fbpx

कराची से एक खबर- शाहीन शाह अफरीदी और अंशा अफरीदी का निकाह हो गया। निकाह के बाद डीएचए गोल्फ एंड कंट्री क्लब में नए विवाहित जोड़े के लिए एक रिसेप्शन आयोजित किया गया और शाहीन के कई क्रिकेटर साथी निकाह में मौजूद थे- ख़ास तौर पर बाबर आजम, सरफराज अहमद, शादाब खान और नसीम शाह।

शाहीन के साथ ही, इस सीजन में पाकिस्तान में क्रिकेट शादियों की लिस्ट और लंबी हो गई- शादाब, शान मसूद और रऊफ ने कुछ ही दिन पहले निकाह किया। बहरहाल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी की शादी इन सभी से अलग है और ख़ास बात ये है कि अपने समय के मशहूर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी उनके ससुर हैं। तो क्या कहना- ससुर और दामाद दोनों ही इंटरनेशनल क्रिकेटर। इतना ही नहीं, दोनों साथ-साथ पाकिस्तान सुपर लीग में भी एक्शन में दिखाई दिए हैं।

वैसे मजेदार बात ये है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ कि इंटरनेशनल क्रिकेटर ससुर को दामाद भी इंटरनेशनल क्रिकेटर मिल जाए। विश्वास नहीं होता पर ये सच है। 
पाकिस्तान से पहली चर्चित मिसाल मोहम्मद इलियास- इमरान फरहत की है। ओपनर और लेग ब्रेक गेंदबाज मोहम्मद इलियास (10 टेस्ट) ने 1965 में कराची में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 15 चौकों और एक छक्के के साथ 126 रन बनाए थे। उनके दामाद इमरान फरहत (40 टेस्ट, 58 ओडीआई, 7 टी20 इंटरनेशनल) के साथ-साथ उनके भाई हुमायूं (1 टेस्ट, 5 ओडीआई) भी खेले। अब्दुल कादिर- उमर अकमल की ऐसी जोड़ी भी खूब मशहूर है। क्रिकेटर उमर अकमल (16 टेस्ट,121 ओडीआई, 84 टी20 इंटरनेशनल) की दिग्गज अब्दुल कादिर (67 टेस्ट और 104 ओडीआई) की बेटी नूर आमना से शादी को अन्य क्रिकेट शादियों जैसी चर्चा नहीं मिली। इस शादी से क्रिकेट परिवार धीरे-धीरे और बड़ा हो गया। उमर के भाई कामरान और अदनान तथा रिश्ते में भाई बाबर आजम जबकि अब्दुल कादिर के बेटे उस्मान कादिर भी खेल चुके हैं अब तक।

इंग्लैंड से बड़ी चर्चित मिसाल मिकी स्टुअर्ट- मार्क बूचर की है। 1963-64 के भारत टूर पर इंग्लैंड के उप-कप्तान थे मिकी- कुल 8 टेस्ट। इंग्लैंड के एक और क्रिकेटर मार्क बूचर (71 टेस्ट) ने उनकी बेटी जूडी से शादी की। इससे एक रिश्ता और बना- एलक स्टुअर्ट भाई हैं जूडी के और एलक एवं मार्क की दोस्ती से ही ये शादी हुई थी। इनसे भी पहले, इंग्लैंड के हेरॉल्ड गिलिगन- पीटर मे ऐसी लिस्ट में हैं। हेरॉल्ड गिलिगन अपने बड़े भाई आर्थर जैसे मशहूर नहीं थे पर 4 टेस्ट में कप्तान भी रहे। हेरॉल्ड की बेटी वर्जीनिया ने मशहूर कप्तान और बल्लेबाज़ पीटर मे से शादी की- पीटर 66 टेस्ट खेले (4537 रन) और इस शादी से वर्जीनिया का नाता तीन टेस्ट कप्तान से बन गया।

ऑस्ट्रेलिया से रॉय पार्क-इयान जॉनसन की जोड़ी भी ऐसी है। डॉ.रॉय पार्क को अपने एकमात्र टेस्ट में सिर्फ एक गेंद खेलने के लिए खूब चर्चा मिलती है। उनके दामाद बने इयान जॉनसन (डॉन ब्रैडमैन की 1948 की मशहूर टीम के ख़ास स्पिनर)- 45 टेस्ट खेले (कप्तान भी रहे) और डॉ. पार्क की बेटी लैल से शादी की थी।

बॉब सिम्पसन, केरी पैकर युग में, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को संभालने के लिए वे बहुत कुछ जिम्मेदार थे। उनके दामाद एंड्रयू हिल्डिच ने 18 टेस्ट खेले और बॉब की बेटी किम से शादी की। ख़ास बात ये कि सिम्पसन के आखिरी टेस्ट का आखिरी दिन 3 मई 1978 और हिल्डिच ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया 24 जनवरी 1979 को यानि कि दोनों के इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के बीच सिर्फ 266 दिन का अंतर रहा।

नेड ग्रेगरी वे क्रिकेटर हैं जिनके भाई डेव ने पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की थी। नेड भी टीम में थे और बस वही एक टेस्ट खेले। हैरी डोनान (5 टेस्ट,ऑस्ट्रेलिया के सबसे लंबी उम्र तक जीवित रहने वाले क्रिकेटरों में से एक) उनके दामाद बने- नेड की बेटी नेली से शादी की थी। ये कुछ मशहूर किस्से हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिकेटर ससुर- दामाद के अन्यथा तो इंटरनेशनल क्रिकेट में क्रिकेटर सास- दामाद और क्रिकेटर ससुर- पुत्र वधु का रिकॉर्ड भी बन चुका है। संदीप पाटिल और सलिल अंकोला समधी हैं। हर रिश्ता मजेदार है।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *