fbpx

2023 में इंटरनेशनल क्रिकेट ख़त्म और अब समय आ गया है कि ये देखें कि इस साल के टॉप क्रिकेटर कौन से रहे- तीनों फॉर्मेट के रिकॉर्ड को देखते हुए कौन सी टीम बनेगी। 

  1. शुभमन गिल : रिकॉर्ड- 48 मैच में 2154 रन 46.82 औसत से 7 शतक के साथ और साथ में 235 चौके भी लगाए (सबसे ज्यादा)। ये रिकॉर्ड उन्हें 2023 का तीनों फॉर्मेट का टॉप खिलाड़ी साबित करता है- इस कैलेंडर साल में 2000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले और टॉप बल्लेबाज और ये रिकॉर्ड बनाया था वर्ल्ड कप मैच के दौरान। और भी- सबसे ज्यादा शतक की लिस्ट में नंबर 2, कम से कम 1500 रन बनाने वालों में औसत में टॉप में से एक और उन कुछ फील्डर में से एक जिन्होंने 30+ कैच लपके। साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। 
  2. डेरल मिशेल : रिकॉर्ड- 50 मैच में 1988 रन 41+ औसत से 6 शतक के साथ और साथ में 11 विकेट लिए और 43 कैच भी लपके। साल में 50 मैच खेलने वाले अकेले क्रिकेटर- उनसे ज्यादा रन सिर्फ शुभमन और विराट कोहली के और शतक सिर्फ कोहली और शुभमन ने बनाए, उनसे ज्यादा कैच सिर्फ टॉम लेथम और एलेक्स कैरी ने लपके- यही वजह है कि वे एकदम आईपीएल के लिए एक हॉट प्रॉपर्टी बन गए और ऑक्शन में महंगी कीमत पर बिक़े। बस 2000 रन के रिकॉर्ड से चूक गए। 
  3. विराट कोहली : रिकॉर्ड- 35 मैच में 2048 रन 66.06 औसत से 8 शतक के साथ और 1 विकेट लिया तथा 18 कैच भी लपके। अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। साल के आखिरी मैच में 2000 रन पूरे किए। सबसे हैरान करने वाली बात है औसत- वे टॉप बल्लेबाज (1400+ रन) में से अकेले हैं जिसने 60+ औसत का रिकॉर्ड बनाया। इस बेहतर रिकॉर्ड में उनका वर्ल्ड कप और टेस्ट क्रिकेट में फिर से शतक बनाने का सिलसिला शुरू करना एक बड़ी उपलब्धि रहा। 
  4. रोहित शर्मा : रिकॉर्ड- 35 मैच में 1800 रन 48+ औसत से 4 शतक के साथ और 1 विकेट लिया तथा 11 कैच भी लपके। अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। रोहित के साल के रिकॉर्ड की चर्चा में उनका बेहतर औसत ध्यान देने वाला है हालांकि ओपनर के लिए आम तौर पर ‘आउट नहीं’ वाली पारी खेलने का मौका कम रहता है। उनके साल के रिकॉर्ड की चर्चा में एक कप्तान होने की जिम्मेदारी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते- डब्ल्यूटीसी और वर्ल्ड कप फाइनल खेला भारत। 
  5. ट्रेविस हैड : रिकॉर्ड- 31 मैच में 1698 रन 43+ औसत से 3 शतक के साथ, 8 विकेट लिए तथा 8 कैच भी लपके। आम तौर पर ये कह देते हैं कि वे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल और फाइनल में दिखाए प्रदर्शन की बदौलत चर्चा में आए पर ऐसा नहीं है और रिकॉर्ड उनकी ऑलराउंडर योग्यता का परिचय दे रहा है। अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। आईपीएल नीलाम में खूब पैसा ले गए इसी बदौलत। 
  6. एडेन मार्कराम : रिकॉर्ड- 35 मैच में 1553 रन 50+ औसत से 4 शतक के साथ, 10 विकेट लिए तथा 15 कैच भी लपके। यूं तो और भी कुछ बल्लेबाज इस लिस्ट में आने के हकदार हैं पर एडेन को चुनेंगे उनके ऑलराउंड रिकॉर्ड की बदौलत। एक सही टीम मैन जो अपनी टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में ख़ास योगदान के लिए जिम्मेदार रहे। 
  7. मोहम्मद रिजवान : इस पाकिस्तान बल्लेबाज को सिर्फ रन की गिनती के लिए नहीं, विकेटकीपिंग ड्यूटी के लिए भी चुनेंगे। रिकॉर्ड- 32 मैच में 1312 रन 62+ औसत से 1 शतक के साथ और 41 कैच तथा 4 स्टंप भी। उनकी बल्लेबाजी की औसत नोट कीजिए जो उन्हें साल के सबसे प्रभावशाली बल्लेबाज में से एक साबित करती है। अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता।
  8. मिशेल स्टार्क : रिकॉर्ड- 23 मैच में 63 विकेट 29+ औसत और 5 इकॉनमी रेट से। स्टार्क की गेंदबाजी साल में ऑस्ट्रेलिया के सही मौके पर बेहतर रिकॉर्ड के लिए जिम्मेदार रही। इसीलिए आईपीएल 2024 नीलाम में 24 करोड़ रूपये से भी ज्यादा ले गए। वे कामयाबी का फार्मूला बन गए हैं। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ भारतीय गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने लिए- कुलदीप यादव बराबर। अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता।   
  9. जसप्रीत बुमराह : रिकॉर्ड- 20 मैच में 36 विकेट18+ औसत और 4.13 इकॉनमी से। खराब फिटनेस के कारण अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। नोट कीजिए उनके कम औसत और इकॉनमी रेट को- उनकी यही खूबी उन्हें तीनों फॉर्मेट में एक ख़ास गेंदबाज बना देती है। 
  10. शाहीन शाह अफरीदी : रिकॉर्ड- 30 मैच में 62 विकेट 27+ औसत और 4.80 इकॉनमी से। खराब फिटनेस के कारण अभी तो साल में कई मैच खेले नहीं अन्यथा रिकॉर्ड और भी बेहतर होता। उनसे ज्यादा विकेट लेने वाले हैं पर उनकी सबसे बड़ी खूबी रही तीनों फॉर्मेट की टीम में सबसे बड़ी उम्मीद साबित होना। हालांकि साल के एक हिस्से में रिकॉर्ड बहुत प्रभावशाली नहीं पर कुल रिकॉर्ड तो है। 
  11. रवींद्र जडेजा : उनकी बल्लेबाजी तो बोनस है ही पर यहां उन्हें एक स्पिनर के तौर पर वरीयता देकर चुन रहे हैं क्योंकि वे तीनों फॉर्मेट खेले। साल में उनसे ज्यादा विकेट किसी ने नहीं लिए और रिकॉर्ड- 35 मैच में 66 विकेट 23.74 औसत और 3.68 इकॉनमी से। नोट कीजिए उनके कम औसत और इकॉनमी रेट को- उनकी यही खूबी उन्हें तीनों फॉर्मेट में एक ख़ास गेंदबाज बना देती है।

चरनपाल सिंह सोबती 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *