fbpx

अगर आईपीएल सीजन 2024 को एक खासियत का टाइटल देना हो तो संभवतः सबसे ज्यादा वोट- ‘युवा भारतीय कप्तानों का सीजन’ को मिलेंगे। सीनियर अपने करियर के आख़िरी दौर में हैं और टीम का नजरिया भी बदल रहा है। नतीजा : इस सीज़न में 10 में से 8 भारतीय कप्तान हैं और इनमें से ज्यादातर भविष्य की ड्यूटी का ऑडिशन दे रहे हैं।

इन 8 में, शिखर धवन सबसे बड़े (39) और शुभमन गिल सबसे छोटे (24)- वास्तव में इनमें से 7 की उम्र 24-30 साल है और इसीलिए इसे युवा भारतीय कप्तानों का सीजन कहेंगे। टीम इंडिया के कप्तान के लिए आईपीएल टाइटल जीतने से बड़ी कोई क्वालिफिकेशन नहीं है और इस नजरिए से हार्दिक पांड्या टॉप पर हैं- गुजरात टाइटन्स के लिए दो सीज़न में, एक टाइटल और दो फाइनल। इसीलिए उन्हें पहली प्रमोशन तो आईपीएल के अंदर ही मिल चुकी है। आईपीएल ने ही तो टीम इंडिया के कप्तान की रेस में हार्दिक को एकदम केएल राहुल और रवींद्र जडेजा से भी आगे कर दिया। एक समय उन्हें दुनिया का सबसे बेहतर ऑलराउंडर कहा गया और आईपीएल टाइटल ने सीधे टी20 में टीम इंडिया का कप्तान बना दिया। बहरहाल ये सब प्रतिष्ठा इस सीजन में एमआई के कप्तान के तौर पर तार-तार हो रही है।

उधर मुंबई इंडियंस वाले, अपने 5 टाइटल जीतने वाले रोहित शर्मा को हटा कर उन्हें ले आए। आईपीएल के इन टाइटल ने ही तो रोहित शर्मा को टीम इंडिया का कप्तान बनने का दावेदार बनाया था। इसी तरह भले ही, एमएस धोनी आईपीएल कप्तान बनने से पहले एक इंटरनेशनल टाइटल जीत चुके थे- आईपीएल टाइटल ने ही उनकी कप्तान के तौर पर प्रतिष्ठा को नई ऊंचाई पर पहुंचाया। वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह जैसे सीनियर ‘बाई पास’ हुए इस चक्कर में।

केएल राहुल को देख लीजिए- आईपीएल की वजह से ही पीछे रह गए हैं हालांकि अपने करियर के अलग-अलग मुकाम पर वनडे और टेस्ट में डिप्टी रहे हैं। पंजाब किंग्स के साथ 11 जीत पर 14 हार और लखनऊ सुपरजायंट्स दो सीजन में में प्लेऑफ से आगे नहीं बढ़े हैं। इसीलिए टीम इंडिया, हार्दिक की फिटनेस के ग्राफ को देखते हुए, सीधे शुभमन गिल, रुतुराज गायकवाड़ और ऋषभ पंत जैसों के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार है। जानकार ये भी कहते हैं- इनमें से किसी का कप्तानी का कोई ख़ास रिकॉर्ड नहीं है पर ऐसा कहने वाले टीम इंडिया का पहली बार कप्तान बनने से पहले धोने का कप्तानी का रिकॉर्ड भूल जाते हैं- झारखंड के कप्तान बने ही थे कि प्रमोशन मिल गई। बड़े स्टार, वैसी भी घरेलू क्रिकेट खेलते ही कितनी हैं- इसीलिए घरेलू क्रिकेट के टाइटल नहीं, आईपीएल टाइटल, टीम इंडिया का कप्तान बनने की सबसे बड़ी क्वालिफिकेशन बन गए।

यही एक बात और उस पर बड़ी चोट के बाद वापस लौटना, ऋषभ पंत के दावे को कमजोर करती है- भले ही 5 बार टी20 में टीम इंडिया के कप्तान रह चुके हैं। आईपीएल टाइटल उनकी स्थिति के ग्राफ को एकदम ऊपर कर देता। यही वजह है कि शॉर्ट लिस्ट में रुतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल एकदम ऊपर आ गए हैं- हालांकि दोनों को आईपीएल में प्रमोशन दिलाने में उनसे ज्यादा, टीम के पिछले कप्तान ज्यादा जिम्मेदार रहे। ये सीजन कप्तान के तौर पर इन दोनों की टेलेंट का इम्तिहान है- अगर कामयाब तो भारत के भविष्य के वाइट बॉल कप्तान के एकदम दावेदार बन जाएंगे।

शुभमन महज 24 साल के और इस आईपीएल को न देखें तो 4 साल पहले टी20 नेशनल चैंपियनशिप के 2 मैच में पंजाब के कप्तान थे (स्कोर 1-1) पर जब 24 मार्च को मुंबई इंडियंस के विरुद्ध कप्तान थे तो विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बाद, 25 साल से कम उम्र के चौथे भारतीय नियमित आईपीएल कप्तान बन गए। यह उनके लिए सीखने की शुरुआत है और धीरे-धीरे दबाव झेलना सीख जाएंगे। पिछले साल इस समय खुद शुभमन ने भी नहीं सोचा होगा कि वे इतनी जल्दी कप्तान बन जाएंगे। उस पर भारत के सबसे होनहार बल्लेबाज में से एक तो हैं ही यानि कि अपनी टेलेंट के दम पर प्लेइंग इलेवन में जगह के हकदार। आईपीएल 2023 में ऑरेंज कैप विनर थे।

तब भी, आईपीएल जैसे हाई-ऑक्टेन टूर्नामेंट की चुनौती आसान नहीं और देखना ये है कि कई रोल के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं? उस टीम के कप्तान हैं जो अपने दो सीनियर पांड्या और मोहम्मद शमी के बिना खेल रही है और साथ में राशिद खान सर्जरी के बाद लौटे हैं। उन्हें तब भी सपोर्ट मिल रहा है- न सिर्फ भारत से, विदेश से भी। सीधे-सीधे पंत से तुलना में, उनका पलड़ा भारी है क्योंकि पंत पहले तो खुद को साबित करेंगे और टीम वह दिल्ली कैपिटल्स जो पिछले दो सीज़न में नंबर 5 और 9 रही। पंत ने फार्म में वापसी के संकेत तो दे दिए हैं पर जीतना अभी भी सवाल बना हुआ है।  
कप्तानी को लेकर, हमेशा हैरान करने वाले फैसले के लिए मशहूर, एमएस धोनी ने कप्तान पद छोड़ दिया और रुतुराज गायकवाड़ को बागडोर सौंप दी। इस रिपोर्ट के लिखने तक जीत का रिकॉर्ड चेन्नई टीम के अच्छी खबर है पर ये आईपीएल है और सिर्फ कुछ मैच के दम पर कोई भी धारणा बना लेना सही नहीं।

रुतुराज की उम्र 27 साल पर वे जानते हैं कि कप्तानी क्या है? धोनी की पसंद और अश्विन जैसे का सपोर्ट। रुतुराज की कप्तानी में 2023 एशियाई खेलों में गोल्ड जीता था हांग्जो में। हालांकि, आईपीएल में कप्तानी उससे अलग है पर वे फैसला लेना जानते हैं। वेंगसरकर क्रिकेट एकेडमी टीम और महाराष्ट्र जूनियर टीमों के कप्तान रहे हैं। वैसे मजे की बात ये है कि महाराष्ट्र सीनियर टीम ने उनसे कप्तानी छीनकर 38 साल के केदार जाधव को कप्तान बना दिया। शुभमन की तरह वे भी अपने टेलेंट के दम पर किसी भी प्लेइंग इलेवन में जगह के हकदार हैं।

रोहित शर्मा टी20 वर्ल्ड कप टीम के कप्तान हैं तब भी ये चर्चा जरूरी है कि आगे के लिए विकल्प क्या हैं- हार्दिक पांड्या जिनकी फिटनेस खुद एक सवाल, ऋषभ पंत- अभी अपनी टॉप फार्म दिखानी है, जसप्रीत बुमराह- वे टेस्ट में कप्तान के दावेदार ज्यादा हैं और लोकेश, एसकेवाई एवं श्रेयस लंबी रेस में नहीं। इसलिए गैप तो है और इसीलिए टीम इंडिया के लिए ये आईपीएल सीजन कई सवाल का जवाब होगा ।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *