fbpx

कई सवाल ऐसे होते हैं जो क्रिकेट को जानने वाले को भी परेशान कर देते हैं। बैटिंग के दौरान बल्लेबाज का बैट टूट जाए तो क्या होगा? आप कहेंगे कि ये तो कई बार हुआ- नया बैट मंगा लिया। मसला ये है कि टूटे बैट का एक हिस्सा सीधे स्टंप्स पर जा लगा तो क्या होगा? 21 सितंबर 2023 को इंग्लैंड में टांटन में केंट-समरसेट काउंटी चैंपियनशिप मैच में यही तो हुआ।  
समरसेट ने पहले बल्लेबाजी की। पहले दिन- सिर्फ 53.2 ओवर का खेल हुआ। टॉम लैमबी 101 रन जबकि युवा इंग्लिश बल्लेबाज लुईस गोल्ड्सवर्थी 70* पर थे और स्टंप्स पर स्कोर 214-2 था। दूसरी सुबह- जसकरन सिंह की एक यॉर्कर को गोल्ड्सवर्थी ने खेल तो दिया पर उसी दौरान उनके बैट से एक हिस्सा टूट कर सीधे स्टंप्स पर जा लगा और बेल गिर गई।  
वहां क्या हुआ ये जानने से पहले ये देखें कि इस स्थिति के लिए लॉ में क्या लिखा है- उसके हिसाब से गोल्ड्सवर्थी हिट विकेट आउट। लॉ 29.2.1.3 में लिखा है- अगर बल्लेबाज के बैट से, भले ही वह हाथ में न हो या बैट के किसी भी अलग हुए हिस्से से स्टंप के ऊपर से बेल पूरी तरह से हट जाती है या स्टंप जमीन से बाहर हो जाता है तो इसे विकेट गिरा मानेंगे।

अब मैच पर लौटते हैं। वहां जसकरन सिंह की गेंद गोल्ड्सवर्थी के बैट पर लगी और टुकड़ा टूटकर स्टंप्स पर जा लगा- ये आउट होने की वही स्थिति बन गई, जैसा कि ऊपर लिखा है। वहां बहरहाल अंपायर ने आउट नहीं दिया क्योंकि इससे पहले अंपायर नो-बॉल की कॉल ले चुके थे जसकरन के ओवरस्टेप के कारण। इसलिए गोल्ड्सवर्थी बच गए। गलतफहमी बनी रही और एमसीसी वेबसाइट पर फटाफट स्पष्टीकरण आ गया कि अंपायर का फैसला सही है- हां, ये सही डिलीवरी होती तो गोल्ड्सवर्थी हिट विकेट आउट थे।गोल्ड्सवर्थी ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाया और 122 का स्कोर बनाया।

क्रिकेट में अजीब तरह के आउट होने के कई किस्से हैं- ऑब्स्ट्रक्शन ऑफ द फील्ड से लेकर हैंडल्ड द बॉल तक और आउट करने के ऐसे तरीके अक्सर देखने को नहीं मिलते।  बैट टूटने से आउट होना सबसे अलग है। इस किस्से में किस्मत लुईस के साथ थी। अब तो लॉ में ये भी स्पष्ट कर दिया है कि स्ट्राइकर के शरीर या उसके कपड़े या उसके क्रिकेट सामान के किसी भी हिस्से के, उससे अलग होने से बेल गिर जाए तो उसे सही तरह से विकेट गिरा ही मानेंगे- ध्यान रहे क्रिकेट के सामान में स्ट्राइकर के सेफ्टी हेलमेट या उसके किसी हिस्से को शामिल नहीं करते।

ये तो फर्स्ट क्लास मैच का किस्सा है- इंटरनेशनल क्रिकेट में भी ये नजारा देखने को मिल चुका है। टेस्ट क्रिकेट में एक ही साल में दो बार ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज टेड मैकडोनाल्ड की गेंद पर ऐसा हुआ। 1921 एशेज के दौरान हेडिंग्ले में, मैकडॉनल्ड की एक गेंद एंडी डुकाट के बैट से टकराई और स्लिप में जैक ग्रेगरी ने कैच लपक लिया। मजे की बात ये कि  शॉट खेलने में बैट टूट गया, टुकड़ा स्टंप्स पर लगा और बेल गिर गई। डुकाट को कैच आउट दे दिया। लगभग 4 महीने बाद, मैकडॉनल्ड ने जोहान्सबर्ग में बिली ज़ुल्च को ऐसे ही हिट विकेट आउट कर दिया-  इस बार कैच लपकने वाली बात नहीं थी।

1921 के इन किस्सों पर बड़ा विवाद हुआ। उसके बाद, एमसीसी ने स्पष्ट किया कि बल्लेबाज को ‘हिट विकेट’ आउट देने के लिए पूरे बैट का विकेट पर लगना जरूरी है। 1 अक्टूबर 2010 से इसमें संशोधन लागू किया गया और बदले लॉ में लिखा कि अगर बल्लेबाज के बैट का टुकड़ा या कोई हिस्सा भी विकेट से टकराता है और बेल गिर जाती है तो वह हिट विकेट आउट होगा। इससे साफ़ हो गया कि आउट के लिए बैट का एक टुकड़ा भी काफी है। बल्लेबाजों में इस बात पर बड़ा डर था कि हेलमेट (या हेलमेट के हिस्से) के तो गिरने के बहुत आसार थे और 2022 में लॉ में बिलकुल साफ़ लिख दिया कि हेलमेट या उसके किसी हिस्से के गिरने को इस तरह से आउट करने में शामिल नहीं किया जाएगा।

वर्ल्ड कप आ रहा है और क्या वर्ल्ड कप फाइनल 2011 का एक किस्सा याद है? गौतम गंभीर बैटिंग कर रहे थे और गेंदबाज थे लसिथ मलिंगा- उनकी एक यॉर्कर से गंभीर का बैट टूट गया। अगर टूटा टुकड़ा स्टंप्स पर लगता और बेल्स गिर जातीं तो वह आउट हो जाते। 

  • चरनपाल सिंह सोबती
One thought on “बल्लेबाज के शॉट से बैट टूटा, उसका एक टुकड़ा स्टंप्स पर लगा….उसके बाद क्या?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *