fbpx

दीपक चाहर पीठ की चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर- नुकसान सिर्फ टीम इंडिया का नहीं, उनके अपने क्रिकेट करियर का भी हुआ। दीपक चाहर की मिसाल तो बड़ी अनोखी है- उनका इंजरी रिपोर्ट कार्ड हैरान कर देगा और ये सिलसिला कई साल से चला आ रहा है। दीपक चाहर में भारत ने एक संभावित भविष्य देखा- एक जरूरत में विकेट लेने वाला गेंदबाज और नीचे का एक हिटर जो लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जोरदार साबित हो सकता है पर ये सब सही तरह साबित करने का मौका ही नहीं मिला।

टी20 विश्व कप टीम में स्टैंड-बाय खिलाड़ियों में थे दीपक चाहर और ऐसे में चोटिल जसप्रीत बुमराह की जगह लेने का सबसे बड़ा दावेदार बने पर खुद ही पीठ की उस चोट की गिरफ्त में आ गए जिसे ठीक होने में कितना समय लगेगा- कोई नहीं जानता। कुछ फैक्ट नोट कीजिए :

  • बुमराह की चोट की बदौलत ही दीपक को इंटरनेशनल क्रिकेट में ब्रेक मिला था 2018 इंग्लैंड टूर में टी20 टीम में।
  • 2018 से इंटरनेशनल क्रिकेट में पर अब तक सिर्फ 9 वनडे इंटरनेशनल (15 विकेट) और 24 टी20 इंटरनेशनल (29 विकेट) खेले। सबसे बड़ी वजह- अपनी खराब फिटनेस।
  • दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 सीरीज खेले पर पीठ की तकलीफ से वनडे सीरीज छोड़ दी।
  • पिछले 12 महीनों में सिर्फ 4 वनडे और 10 टी20 मैच खेले- पीठ की चोट से आईपीएल 2022 भी नहीं खेले।
  • भारत की 2022 में तीनों तरह की क्रिकेट में, 11 दो टीम वाली सीरीज में से सिर्फ 4 में हिस्सा लिया।
  • इस साल फरवरी में, वेस्टइंडीज के विरुद्ध तीसरे टी20 इंटरनेशनल के दौरान, क्वाड्रिसेप्स की मांसपेशियों में खिंचाव की तकलीफ- नतीजा लगभग 6 महीने तक क्रिकेट नहीं खेले।
  • 3 मैचों की वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे के विरुद्ध वापसी से पहले श्रीलंका, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के विरुद्ध सीरीज में नहीं खेले।
  • एशिया कप खेले लेकिन ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 3 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज नहीं।
  • नवंबर 2010 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में आने के बाद से ही करियर ऐसा ही चला आ रहा है। 2018 में खुद ही कहा था- ‘पिछले कुछ सालों में काफी चोटें आई हैं, पर मुझे पता है कि कैसे वापसी करनी है। पहले चोट का कहर मुझे परेशान करता था, लेकिन अब मैं सीख चुका हूं कि उनसे कैसे निपटा जाए?’
  • आईपीएल 2022 के लिए चेन्नई सुपर किंग्स ने 14 करोड़ रुपये का कॉन्ट्रैक्ट दिया पर टीम उनके फिट होने का इंतजार ही करती रह गई। टीम के 2021 में चौथा आईपीएल खिताब जीतने की सबसे बड़ी वजह में से एक वह थे तो आईपीएल 2022 में उनके खराब रिकॉर्ड की सबसे बड़ी वजह में से भी एक वह थे।

ये तय है कि दीपक चाहर पॉजिटिव तथा मेहनती हैं- तभी तो सेलेक्टर उन्हें बार-बार मौका दे रहे हैं। उनके पहले रणजी ट्रॉफी कप्तान और भारत के पूर्व बल्लेबाज ऋषिकेश कानितकर ने भी कहा था- चोटों ने वास्तव में दीपक चाहर के करियर को रोक दिया है। ऐसा लगता है काश जितना समय नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैबिलिटेशन में बिताया- उतना ग्राउंड में बिताया होता तो करियर रिकॉर्ड कुछ और ही होता।

दीपक चाहर की खराब फिटनेस ने ऐसी उलझन बना दी कि आख़िरी तारीख बीत जाने तक भी भारतीय सेलेक्टर जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 विश्व कप में खेलने वाला गेंदबाज नहीं चुन पाए थे। हर रोज भारत के 50 टॉप खिलाड़ियों के बड़े पूल की बात हो रही है पर देख लीजिए बुमराह की खराब फिटनेस ने क्या हालत कर दी- मेनेजमेंट को भारी सिरदर्द दे दिया। बात तो बहुत हो रही थी कि टी20 विश्व कप की वजह से, भारतीय टीम के हर स्टार खिलाड़ी के वर्क लोड का ध्यान रखा जा रहा है ताकि वे जरूरत में फिट मिलें पर सभी कोशिश बेकार गईं और मजे की बात ये कि खिलाड़ी तो पहले से ज्यादा चोटिल हो रहे हैं। क्या रोहित शर्मा के टीम की कमान संभालने के बाद से फिटनेस को हल्के में लिया जा रहा है?

और एक ख़ास बात। पिछले कुछ महीनों में कई चोट की खबर रही पर ज्यादातर खिलाड़ी हैमस्ट्रिंग से बाहर हुए- दिसंबर में, रोहित शर्मा (दक्षिण अफ्रीका टूर से बाहर), दो महीने बाद दीपक चाहर (श्रीलंका टी 20 इंटरनेशनल और 2022 आईपीएल से बाहर), केएल राहुल इस साल फरवरी में (वेस्टइंडीज के विरुद्ध दूसरे वनडे के दौरान) पर बीसीसीआई ने ये जानने की कोई कोशिश नहीं की कि टीम इंडिया में हैमस्ट्रिंग की तकलीफ क्यों बढ़ गई है?

भारतीय क्रिकेट में चोट की लिस्ट हैरान कर देगी और इसमें टी नटराजन, राहुल चाहर, दीपक चाहर, वाशिंगटन सुंदर, रुतुराज गायकवाड़, उमेश यादव, नवदीप सैनी, अजिंक्य
रहाणे, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल और रविचंद्रन अश्विन जैसे नाम हैं- तो बचा कौन? विराट कोहली ! फिटनेस का मुद्दा ध्यान देने वाला है।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *