fbpx

ऑस्ट्रेलिया में महिला ऑस्ट्रेलिया- भारत सीरीज खत्म होते ही महिला बिग बैश लीग शुरू हो जाएगी। इस बार भारत की 8 क्रिकेटर अलग- अलग टीम के लिए इसमें खेल रही हैं- इस नाते इस टूर्नामेंट पर भारत में भी उतनी ही रूचि ली जाएगी जितनी ऑस्ट्रेलिया में। ये कोई साधारण बात नहीं कि कम क्रिकेट खेलने के बावजूद, भारत की 8 क्रिकेटर को कॉन्ट्रैक्ट मिले।

ये महिला बिग बैश लीग टूर्नामेंट है क्या? जानिए इस सीजन के इस टी 20 टूर्नामेंट को :

कौन सा सीजन : ये इस टूर्नामेंट का सातवां सीजन है।

टीम : आठ- एडिलेड स्ट्राइकर्स, ब्रिस्बेन हीट, होबार्ट हरिकेंस, मेलबर्न रेनेगेड्स, मेलबर्न स्टार्स, पर्थ स्कॉरचर्स, सिडनी सिक्सर्स और सिडनी थंडर।

कब से कब तक : 14 अक्टूबर से शुरू- पहले मैच में होबार्ट के ब्लंडस्टोन एरेना में सिडनी सिक्सर्स- मेलबर्न स्टार्स मुकाबला।
56 ग्रुप मैच 21 नवंबर तक खेलेंगे।
इसके बाद तीन मैच का नॉक-आउट राउंड जिसमें 27 नवंबर को फाइनल।

मैच कहाँ कहाँ : ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से संबंधित यात्रा प्रतिबंधों के कारण, शुरुआती 20 मैच तस्मानिया में- ब्लंडस्टोन एरेना (होबार्ट), यूनिवर्सिटी ऑफ़ तस्मानिया स्टेडियम और इनवर्मे पार्क (दोनों लंकेस्टन) में। उसके बाद मैच एडिलेड, पर्थ और मैके में। अभी फाइनल का वेन्यू तय नहीं। बॉर्डर बंद होने के कारण न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया में कोई मैच नहीं।
पर्थ में मैच – लिलाक हिल और डब्ल्यूएसीए में।
एडिलेड में मैच – केरन रोल्टन ओवल और एडिलेड ओवल में।
क्वींसलैंड के मैके में – ग्रेट बैरियर रीफ एरेना में 9 मैच।
ब्रिस्बेन या गोल्ड कोस्ट में कोई मैच नहीं है।

टीम रिकॉर्ड : सिडनी सिक्सर्स लीग इतिहास की सबसे कामयाब टीम है- दो टाइटल और दो बार फाइनल हारे। सिडनी थंडर और ब्रिस्बेन हीट ने भी दो-दो टाइटल जीते हैं, जबकि होबार्ट हरिकेंस और मेलबर्न रेनेगेड्स एकमात्र ऐसी टीम हैं जो कभी फाइनल में नहीं पहुंचीं।

टूर्नामेंट का स्वरुप : डबल राउंड-रॉबिन- जिसमें जीत के लिए 2 पॉइंट, बिना परिणाम 1 पॉइंट और हार के लिए कोई नहीं। टॉप 4 टीम नॉक आउट राउंड खेलेंगी।
नंबर 1 टीम- सीधे फाइनल में।
नंबर 3 और 4 टीम- एलिमिनेटर खेलेंगी।
नंबर 2 और एलिमिनेटर के विजेता- फाइनल में जगह के लिए खेलेंगे।

टेलीकास्ट : पहली बार टेलीविज़न पर सीधे ब्रॉडकास्ट होंगे सीज़न के सभी 59 मैच- फॉक्सटेल (पे टीवी पर सभी मैच लाइव) और नेटवर्क चैनल सेवन (फ्री-टू-एयर नेटवर्क पर 24 मैच) पर। पिछले सीजन में 36 मैच टेलीविजन पर सीधे ब्रॉडकास्ट हुए थे और बाकी मैचों को ऑनलाइन स्ट्रीम किया था। पहले साल सिर्फ 10 मैच का ब्रॉडकास्ट हुआ था।
भारत में टेलीकास्ट सोनी नेटवर्क पर होगा ।

टाइम आउट की नई कंडीशन : खेल को तेजी देने के लिए टाइम आउट की नई कंडीशन लागू करेंगे। सनसनीखेज प्रयोग में बीबीएल कभी पीछे नहीं है – पिछले साल बैश बूस्ट, एक्स फैक्टर और पावर सर्ज के तौर पर तीन नई कंडीशन लागू की थीं- उम्मीद है ये इस बार भी जारी रहेंगी।

बैश बूस्ट : एक मैच में 4 पॉइंट- स्पष्ट जीत के लिए 3 पॉइंट और एक अतिरिक्त पॉइंट उस टीम को जो 10 ओवर पर आगे थी। यदि टीम का स्कोर 10 ओवर पर बराबर तो हर टीम को 0.5 पॉइंट।
एक्स फैक्टर : सुपर सब वापस -बदले अंदाज़ में। पहली पारी के 10 ओवर पूरे होने पर दोनों टीम एक- एक खिलाड़ी बदल सकती हैं- टीम शीट में जो नंबर 12/13 हैं उनसे। शर्त ये कि जिसे हटा रहे हैं उसने तब तक बैटिंग न की हो और एक ओवर से ज्यादा गेंदबाज़ी न की हो।
पावर सर्ज : पारंपरिक 6 ओवर का पावरप्ले हटा दिया- इसकी जगह पारी की शुरुआत में चार ओवर का ब्लॉक और दो ओवर पारी के 11 वें ओवर से किसी भी समय बल्लेबाजी टीम ले सकती है।

टाइम आउट की पिछले सीजन में कंडीशन थी कि नए बैटर को 60 सेकंड के अंदर बैटिंग शुरू करने की स्थिति में होना चाहिए- इसे बहरहाल कभी सख्ती से लागू नहीं किया। अब समय बढ़ाकर 75-सेकंड है- उम्मीद है इसे सख्ती से लागू करेंगे।
सजा क्या होगी- ये अभी तय नहीं। एक सनसनीखेज सुझाव ये है कि गेंदबाज को बैटिंग के फ्री-हिट की तरह से फ्री -बॉल दे दो। इसमें बैटर स्टंप्स से हटकर एक तरफ खड़ा होगा और गेंदबाज़ खाली पड़े स्टंप्स पर गेंद फेंकेगा। तब भी गेंद स्टंप्स पर नहीं लगी तो बैटर को लाइफ लाइन और वह आगे खेलेंगे।

लीग में विदेशी खिलाड़ी : लीग का सबसे बड़ा आकर्षण हैं विदेशी खिलाड़ी।
भारत से (8) – शफाली वर्मा और राधा यादव (सिडनी सिक्सर्स), स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा (सिडनी थंडर), जेमिमा रोड्रिग्स और हरमनप्रीत कौर (मेलबर्न रेनेगेड्स), विकेटकीपर- बल्लेबाज रिचा घोष (होबार्ट हरिकेंस) तथा पूनम यादव (ब्रिस्बेन हीट)।
दक्षिण अफ्रीका से (6) तथा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से (2) जबकि आयरलैंड और श्रीलंका से एक – एक।

तो मैचों का लुत्फ़ उठाइए।

  • चरनपाल सिंह सोबती
One thought on “भारत की 8 क्रिकेटर खेल रही हैं तो महिला बिग बैश लीग ‘अपने’ टूर्नामेंट जैसा ही तो हुआ!”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *