fbpx

तो अब तय हो चुका है कि टीम इंडिया जसप्रीत बुमराह के बिना 2022 टी20 वर्ल्ड कप में खेलेगी। इतना ही नहीं, टीम ऑफिशियल तौर पर कप के लिए 15वें खिलाड़ी के बिना ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुकी है। जैसे बुमराह की फिटनेस सवाल बनी रही वैसे ही उनकी जगह लेने वाले गेंदबाज का नाम सवाल बना हुआ है। नंबर 1 विकल्प मोहम्मद शमी की अपनी फिटनेस का भरोसा नहीं और नेट्स पर फिटनेस में सुधार दिखाने के बावजूद, उन्हें बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया। क्या इसे सही तैयारी कहेंगे?

बड़ा शोर है बुमराह के न खेलने पर- टीम इंडिया के प्रदर्शन पर इसका असर तो है ही, उनके बार-बार ‘अनफिट’ होने पर ऐसा भी लग रहा है मानो वे अपनी मर्जी से ‘अनफिट’ होते हों।

सच ये है कि टीम इंडिया को उनके बिना खेलने की आदत है क्योंकि वे लगातार खेल ही कहां रहे थे? इस साल, भारत के 32 टी20 इंटरनेशनल में से बुमराह ने सिर्फ 5 खेले। तब भी, टी20 वर्ल्ड कप में उनका ख़राब फिटनेस की वजह से न खेलना टीम इंडिया के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में जीतने की स्ट्रेटजी में वे एक ख़ास मोहरा थे। पाकिस्तान के विरुद्ध 23 अक्टूबर को ही नहीं, आगे भी बुमराह के साथ खेलने की बात, लगातार पिछले कई महीने से हो रही थी।

जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने और न खेलने की खबर महज उनकी खराब फिटनेस की खबर नहीं- उन पर आरोप है कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए जिस तेजी से ‘अनफिट’ होते हैं- आईपीएल के लिए नहीं। 2022 का साल- तीनों फॉर्मेट में प्लेइंग इलेवन में पक्की जगह के हकदार, बुमराह ने सिर्फ 15 इंटरनेशनल मैच खेले हैं- टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल के 5-5 मैच। इसकी तुलना में 14 आईपीएल मैच खेले। पिछली ऑस्ट्रेलिया सीरीज में टी20 इंटरनेशनल में लौटे और दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध पहले टी 20 इंटरनेशनल में खेलने तिरुवनंतपुरम भी गए पर पीठ में तकलीफ से खेले नहीं। आरोप की अगली कड़ी ये है कि वे आईपीएल 2023 तक 100 प्रतिशत फिट हो जाएंगे।

पिछले साल के टी 20 वर्ल्ड कप के बाद से उनका खेलने का रिकॉर्ड देखिए :
न्यूजीलैंड टीम भारत में – बुमराह रेस्ट पर
भारत को दक्षिण अफ्रीका टूर – बुमराह खेले
वेस्टइंडीज का भारत टूर – बुमराह रेस्ट पर
श्रीलंका का भारत टूर – बुमराह खेले
आईपीएल – बुमराह खेले
दक्षिण अफ्रीका का भारत टूर – बुमराह रेस्ट पर
भारत का आयरलैंड टूर – बुमराह रेस्ट पर
भारत का इंग्लैंड टूर – बुमराह खेले
भारत की वेस्टइंडीज टूर – बुमराह रेस्ट पर
एशिया कप – बुमराह चोटिल
ऑस्ट्रेलिया का भारत टूर – बुमराह खेले
दक्षिण अफ्रीका का भारत टूर – बुमराह चोटिल
टी 20 वर्ल्ड कप – बुमराह चोटिल

बुमराह इतना खेले ही कहां कि बार-बार ‘रेस्ट’ की जरूरत थी? इस लिस्ट से तो ऐसा ही लगता है कि बुमराह ने भारत के लिए खेलने को गंभीरता से नहीं लिया। यहां बात उनके मैचों में खेलने और न खेलने की हो रही है उनके वर्क लोड की नहीं। वर्क लोड तो वे ले रहे हैं, तभी तो खेले तो अटैक की जिम्मेदारी उठाई। उनके अलग-अलग तीनों तरह की क्रिकेट में डेब्यू से :

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाजों के सबसे ज्यादा ओवर: 1044.4 जसप्रीत बुमराह, 949.0 मोहम्मद शमी, 662.2 ईशांत शर्मा।
वनडे में भारतीय तेज गेंदबाजों के सबसे ज्यादा ओवर: 634.3 जसप्रीत बुमराह, 504.4 भुवनेश्वर कुमार, 438.4 हार्दिक पांड्या।
टी20 इंटरनेशनल में भारतीय तेज गेंदबाजों के सबसे ज्यादा ओवर: 227.5 भुवनेश्वर कुमार, 213.5 जसप्रीत बुमराह, 185.5 हार्दिक पांड्या।
इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाजों के सबसे ज्यादा ओवर: 1893.0 जसप्रीत बुमराह, 1710.4 मोहम्मद शमी।

यहां मुद्दा आईपीएल के लिए फिट और इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए अनफ़िट का है- न कि उनके गेंद फेंकने से कतराने का। भुवनेश्वर जब वनडे इंटरनेशनल के लिए चोटिल थे तो आईपीएल में भी चोटिल थे। इसके उलट, 2016 सीजन से मुंबई इंडियंस ने आईपीएल में जो 105 मैच खेले इनमें से 103 में बुमराह खेले- सिर्फ 2017 और 2020 में एक-एक मैच नहीं खेले और तब अनफिट नहीं थे। आईपीएल में फिटनेस के इस रिकॉर्ड की तुलना इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने से कीजिए ।

यही एक ऐसा रहस्य है जो जसप्रीत बुमराह को नई बहस में ले आता है। इसमें कोई शक नहीं कि कोई भी खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट से, चोट की वजह से बाहर होना नहीं चाहेगा, पर बुमराह की मौजूदा चोट को फैंस पचा नहीं पा रहे हैं। जो, 2016 में टीम इंडिया में आने के बाद से, बुमराह कभी भी चोट के कारण आईपीएल से बाहर नहीं हुए वे (लखनऊ वनडे इंटरनेशनल तक) अपने करियर के दौरान खेले गए, 128 टी20 इंटरनेशनल में से 60, 117 वनडे इंटरनेशनल में से 72 और 45 टेस्ट में से सिर्फ 30 खेले हैं। ये आंकड़े वाकई हैरान करने वाले हैं। अगर वह खुद को फिट रखने में नाकामयाब रहे हैं, ऐसे दौर में जहां सही फिटनेस सबसे ख़ास बात है, तो इसमें किसका दोष है?

इसमें टीम इंडिया की पॉलिसी पर भी सवाल आता है। बुमराह अगर मनमानी कर रहे थे तो उन पर नजर रखने की ड्यूटी बोर्ड की भी थी।2022 में कुल 29 मैच और इनमें से 14 आईपीएल में तो खिलाड़ी के वर्कलोड की मैनेजमेंट में कमी रह गई- बार-बार ‘रेस्ट’ देने से बात नहीं बनेगी। आज बुमराह है तो कल को कोई और भी हो सकता है।

  • चरनपाल सिंह सोबती
One thought on “जो बुमराह आईपीएल के लिए हमेशा फिट, इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए अक्सर अनफिट कैसे?”
  1. वाके ही सोचने वाली बात हे सर बढीया विश्लेषण 👍👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *