fbpx

आईपीएल 2023 सीजन में एक क्रिकेटर का अपनी टीम के लिए अब तक का प्रदर्शन :

  • टीम के 9 में से 4 मैच खेले। इनमें से किसी में अपना 4 ओवर का कोटा पूरा नहीं किया।
  • कुल 15 ओवर- 9.36 इकॉनमी रेट से 3 विकेट।  इसमें पंजाब किंग्स के विरुद्ध 31 रन देने वाला ओवर फेंका और आईपीएल ओवर में 31 रन देने का रिकॉर्ड बराबर किया (मुंबई इंडियंस के गेंदबाज का अब तक का दूसरा सबसे खराब ओवर- रिकॉर्ड : डेनियल सैम्स, पिछले सीजन में केकेआर के विरुद्ध एक ओवर में 35 रन)।
  • इस क्रिकेटर को अब तक सबसे ज्यादा आईपीएल टाइटल जीतने वाली टीम ने 2021 में 20 लाख रुपये और 2022 में 30 लाख रुपये में साइन किया था पर इन दोनों सीजन में एक भी गेम में प्लेइंग इलेवन में नहीं लिया।

शायद ही किसी को अब तक ये अंदाजा नहीं हुआ होगा कि ये किस क्रिकेटर का परिचय है। ऐसा नहीं सब कुछ नेगेटिव ही है :

  • कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध डेब्यू (0-17)। सचिन तेंदुलकर को भी अपने बेटे अर्जुन को खेलते देखने पर गर्व हुआ और वनडे और टेस्ट क्रिकेट में 18,000+ और 15,000+ रन बनाने वाले सचिन ने तो खुशी में अपने बेटे के नाम एक ‘खुला लैटर’ भी लिख दिया।
  • पहला विकेट सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध अगले मैच में जिसमें आख़िरी ओवर में 20 रन का बचाव किया। विकेट लेने पर (1-18) रवि शास्त्री ने लिखा- जो उपलब्धि कभी सचिन ने हासिल नहीं की, वह हासिल की है। कप्तान ने 20वां ओवर फेंकने के लिए चुना- ये कोई मामूली बात नहीं।
  • पंजाब किंग्स के विरुद्ध 3 ओवर में 1-48 की गेंदबाजी
  • गुजरात टाइटंस के विरुद्ध 1-9 और 13 रन जिसमें एक 6 भी था।

कोई मामूली बात नहीं है किसी दिग्गज की संतान होकर- उसी फील्ड में. पिता की मशहूरी में खेलना। हमेशा बड़ी-बड़ी हस्तियों की नजर में। जैसे ही आईपीएल डेब्यू किया, बड़ी हस्तियों और क्रिकेटरों का बधाई देने के लिए तांता लग गया- इनमें बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान (जो खुद कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक हैं) भी थे। जिस दिन से अर्जुन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया- शायद ये भी सुन लिया होगा कि भाई-भतीजावाद चलता है और उनके लिए किसी भी टीम में आना कतई मुश्किल नहीं होगा। संयोग से, अर्जुन को उस आईपीएल टीम ने खेलने का कॉन्ट्रैक्ट दिया जिसके मेंटोर खुद सचिन हैं। मुंबई क्रिकेट में ये माने वालों की कमी नहीं कि अगर सचिन न होते मुंबई इंडियंस के साथ, तो शायद अर्जुन का आईपीएल डेब्यू इससे भी पहले हो गया होता।

क्रिकेट पंडितों ने जितना विश्लेषण इन 4 आईपीएल मैच में अर्जुन की क्रिकेट का किया- करोड़ों रुपये लेकर कुछ ख़ास न करने वाले बेन स्टोक्स, सैम करन, हैरी ब्रूक और डेविड वार्नर जैसों का नहीं किया। यहां तक भी लिखा कि शायद सचिन ने खुद अपने बेटे की क्रिकेट पर वह मेहनत नहीं की जो उन्हें करनी चाहिए थी। आज के समय में, गेंद की 107.2 किमी प्रति घंटे की स्पीड क्या होती है?

सचिन तेंदुलकर ने ये कतई नहीं छिपाया कि उन्होंने तो अर्जुन को इससे पहले कभी, किसी अच्छे स्तर के मैच में खेलते तक नहीं देखा। यहां तक कि अर्जुन के डेब्यू मैच में टीम डग आउट में नहीं- ड्रेसिंग रूम में बैठे ताकि अर्जुन पर कोई दबाव न हो। तेंदुलकर भी इसी मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेलते थे।

अभिषेक बच्चन, आज तक अमिताभ बच्चन के ‘साए’ से निकल नहीं पाए हैं- अभिषेक की हर फिल्म में अमिताभ को ढूंढते हैं। डॉन ब्रैडमैन के बेटे ने सालों तक अपना नाम बदलकर ब्रैडसेन रखा- वह भी तब जबकि वे तो एक क्रिकेटर भी नहीं थे। क्रिकेट में ढेरों मिसाल हैं जिनमें बेटे की  क्रिकेट को उसके पिता के नाम ने ही ‘रोक’ दिया। अर्जुन क्रिकेट खेलें ‘ तेंदुलकर’ बने बिना और हम उनकी क्रिकेट देखें एक ‘तेंदुलकर’ की तलाश के बिना। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *