fbpx

अगर टीम इंडिया के क्रिकेटरों को पूरी क्रिकेट की दुनिया में चाहने वाले सबसे ज्यादा हैं तो पाकिस्तान के क्रिकेटर भी इस कसौटी पर ज्यादा पीछे नहीं हैं। बहरहाल एशिया कप 2023 को तो पाकिस्तान का बस चले तो रिकॉर्ड से ही निकाल दें- मेजबान होने के बावजूद न तो पूरे टूर्नामेंट का आयोजन उन के हिस्से में आया और न ही उनकी टीम कोई बेहतर क्रिकेट खेली। इस निराशा में भी, पाकिस्तान का एक चेहरा खूब चर्चा में रहा और ये है एशिया कप प्रजेंटर जैनब अब्बास का चेहरा। मयंती लैंगर और भावना बालकृष्णन भी एशिया कप में प्रजेंटर हैं।

पाकिस्तान में, खास तौर पर महिलाओं के लिए, किस तरह के सामाजिक बंधन हैं ये सब जानते हैं पर क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम और जैनब अब्बास इन बंधन को तोड़ रहे हैं। अगर भारत की क्रिकेट प्रजेंटर अपनी स्टाइल और बेबाकी के लिए मशहूर हैं तो जैनब भी उन से पीछे नहीं और इंस्टाग्राम पर उनके 40 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स इसी का सबूत हैं- वहां कई फिल्म और टीवी आर्टिस्ट इतने लोकप्रिय नहीं हैं।

एशिया कप के दौरान, उनकी क्रिकेट के बारे में जानकारी, खूबसूरती और ड्रेस- सब चर्चा में रहे। पाकिस्तान-नेपाल एशिया कप 2023 टूर्नामेंट शुरु करने वाले मैच में उनकी छोटी आस्तीन और वी गले वाली आकर्षक नीली ड्रेस की चर्चा भारत और अन्य कुछ देशों में फैशन के कॉलम में भी हो रही है। उनके प्रशंसक इंस्टाग्राम पर उनकी फोटो पर बड़े मजेदार कमेंट करते रहते हैं।

ऐसा नहीं कि प्रजेंटर के इस रोल में उनसे कभी कोई गलती नहीं हुई पर उन्हें पसंद करने वाले इस तरफ ध्यान ही नहीं देते। एशिया कप के दौरान भी अफ़ग़ानिस्तान के क्रिकेटर राशिद खान के साथ अपनी और अपने बेटे की फोटो पोस्ट कीं तो पोस्ट को टैग किसी गलत राशिद खान को कर दिया। इसी तरह 2018 में, बाबर आज़म को उनके पहले टेस्ट शतक की बधाई में जो ट्वीट किया उसमें जो लिखा, उससे ऐसा लग रहा था कि बाबर को कोच मिकी आर्थर का बेटा लिख रही हैं। बाबर ने उनके ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा था- ‘कुछ भी कहने से पहले सोचें और अपनी सीमा लांघने की कोशिश न करें!!!’ जैनब इस सबक को कभी नहीं भूलीं।

5 फुट 7 इंच लंबी जैनब के बारे में जो भी चर्चा है- उसके लिए उन्हें विरासत में बहुत कुछ मिला और उसे ही वे आगे बढ़ा रही हैं। वे एक बच्चे की मां हैं (दो साल का बेटा- तैमूर हमजा कारदार) और पाकिस्तान में उन महिलाओं के रोल मॉडल जो परिवार बनने के बाद सिर्फ घर को अपना दायरा मान लेती हैं। 31 साल की जैनब सिर्फ पाकिस्तान क्रिकेट में चर्चित नहीं हैं- आईसीसी ने उन्हें वर्ल्ड कप के लिए भी प्रजेंटर चुना।

क्रिकेट की समझ विरासत में मिली। अब्बा नासिर अब्बास क्रिकेटर रहे हैं (फैसलाबाद और हफीजाबाद के गेंदबाज- 2 लिस्ट ए मैच खेले) और कहीं न कहीं जैनब को क्रिकेटर बनाना चाहते थे पर जैनब की पढ़ाई ने उन्हें रोक दिया। संयोग से इंग्लैंड में बर्मिंघम के एस्टन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और वॉरिक यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री के बावजूद जैनब आखिर में क्रिकेट से ही जुड़ीं। नासिर को क्रिकेट खेलते देखा- इसी से क्रिकेट के लिए शुरू से रुझान था। नासिर और पाकिस्तान के पूर्व कप्तान रमीज राजा एक ही स्कूल से हैं। भारत की टीम के एक पाकिस्तान टूर में वे टूर मैच में भी खेले थे। इसलिए घर में चाय पर क्रिकेट की चर्चा होती थी।

जैनब की मां अंदलीब अब्बास पाकिस्तानी राजनीति में एक जाना पहचाना चेहरा हैं- इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की सीनियर लीडर और 2018 से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सदस्य। अंदलीब जर्नलिस्ट भी रही हैं और क्रिकेट को कवर किया- 1999 वर्ल्ड कप भी इसमें शामिल है।

2019 में हमजा कारदार से शादी की। यहां भी सम्बन्ध क्रिकेट से जुड़ा। वे पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर और स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पूर्व गवर्नर शाहिद हफीज कारदार के बेटे तो हैं ही, पाकिस्तान के सबसे पहले टेस्ट कप्तान अब्दुल हफीज कारदार के पोते भी हैं।

क्रिकेट से जुड़े होने और क्रिकेटरों के नजदीक होने के बावजूद जैनब ने हमेशा कहा था कि किसी क्रिकेटर से शादी नहीं करेंगी। वैसे पाकिस्तान के ‘गॉसिप मीडिया’ में उनका नाम डेरन सैमी से खूब जोड़ा जाता रहा- ये उन दिनों की बात है जब डेरन खेलते थे पीएसएल में और जैनब तो शुरू से लीग में प्रजेंटर हैं। अपनी निजी और पेशेवर जिंदगी को अलग रखना वे खूब जानती हैं।

उनकी नजर में : बाबर आज़म- इस समय सबसे बेहतर क्रिकेटर और शाहिद अफ़रीदी- आज तक के सबसे सुंदर क्रिकेटर। निक नेम ज़ैना है। वैसे उनके फेवरिट विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी हैं। पसंदीदा एक्टर शाहरुख खान और पसंदीदा फ़िल्म ‘दिल से’।

करियर की कुछ ख़ास बातें :

  • मार्केटिंग डिग्री के बावजूद पाकिस्तान में एक चैनल में मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर करियर शुरू किया लेकिन बहुत जल्दी टीवी पर थीं।
  • 2015 में क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए ऑडिशन से सेलेक्शन ने सब बदल दिया और क्रिकेट से नाता जुड़ गया।
  • पाकिस्तानी न्यूज आउटलेट डॉन और दुनिया न्यूज के लिए स्पोर्ट्स पर कॉलम लिखती हैं।
  • ‘दुनिया न्यूज’ पर ‘क्रिकेट दीवानगी’ और एक वेब-सीरीज़ टॉक शो ‘सवाल क्रिकेट का’ ने उन्हें खूब लोकप्रियता दिलाई।
  • 2019 में, इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के लिए आईसीसी ने प्रजेंटर चुना- पहली पाकिस्तानी महिला प्रजेंटर। इससे वे पाकिस्तान से बाहर भी चर्चा में आ गईं।
  • 2017-2019 पाकिस्तान सुपर लीग के साथ पहला कॉन्ट्रैक्ट था। तब पैनल में उनके साथ मैथ्यू हेडन, ग्रीम स्मिथ, शॉन टैट, केप्लर वेसल्स, अमीर सोहेल, फखर-ए-आलम और एरिन हॉलैंड थे।
  • बीबीसी टेस्ट मैच स्पेशल पर भी काम किया है।
  • 2020 में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड कप के लिए भी आईसीसी ने चुना था।
  • 2021 में, ‘द हंड्रेड’ के पहले सीज़न में स्काई स्पोर्ट्स के लिए डेब्यू किया- पहली पाकिस्तानी प्रजेंटर।
  • SA20 (दक्षिण अफ्रीका में नई फ्रेंचाइजी टी20 लीग) के पहले सीजन में कमेंटेटर और प्रजेंटर पैनल में- ये कॉन्ट्रैक्ट स्टार ने दिया। यहां एक इंटरव्यू लेते हुए वे फील्डर से टकरा गईं और बॉउंड्री के पास गिर गईं- ये खबर खूब चर्चा में रही थी।
  • अबू धाबी में टी10 लीग में एंकर।
  • राजनीतिक टॉक शो की मेजबानी के तो कई कॉन्ट्रैक्ट मिलते हैं पर ये रास्ता पसंद नहीं।

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *