fbpx

वैसे तो 2023 का साल ख़ास रहा महिला और पुरुष वर्ल्ड कप खेलने से, ढेरों ऐसे रिकॉर्ड भी टूटे जो अमानवीय से लगते थे पर और भी बहुत कुछ हुआ इस साल में। आउट होने का वह तरीका देखा जिससे इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक कोई आउट नहीं हुआ था। ऐसी ही कुछ टॉप न्यूज के साथ साल की क्रिकेट का सिलसिला आगे बढ़ता रहा। 
ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप दबदबा हैरान करने वाला है। 9वां महिला टी20 वर्ल्ड कप- मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने फाइनल में एंट्री से हैरान तो किया पर मेग लैनिंग की ऑस्ट्रेलिया उन पर भारी पड़ी और केप टाउन में 19 रन से जीते। ये उनका 6वां टाइटल था जो गजब का दबदबा साबित करने वाला रहा।

उसके बाद 50 ओवर वर्ल्ड कप- मेजबान टीम इंडिया लगातार मैच जीती लेकिन 5 बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ उनकी डब्ल्यूटीसी जीत भी जोड़ लीजिए। ऑस्ट्रेलिया ने 6 वां टाइटल जीता- ग्रुप राउंड और सेमीफ़ाइनल में लगातार जीत के बाद, भारत, अहमदाबाद में फेवरिट था लेकिन धीमी पिच पर 5 बार के चैंपियन ने भारत को 240 रन पर आउट कर परेशानी में डाल दिया। ऑस्ट्रेलिया को बड़े इवेंट जीतने की आदत हो गई है और 2023 में तो भारत के साथ दो बार ऐसा किया।

महिला क्रिकेट में यूं तो बहुत कुछ हुआ पर भारत में डब्ल्यूपीएल की शुरुआत ख़ास है- 4 मार्च शुरुआत का ऐतिहासिक दिन और टी20 वर्ल्ड कप के एक हफ्ते बाद दुनिया भर के टॉप खिलाड़ियों को 5 टीम बनाकर उस टी20 लीग में इकट्ठा कर दिया जो आईपीएल जैसी ही क्रांति ला सकती है। 5 फ्रेंचाइजी ने टीम बनाने में 50 करोड़ रूपये से भी ज्यादा खर्च किए और 5 साल के ब्रॉडकास्ट अधिकार 11.7 करोड़ रुपये में बिके। मुंबई ने कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ पहला टाइटल जीता। ये लीग महिला क्रिकेट में गेम-चेंजर होगी।

राजनीति को क्रिकेट से अलग नहीं कर पाए। भारत-पाकिस्तान मैच ने एशिया कप को उलझाए रखा। महीनों की बहस और वर्ल्ड कप में हिस्सा न लेने की पाकिस्तान की धमकियों के बावजूद भारत का एशिया कप में पाकिस्तान में खेलने से इनकार और नतीजा- आधे से ज्यादा मैच श्रीलंका ट्रांसफर हुए। इस घटना ने 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में क्या होने वाला है- उसकी भूमिका तैयार कर दी। ख़ास तौर पर भारत-पाकिस्तान सुपर 4 मुकाबले के लिए कोलंबो में बारिश की उम्मीद पर एक रिजर्व दिन जोड़ना एक अजीब किस्सा रहा- इसकी बड़ी आलोचना हुई और सब जानते हैं कि इसके पीछे ब्रॉडकास्टर का बड़ा रोल था।

इसी तरह भारत में वर्ल्ड कप को भी विदेशी मीडिया राजनीति से जोड़ता रहा और इसे मौजूदा सरकार के ‘क्रिकेट शो’ का टाइटल दिया। वर्ल्ड कप की खाली स्टेडियम में शुरुआत हुई आयोजन में लगभग हर मुद्दे पर देरी के बाद, मैच 10 स्टेडियम में खेले पर जिस टिकट बिक्री की दुनिया भर में चर्चा हुई- उसके बावजूद अहमदाबाद में पहला मैच लगभग खाली स्टेडियम में खेले। पूरी क्रिकेट की दुनिया में टिकट बिक्री, टूर्नामेंट शेड्यूलिंग और मार्केटिंग में जो देखा उसे ओलंपिक की दावेदारी से जोड़ते रहे।

इस वर्ल्ड कप को वेस्टइंडीज आउट-अफगानिस्तान इन के नया इतिहास बनाने वाले नजारे के लिए भी याद रखेंगे- पहले दो वर्ल्ड कप के चैंपियन और पहले तीन वर्ल्ड कप के फाइनल में खेलने वाले वेस्टइंडीज, वर्ल्ड कप के लिए न तो सीधे क्वालीफाई कर पाए और न ही क्वालीफायर की बदौलत। दूसरी ओर अफगानिस्तान एक नई पावर है- वर्ल्ड कप में इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल खेलने के दावेदार थे।

इसी वर्ल्ड कप में दो ख़ास बात रहीं। पहली- मैक्सवेल ने वनडे की सबसे सनसनीखेज इनिंग खेली। बाद में चैंपियन बने ऑस्ट्रेलिया हार के कगार पर थे अफगानिस्तान के विरुद्ध और ग्लेन मैक्सवेल बैटिंग के लिए आए तो स्कोर 91-7 था। फिट नहीं थे इसलिए 201* रन चौकों और छक्कों से भर दिए। उनकी बड़ी हिटिंग और कप्तान पैट कमिंस के साथ 202 रन की पार्टनरशिप हैरान करने वाले थे और अफगान दिलों को तोड़ दिया। इसे वनडे की सबसे महान इनिंग गिन रहे हैं।

दूसरी- विराट कोहली का 50वां वनडे शतक। वर्ल्ड कप शुरू हुआ तो विराट 47 वनडे 100 पर थे और कभी अमानवीय से दिख रहे सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से पीछे थे। कोहली एंकर के रोल में गजब की क्रिकेट खेले और न्यूजीलैंड के विरुद्ध सेमीफाइनल में, अपने जन्मदिन पर, 49 शतक का रिकॉर्ड तोड़ा और इसे देखने तेंदुलकर भी मौजूद थे। 
और भी कुछ ख़ास हुआ। क्रिकेट की ओलिंपिक में एंट्री : मेजबान शहर के अनुरोध पर, आईओसी ने 2028 लॉस एंजिल्स खेलों में क्रिकेट को भी एंट्री दी। सालों से इसकी कोशिश हो रही थी। क्रिकेट को आखिरी बार 1900 ओलंपिक में खेले थे। लॉस एंजिल्स खेलों में 6 टीम- पुरुषों और महिला गोल्ड के लिए टी20 मैच खेलेंगी।

इसके अतिरिक्त श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज वर्ल्ड कप के दौरान बांग्लादेश के विरुद्ध मैच में टाइम आउट हुए- इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ। न्यूजीलैंड के विरुद्ध टेस्ट में बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम, काइल जैमीसन की एक गेंद पर ‘हैंडल्ड द बॉल’ आउट हुए (इसे दर्ज किया ऑब्स्ट्रक्शन के अंतर्गत)- इस तरह आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर। क्रिकेट ने ओवर रेट तेज करने के लिए स्टॉप क्लॉक के इस्तेमाल को भी पहली बार देखा। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *