fbpx

मुंबई इंडियंस का नाम आते ही आईपीएल की एक टीम के तौर पर उनका सबसे पहले जिक्र होता है। मौजूदा सच्चाई ये है कि वे अपने फुट प्रिंट, क्रिकेट में, भारत से बाहर पहुंचा रहे हैं और ये सिलसिला नई टीम बनाने से शुरू हुआ। कुल तीन टीम का ग्रुप हो चुका है और इसके लिए ग्लोबल सेंट्रल टीम की जरूरत है ताकि एक ही पॉलिसी को लागू किया जा सके और टाइम मालिकों तक, टीम की बात इस सेंट्रल टीम के जरिए पहुंचें।  

मुंबई इंडियंस ने अब तक दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात की टी20 क्रिकेट लीग में टीमों को खरीद लिया है और एक ग्लोबल ब्रैंड कहलाने में अब देरी नहीं- ‘मुंबई इंडियंस फैमिली’, जिसमें अब मुंबई इंडियन एमिरेट्स और मुंबई इंडियंस केप टाउन  के साथ मुंबई इंडियंस भी शामिल है। ये तीन टीम मिल कर बन गईं MI #OneFamily-  कल को इस परिवार में और नई टीम भी जुड़ीं तो किसी को भी हैरानी नहीं होगी।    
रिलायंस इंडस्ट्रीज के ऑफिस से पहली खबर ये थी कि महेला जयवर्धने ने मुंबई इंडियंस के चीफ कोच के तौर पर इस्तीफा दे दिया है। 2023 आईपीएल की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और और नए कोचिंग स्टाफ को बनाने का सिलसिला हर आईपीएल कैंप में चल रहा है पर पिछले सीजन की नाकामयाबी के बावजूद मुंबई इंडियंस कैंप से ऐसा कोई संकेत नहीं था कि वे स्टाफ बदल रहे हैं।

और बड़ी खबर के तौर पर स्पष्टीकरण आ गया कि महेला जयवर्धने और जहीर खान को प्रमोशन और अब ये दोनों न सिर्फ मुंबई इंडियंस टीम, ग्रुप की अन्य टीमों की डेवलपमेंट का काम भी देखेंगे यानि कि यूएई में इंटरनेशनल लीग टी20 और दक्षिण अफ्रीका में नई लीग में केप टाउन टीम भी। टीम मैनेजमेंट ने सेंट्रल टीम की जरूरत को पहचाना तो ग्रुप से बाहर नहीं, ग्रुप में ही देखा। महेला जयवर्धने और ज़हीर खान पिछले कई साल से मुंबई इंडियंस के साथ हैं, अनुभवी हैं, ग्रुप की वर्क कल्चर जानते और समझते हैं तो ग्रुप की क्रिकेट उड़ान को भारत से बाहर ले जाने में, पहले सपोर्ट के तौर पर उनसे बेहतर और कौन हो सकता था? 
अब श्रीलंकाई महेला जयवर्धने बन गए ग्लोबल हैड ऑफ़ क्रिकेट परफॉर्मेंस और जहीर खान हैं ग्लोबल हैड ऑफ़ क्रिकेट डेवलॅपमेंट हैं।  जयवर्धने 2017 से चीफ कोच थे और नई भूमिका में, ग्रुप की तीनों टीम के कोच के साथ मिलकर काम करेंगे ताकि तीनों टीमें क्रिकेट को एक ही पॉलिसी पर, उस ब्रैंड की क्रिकेट खेलें, जो ग्रुप की पहचान हो। जहीर डायरेक्टर ऑफ़ क्रिकेट ऑपरेशन्स थे और वे अब स्काउटिंग और टेलेंट डेवलॅपमेंट टीम के हैड ।

केप टाउन टीम को खरीदने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की डायरेक्टर नीता अंबानी ने कहा था- ‘रिलायंस परिवार में अपनी नई टी20 टीम का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है! हम मुंबई इंडियंस के निडर और मनोरंजक क्रिकेट के ब्रैंड को पूरी दुनिया में ले जाने के लिए तैयार हैं। दक्षिण अफ्रीका ऐसा देश है जो क्रिकेट को उतना ही प्यार करता है जितना हम भारत में करते हैं! जैसे-जैसे हम एमआई के ग्लोबल क्रिकेट फुटप्रिंट को बढ़ा रहे हैं तो ये जिम्मेदारी भी बन जाती है खेल के जरिए खुशी और जोश को फैलाने की!’
अब मुंबई इंडियंस ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज शेन बॉन्ड को यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20 (आईएलटी 20) के लिए एमआई एमिरेट्स  टीम का चीफ कोच बनाया है। बॉन्ड, जो आईपीएल में मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच हैं, को पार्थिव पटेल (बल्लेबाजी कोच), विनय कुमार (गेंदबाजी कोच) और जेम्स फ्रैंकलिन (फील्डिंग कोच) की टीम मिली है।  भारत के इंटरनेशनल क्रिकेटर रॉबिन सिंह फ्रैंचाइज़ी के जनरल मैनेजर हैं।  
उधर महेला जयवर्धने की जगह, मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कीपर-बल्लेबाज कोच मार्क बाउचर को नया चीफ कोच बनाया है। बाउचर, जो इस समय  दक्षिण अफ्रीका के कोच हैं- उनका कॉन्ट्रैक्ट टी20 वर्ल्ड कप के साथ ख़त्म हो जाएगा। महेला जयवर्धने के साथ, मुंबई इंडियंस ने तीन खिताब जीते हैं। रोहित शर्मा तो टीम के साथ हैं ही।

इतना ही नहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप की वायकॉम 18 ने 23,758 करोड़ रुपये में 2023 से 2027 तक के आईपीएल ब्रॉडकास्ट अधिकार भी खरीद लिए हैं- ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, यूके और दक्षिण अफ्रीका के लिए डिजिटल और मीडिया अधिकार तथा भारत में आईपीएल को स्ट्रीम करने के लिए डिजिटल अधिकार।
अभी पिछले दिनों मुंबई इंडियंस ने इंग्लैंड में टीम का ट्रेनिंग कैंप लगाया और कुछ काउंटी टीम के विरुद्ध मैच भी खेले। अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड इजाजत दे तो वह दिन दूर नहीं जब आईपीएल टीमें, दूसरे देशों में सीरीज खेलती नजर आएंगी। 
अब एमआई नया ब्रैंड है- पिछले 15 सालों में, मुंबई इंडियंस ने सात खिताब जीते हैं- आईपीएल में 5 ट्रॉफी और दो चैंपियंस लीग टी 20 खिताब।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *