fbpx


वेस्टइंडीज टीम इन दिनों जिम्बाब्वे में टेस्ट सीरीज खेल रही है और बुलावायो में 4 फरवरी से पहला टेस्ट शुरू हो चुका है। अगर टेस्ट रैंकिंग के आधार पर टेस्ट टीम को दो ग्रेड में बांटने की मांग मान लें तो ये सीरीज नीचे के ग्रेड की दो टीम के बीच है- इसीलिए सीरीज पर कहीं बड़ी खबर नहीं और कोई ख़ास चर्चा नहीं। वेस्टइंडीज की इससे पिछली टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया में थी, जहां टी20 विश्व कप के पहले राउंड में बाहर होने के कुछ ही दिन बाद 2-0 से हार गए थे।

ऑस्ट्रेलिया से लौटने और अब जिम्बाब्वे जाने के बीच बहुत कुछ ऐसा हुआ जो वेस्टइंडीज में क्रिकेट का भविष्य तय करेगा अन्यथा अब तो वेस्टइंडीज वाले भी ये मान रहे हैं कि टीम का टेस्ट स्तर ऐसे ही गिरता रहा तो वह दिन दूर नहीं जब उन से टेस्ट दर्जा वापस लेने की चर्चा होगी। नवंबर 2022 में निकोलस पूरन ने वाइट बॉल कप्तान से इस्तीफा दे दिया। क्रिकेट वेस्टइंडीज ने एक पैनल बनाया जिसे टी20 विश्व कप में टीम के खराब प्रदर्शन के रिव्यू के लिए कहा गया और इस पैनल में ब्रायन लारा भी थे। अब वही लारा वेस्टइंडीज इंटरनेशनल टीमों और बोर्ड की एकेडमी के साथ परफॉर्मेंस मेंटॉर हैं। इसी ड्यूटी में वे जिम्बाब्वे में भी हैं। कुल मिलाकर लारा खिलाड़ियों को टेक्निकल सलाह देने और उनकी खेल भावना में सुधार के साथ-साथ, आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट की स्ट्रेटेजिक प्लानिंग पर क्रिकेट डायरेक्टर जिमी एडम्स के साथ मिलकर काम करेंगे।

भारत में वनडे विश्व कप में 10 महीने और यूएसए और कैरेबियन में टी20 विश्व कप में 18 महीने से भी कम समय बचा है और उम्मीद की जा रही है कि लारा के पास कोई जादुई छड़ी है जिससे वे सब ठीक कर देंगे- वेस्टइंडीज क्रिकेट को वापस पटरी पर ले आएंगे। इस ड्यूटी के बीच, लारा 2023 आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ, उनके चीफ कोच की ड्यूटी निभाने भारत आएंगे- पिछले साल सितंबर में टॉम मूडी से उन्होंने ये ड्यूटी ली थी।

इस तरह, एक तरफ तो भविष्य बदलने की ये कोशिश हो रही है तो दूसरी तरफ दो ऐसी बातें हुईं जो ये बताएंगे कि लारा भी क्या और कितना कर पाएंगे? 

  1. अंडर 19 महिला विश्व कप की फाइनल स्टैंडिंग में नंबर 8 टीम थी रवांडा और उसके बाद वेस्टइंडीज 9, श्रीलंका 10 और जिम्बाब्वे 16 नंबर पर। टेस्ट देश की हालत है ये।  
  2. जो शिमरोन हेटमायर टी20 विश्व कप और डेटॉल टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम से इसलिए बाहर कर दिए गए कि ऑस्ट्रेलिया की फ्लाइट मिस कर गए थे- उनका क्या नुकसान हुआ? वे मजे से टी20 लीग खेलते रहे और पैसा कमाया। वेस्टइंडीज टीम इन मैचों में खराब खेलती रही और वे लीग क्रिकेट में रन बनाते रहे- इस रिपोर्ट को लिखने के समय भी वे यूएई में स्टार हैं। क्या आपने कहीं भी ये पढ़ा कि शिमरोन ने फ्लाइट क्यों मिस की थी? ये सवाल उस अविश्वास का सबूत है जो इस समय क्रिकेट वेस्टइंडीज और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के बीच है और जिसकी वजह से केरेबियन में मौजूद सबसे बेहतर टेलेंट भी वेस्टइंडीज के लिए नहीं खेल रही। लारा कैसे ये विश्वास ला पाएंगे?

ठीक है हेटमायर ने पहली फ्लाइट नहीं ली (बोर्ड की इजाजत से) तो नई फ्लाइट (बड़ी मुश्किल से एक सीट मिली) का इंतजाम हुआ- तब भी 5 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मेट्रिकॉन स्टेडियम में पहले टी20 इंटरनेशनल में न खेल पाते। इसके बावजूद भी, वे न्यूयॉर्क की फ्लाइट के लिए समय पर एयर पोर्ट न पहुंचे। ऐसे में बोर्ड ने 25 साल के शिमरोन की जगह 34 साल के शमर ब्रूक्स को टीम में शामिल कर लिया जिस से वास्तव में टीम को कोई फायदा नहीं हुआ।

ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप से वेस्टइंडीज के जल्दी बाहर निकलने के झटके के बाद एक पैनल बनाया जांच के लिए और इसमें ब्रायन लारा, अनुभवी कोच मिकी आर्थर और एक सीनियर जज पैट्रिक थॉम्पसन थे। इस की रिपोर्ट आ गई है और इसमें बड़ा साफ़ लिखा है कि जब तक खिलाड़ियों के इंटरनेशनल ड्यूटी के मुकाबले ग्लोबल टी20 लीग को प्राथमिकता देने का मुद्दा हल नहीं हो जाता- वेस्टइंडीज क्रिकेट का अस्तित्व  खतरे में है और खत्म भी हो सकता है। वेस्टइंडीज क्रिकेट- आईपीएल और दुनिया भर में अन्य टी20 लीग में खेल रहे अपने खिलाड़ियों के उपलब्ध होने के मुद्दों से जूझ रही है। एनओसी न देने की चेतावनी भी अब कोई मायने नहीं रखती- खिलाड़ी न तो सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लेते हैं और न ही इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का मौका मांगते हैं तो बोर्ड अपना एनओसी अपने पास रखे।

रिपोर्ट में कहा गया- ‘जरूरी है कि कोई बीच का रास्ता निकाला जाए अन्यथा, वेस्टइंडीज क्रिकेट एक यूनिट के तौर पर अस्तित्व में नहीं रह सकता है। यह वेस्टइंडीज क्रिकेट के हित में नहीं कि हमारे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हर ग्लोबल लीग में खेलते हैं और वेस्टइंडीज टीम के लिए जब मर्जी आए तब खेलते हैं। इसलिए साफ़-साफ़ और ईमानदार चर्चा की जरूरत है। खिलाड़ियों के शेड्यूल और उपलब्ध रहने के बारे में बेहतर समझौते की जरूरत है और इस लंबे समय से चल रहे विवाद को बिना देरी खत्म किया जाए।’ क्या लारा की नई ड्यूटी वास्तव में इसी की अगली कड़ी है?

आपके रिकॉर्ड के लिए वह वजह जिसके कारण शिमरोन ने फ्लाइट मिस की और कीमत वेस्टइंडीज क्रिकेट ने चुकाई- शिमरोन को घर (न्यू एम्स्टर्डम) से राजधानी, जॉर्ज टाउन जाना पड़ता है फ्लाइट लेने के लिए। रास्ते में बर्बिस नदी पार करते हैं फ्लोटिंग ब्रिज से। बर्बिस नदी चौड़ी है और पानी तूफानी तथा बड़े व्यापारिक जहाज खूब चलते हैं इसमें। जब भी कोई बड़ा जहाज आए तो उसके आकार के हिसाब से पुल खोल दो और ट्रेफिक जाम। कई बार ज्यादा  समुद्री ट्रेफिक तो घंटों पुल बंद। उस दिन शिमरॉन भी ऐसे ही ट्रेफिक जाम में फंस गए थे। हां, ये गलती जरूर की कि शुरू से ही वह रास्ता नहीं लिया जिस पर अब नया पुल बन चुका है।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *