fbpx

मई से अगस्त के महीने UAE में भयंकर गर्मी के गिने जाते हैं – ऐसे में क्रिकेट? सोचकर भी हैरानी होती है पर PCB यानि कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपनी बीच में रुकी PSL 2021 के बचे मैच अबू धाबी में खेल रहे हैं – 9 जून से 24 जून के फाइनल तक। उस पर इतना तमाशा कि ढेरों खिलाड़ियों और स्टाफ के अबू धाबी पहुँच जाने के बावजूद ये नहीं मालूम था कि मैच होंगे भी या नहीं, होंगे तो किस तारिख से शुरू होंगे। उस टूर्नामेंट की क्या हालत होगी जिसे शुरू होने से 100 घंटे पहले अबू धाबी से हटाकर शारजाह ट्रांसफर करने के बारे में सोचा जा रहा हो।

अब इसकी कुछ ख़ास बातें देखिए :

  • इस तरह 6 फ्रेंचाइजी के करीब 233 खिलाड़ी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का स्टाफ मैचों के लिए तैयार हैं।
  • 20 मैच बचे हैं।
  • 6 डबल-हेडर होंगे, जो शाम 5 बजे (अबू धाबी समय) से शुरू और रात वाले मैच उस दिन 10 बजे से यानि कि मैच आधी रात तक चलेगा। जिस दिन एक मैच – वह रात 8 बजे से शुरू।
  • अगर बचे मैच पाकिस्तान में खेलते तो ये कराची में होते।
  • जहां मैच रुके वहां तक :
    टॉप टीम : चार टीम के 6 पॉइंट। तब भी कराची किंग्स टॉप पर – नेट रन रेट पर पेशावर जाल्मी, इस्लामाबाद यूनाइटेड और लाहौर कलंदर्स से आगे।
    टॉप स्कोरर : मोहम्मद रिजवान (मुल्तान सुल्तांस) – 297 रन। बाबर आजम (कराची किंग्स) और शरजील खान (कराची किंग्स) क्रमशः 258 और 200 रन बनाकर टॉप तीन में।
    टॉप गेंदबाज़ : साकिब महमूद (पेशावर जाल्मी) – 12 विकेट।

पिछले दो हफ्तों में PSL को शुरू करने के लिए पाकिस्तान बोर्ड ने बड़ी मेहनत की – अपनी पहले की गलतियों की वजह से। इस कोविड के माहौल में अबू धाबी में खेलने की मंजूरी लेना, खिलाड़ियों और स्टाफ को अबू धाबी भेजना, उनके लिए वीजा का इंतज़ाम, खिलाड़ियों को कोविड से बचाना – उस पर भारत और दक्षिण अफ्रीका से आने वाली प्रोडक्शन क्रू की फ्लाइट के लिए ख़ास रियायत लेना। तब भी वीजा में देरी की वजह से कई खिलाड़ी छूट गए और उन्हें कामर्शियल फ्लाइट से रास्ता बदलकर (लाहौर और कराची से दोहा होते हुए) UAE पहुँचाया। इन सब तमाशों के कारण हर किसी के लिए अलग अलग क्वारंटीन दिन और टेस्टिंग के अलग अलग नियम। प्रोडक्शन क्रू के आने में देरी ने पाकिस्तान बोर्ड को शेड्यूल में बदलाव पर मजबूर कर दिया था। ऐसे थोड़े ही कोई पेशेवर टूर्नामेंट खेलते हैं? फिर भी बोर्ड अधिकारी लगे रहे PSL के बाकी मैचों को बचाने और किसी भी तरह खेलने पर।

दिक्कत तारीखों के साथ भी थी क्योंकि PSL को 22 जून से पहले ख़त्म करना था ताकि पाकिस्तान टीम 23 जून को इंग्लैंड में सीरीज के लिए फ्लाइट ले सके। अब इंग्लैंड वालों ने मदद की है – अब टीम 25 जून को रवाना होगी पर सीरीज के मैचों की तारीखों में कोई बदलाव नहीं होगा। पहला वन डे कार्डिफ में 8 जुलाई को ही खेला जाएगा। इंग्लैंड टूर बहरहाल एक अलग किस्सा है।

अब सवाल ये है कि गर्मी से कैसे बचेंगे? नारियल पानी, आइस कॉलर और वेस्ट तथा ज्यादा ब्रेक – ये कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके बारे में सोचा जा रहा है। ऐसी गर्मी के इन दिनों में UAE ने कभी भी अच्छे दर्ज़े की क्रिकेट की मेजबानी नहीं की। मार्च से रुकी PSL के लिए और कोई फुर्सत के दिन निकल ही नहीं पा रहे थे। दिन के दौरान लगभग 40 डिग्री और रात में 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है तापमान पर उमस (humidity) परेशान करती है। ऐसे में हर टीम के फिटनेस स्टाफ के लिए खिलाड़ियों को हाइड्रेटेड रखने और अन्य जोखिम से बचाना चुनौती रहेगा। खासतौर पर गेंदबाजों के लिए बाउंड्री पर नारियल पानी रखने के बारे में भी सोचा जा रहा है। आकिब जावेद जो UAE में खेले हैं, 2012-2016 तक उन्हें कोचिंग दी – वे कहते हैं जून क्रिकेट के लिए कतई सही समय नहीं।उनका सुझाव है कि टीमों को हालात से तालमेल बिठाने के लिए कम से कम दो हफ्ते पहले आ जाना चाहिए था – यहां तो तंगी में घंटों की बात हो रही है।
कहीं न कहीं इस सब के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी जिम्मेदार है। देखिए कैसे :

  • ये जानते हुए भी कि अबू धाबी में कोविड के लिए सख्त SOP हैं – तब भी उसे चुना।
  • शारजाह को पहले से ही क्यों नहीं चुना? पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार ये बोर्ड अध्यक्ष एहसान मनी का फैसला है (वजह : उनका एक करीबी रिश्तेदार अबू धाबी में क्रिकेट सेट-अप से जुड़ा है)।
  • आयोजन की शर्तों, वीज़ा और मैचों के इंतज़ाम जैसे मसलों पर बात-चीत के लिए बोर्ड के टॉप अधिकारियों को शुरू में ही अबू धाबी आना चाहिए था – भेज दिए बिना अनुभव वाले जूनियर अधिकारी। इसके उलट जैसे ही BCCI ने आईपीएल के बचे मैच UAE में खेलने का फैसला लिया, बोर्ड चीफ सौरव गांगुली सहित अन्य बड़े अधिकारी UAE पहुँच गए। PCB चीफ और सीईओ वसीम खान जब तक जागे – बहुत देर हो चुकी थी

–  चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *