरेक्टर की ड्यूटी से श्रीलंका भेजना, एक स्कीम का ही हिस्सा है। राहुल द्रविड़ श्रीलंका टूर में कोच – ये महज खबर नहीं है।

कहने को तो कह सकते हैं कि चूंकि नंबर 1 टीम, कप्तान, कोच और सपोर्ट स्टॉफ इंग्लैंड टूर पर हैं, इसलिए जो- जो उपलब्ध थे वे श्रीलंका टूर पर हैं। BCCI के नज़रिए से ऐसा माना जा रहा है कि राहुल द्रविड़ को टीम इंडिया के नंबर 1 कोच बनाने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। रवि शास्त्री हैं तो? तब भी ऐसा सोच रहे हैं। क्यों :

  • BCCI वाले किसी को भी बहुत लम्बी ड्यूटी नहीं देते – उस नज़रिए से रवि शास्त्री बहुत साल चल गए।
  • रवि शास्त्री के कोच बनने में विराट कोहली के खुले आम समर्थन का बहुत बड़ा हाथ था। अब विराट कोहली को बदलने की सरगर्मी है तो वे खुद को देखेंगे या रवि शास्त्री को?

इसलिए ये सोचा जा रहा है कि मौजूदा कोच रवि शास्त्री का कॉन्ट्रेक्ट ख़त्म होने के बाद राहुल द्रविड़ को ही टॉप ड्यूटी संभालने के लिए कहा जाएगा। रवि शास्त्री को जून 2019 में ICC टी 20 वर्ल्ड कप 2021 तक नया कॉन्ट्रेक्ट दिया था। इसलिए क्या मालूम द्रविड़, ICC टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद नए कोच हों?

आज जिस बेंच स्ट्रेंथ के दम पर भारत एक साथ दो अच्छे टीम बना सका है, उसमें राहुल द्रविड़ की मेहनत का बड़ा ख़ास योगदान है। इसलिए संकेत तो यही है कि द्रविड़ को टीम इंडिया का नंबर 1 कोच बनाने का समय आ गया है। बात तो यहां तक भी हुई कि इंग्लैंड टूर के बीच में ही कोच बदल दो और राहुल द्रविड़ को ड्यूटी दे दो।

दूसरी तरफ इस सच्चाई से इंकार नहीं किया जा सकता कि रवि शास्त्री ने अनिल कुंबले से कोच की ड्यूटी लेने के बाद से टीम इंडिया के कोच के तौर पर कई बड़ी कामयाबी में हिस्सेदारी दी। कोई ICC टाइटल इन सालों में नहीं जीता तो क्या हुआ – ऑस्ट्रेलिया के विरुद्घ एक बार नहीं बल्कि दो बार सीरीज जीती। कुल मिलाकर कामयाबी के मामले में, विराट कोहली की टीम तीनों तरह की क्रिकेट में टॉप टीमों में से एक है।

राहुल द्रविड़ के साथ फायदे की बात ये है कि इस समय के लगभग सभी पुराने और नए खिलाड़ियों की क्रिकेट को वे अच्छी तरह से जानते हैं। टीम और ड्रेसिंग रूम में सही माहौल की आर्ट खूब जानते हैं। उन्हें तकनीक आती है तो मैन मैनेजमेंट भी। एक कोच के रूप में उनकी उपलब्धियों में 2018 में अंडर -19 वर्ल्ड कप जीत और एक और फाइनल शामिल है – भारत 2016 में ढाका में वेस्टइंडीज से हार गया था। इसके अतिरिक्त कई सीरीज/ टूर्नामेंट में भारत की जूनियर टीमों को बड़ा अच्छा गाइड किया। एक टॉप बल्लेबाज, एक टॉप कप्तान, एक टॉप मोटिवेटर और एक कामयाब कोच – इनके साथ वे सीनियर टीम इंडिया के कोच बनने के लिए तैयार हैं। साथ में विवादों से दूर रहते हैं । और क्या चाहिए?

  • चरनपाल सिंह सोबती
16 thoughts on “क्या ये ICC टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद की तैयारी है?”
  1. Hello there! Would yyou mind iif I share your blog wit my
    twitter group? There’s a lot of peoppe thatt I tink would really appreciate your content.Please let me
    know. Thanks!

  2. I have found very interesting your article.It’s pretty worth enough for me.
    In my view, if all website owners and bloggers made good content as
    you did, the web will be a lot more useful than evber before.

  3. Greetings! Veery helpful advvice in this particular article!
    It’s the little changes thast make the most important changes.
    Many thanks for sharing!

  4. Hiya very cool web site!! Guy .. Excellent .. Superb ..

    I’ll bookmark your website and take the feeds also?
    I am happy to seek out numerous helpful info here
    in the submit, we want work out more strategies on this
    regard, thanks for sharing. . . . . .

  5. I’m amazed, I have to admit. Rarely do I encounter a blog that’s
    both educative and interesting, and let me tell you, you’ve hit the nail on the head.
    The problem is something not enough people are speaking intelligently about.
    I am very happy I stumbled across this in my search
    for something concerning this.

  6. After looking into a few of the articles on your web page, I seriously
    appreciate your technique of writing a blog. I book-marked it to my bookmark website list and will be checking back soon. Please visit my website as well and let me know your opinion.

  7. Hello my family member! I wish to say that this post is awesome,
    nice written and come with almost all significant infos.
    I’d like to look extra posts like this .

  8. Greetings from Idaho! I’m bored to death at work so I decided to check out your site
    on my iphone during lunch break. I love the information you provide here and can’t wait to take a look when I get
    home. I’m amazed at how fast your blog loaded on my phone ..

    I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyhow, very good blog!

  9. Nice post. I was checking continuously this blog and I’m impressed!
    Very useful information specially the last part 🙂 I care for such info a lot.
    I was looking for tthis particular information foor a long time.
    Thank you and best of luck.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *