fbpx

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में 281 रन की जीत दर्ज की और ये हैरान करने वाला नतीजा नहीं पर ये है कि अभी भी केन विलियमसन की रन और 100 बनाने की भूख, बढ़ती उम्र और युवा क्रिकेटरों से मिल रही चुनौती के बावजूद बरकरार है। इस माउंट माउंगानुई टेस्ट में दोनों पारी में 118 और 109 के स्कोर से ढेरों नए रिकॉर्ड तो बनाए ही- ये चर्चा भी शुरू कर दी कि क्या विलियमसन को न्यूजीलैंड का आज तक का सबसे ग्रेट बल्लेबाज कह दें? दूसरे शब्दों में- न्यूजीलैंड के सर्वकालीन ग्रेट बल्लेबाजों में विलियमसन की क्या जगह है?

रिकॉर्ड देखिए- 97 टेस्ट में 8490 रन 55+औसत से जिसमें 31 शतक और 33 अर्धशतक। माउंट माउंगानुई टेस्ट में उनके दो 100 केसाथ फैब 4 की रेस भी हॉट बनी हुई है और बढ़ती उम्र के बावजूद चारों में से कोई भी रुक ही नहीं रहा है। इन दिनों भारत में टेस्ट सीरीज में, भले ही जो रुट ने पहले दो टेस्ट में कुछ ख़ास नहीं किया पर सब जानते हैं कि जब वे वापसी करेंगे तो कैसा खेलेंगे? विलियमसन 31 शतक के रिकॉर्ड के लिए पारी की गिनती में अब स्टीव स्मिथ (170) के बराबर हैं- दूसरे सबसे तेज। ये दोनों सिर्फ सचिन तेंदुलकर (165 पारी) से पीछे हैं। और भी मजेदार बात ये कि विलियमसन ने आख़िरी 6 शतक, अपने आख़िरी 6 टेस्ट में बनाए हैं (इनमें से भी एक स्कोर तो 200 वाला)- ये हॉट स्ट्रीक नहीं , तो क्या है? 33+ साल की उम्र का असर तो कहीं भी उनकी बैटिंग पर दिखाई ही नहीं दे रहा।

सब जानते हैं कि वे एक ग्रेट खिलाड़ी हैं पर तुलना उन्हें कभी पसंद नहीं आई। न्यूजीलैंड में तो अब बहस ये है कि क्या वे उस जमीं से सामने आए आज तक के सबसे टॉप बल्लेबाज हैं? ज्यादातर जानकार की राय है कि केन विलियमसन इस समय, विश्व क्रिकेट में तकनीकी तौर पर सबसे सही बल्लेबाज हैं- 97 टेस्ट में 31 शतक के साथ 8490 रन उनकी हैरान करने वाली स्थिरता और ऊंचे दर्जे की स्किल का सबूत ही तो हैं। साथ में 13 वनडे 100 भी जोड़ लीजिए। अब तक 165 फर्स्ट क्लास मैच में 51.15 की औसत से 13,301 रन बनाए हैं 45 शतक के साथ और ये रिकॉर्ड उन्हें स्टीवी डम्पस्टर, मार्टिन डोनेली, बर्ट सटक्लिफ, जॉन रीड, ज्योफ हावर्थ, ग्लेन टर्नर, स्टीफन फ्लेमिंग, ब्रेंडन मैकुलम और रॉस टेलर की तुलना में न्यूजीलैंड के सबसे ग्रेट बल्लेबाजों में से एक दावेदार बना देता है।

आम तौर पर विशेषज्ञ मार्टिन क्रो क्लास, क्रिकेट समझ और स्किल के पैमाने पर सबसे ऊपर रखते हैं पर कुल योगदान देखें तो केन विलियमसन नंबर 1 और रॉस टेलर को 2 हैं। न्यूजीलैंड के टॉप रन-स्कोरर के तौर पर जब वे रॉस टेलर से आगे निकले और 8000 रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने- तब भी उन्हें न्यूजीलैंड के सबसे ग्रेट टेस्ट बल्लेबाज मानने की चर्चा हुई थी- विलियमसन ने अब तो अपना दावा और मजबूत कर लिया है। इसी की वकालत करते कुछ रिकॉर्ड देखिए-

  • एक ही टेस्ट में 2 शतक बनाने वाले पांचवें ब्लैक कैप बल्लेबाज, खुद पहली बार  एक ही टेस्ट मैच में दो 100 बनाए (उनसे पहले : ग्लेन टर्नर 1974, ज्योफ हॉवर्थ 1978, एंड्रयू जोन्स 1991 और पीटर फुल्टन 2013। कुल मिलाकर, ये रिकॉर्ड 92वीं बार बना।
  • टेस्ट में 50+ के अपने पिछले 12 स्कोर में से 11 को 100 में बदला है। 
  • अब विलियमसन के न्यूजीलैंड में 18 टेस्ट 100 और होम ग्राउंड पर सबसे ज्यादा 100 की लिस्ट में नंबर 6 पर हैं डॉन ब्रैडमैन और जो रूट के बराबर।
  • इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में एक्टिव खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा 100 की लिस्ट : 1) विराट कोहली – 80, 2) डेविड वार्नर – 49, 3) जो रूट – 46, 4) रोहित शर्मा – 46, 5) स्टीव स्मिथ – 44, 6) केन विलियमसन – 44
  • फैब 4 के टेस्ट की दोनों पारी में 100 का रिकॉर्ड : 2014 – एडिलेड में विराट कोहली (विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया), 2019 – बर्मिंघम में स्टीव स्मिथ (विरुद्ध इंग्लैंड) और 2024 – माउंट माउंगानुई में केन विलियमसन (विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका)।

हमेशा की तरह, बैटिंग में भावनाओं पर काबू और रन का रिकॉर्ड बनाने पर पूरा ध्यान- उनकी इस खूबी का मुकाबला तो फैब 4 का और कोई बल्लेबाज भी नहीं करता। वे कहते हैं- ‘ ऐसा  नहीं जिसके बारे में सोचा या स्कीम बनाई, लेकिन ये एक सम्मान की बात है कि जिस लिस्ट को शुरू से देखा, सालों उन सभी खिलाड़ियों की तारीफ़ की (चाहे दूर से देखा या साथ खेले) और आज तुलना में उन्हीं के साथ मेरा नाम लिया जा रहा है।’ 50 लाख की आबादी वाले देश न्यूजीलैंड ने पिछले कुछ दशकों में कई शानदार क्रिकेटर पैदा किए हैं लेकिन किसी ने भी विलियमसन की तरह बैट से अपनी पहचान नहीं बनाई है।

सिर्फ रन की गिनती की बात नहीं है- न्यूज़ीलैंड के क्रिकेट इतिहास में कुछ ही खिलाड़ियों के पास इतने संयम/ठहराव और शानदार अंदाज में पारी को संभालने और साथ में रन बनाने की स्किल है। आसानी से आउट नहीं होते, अपने पूरे करियर के दौरान फॉर्म में रहे- कभी सुनने को नहीं मिला कि ‘आउट ऑफ़ फार्म’ हैं। यही खूबी उन्हें बहुत जल्दी अपने करियर के दौरान दुनिया के सबसे बेहतर बल्लेबाजों में से एक की बिरादरीमें ले आई थी। इन सभी रिकॉर्ड के साथ विलियमसन ने गोल्डन दौर में न्यूजीलैंड की कप्तानी की और इसमें 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप जीतना तथा 2019 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेलना ख़ास हैं। इसके बावजूद कभी किसी ने नहीं कहा कि कप्तानी की जिम्मेदारी उनकी बल्लेबाजी पर असर डाल रही है।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *