fbpx

केएल राहुल ने सोचा भी न होगा कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट में इस अंदाज में वापसी करेंगे। पाकिस्तान के विरुद्ध 10 सितंबर के मैच की टीम में मूलतः वे नहीं थे पर वार्म-अप के दौरान श्रेयस अय्यर की पीठ में ऐंठन ने राहुल के लिए रास्ता बनाया- मैच के पहले दिन टीम में उनकी जगह ली और रिजर्व डे पर, सनसनीखेज शतक। भारत का स्कोर 356-2 और इसमें दूसरे दिन 25.5 ओवर में 209 रन बनाए- राहुल और विराट कोहली की बदौलत। 26 मार्च 2021 के बाद राहुल ने वनडे में पहला 100 बनाया और ऐसा माना जा रहा है कि टीम इंडिया के हाथ में कई सवाल के जवाब की कुंजी पकड़ा दी।

अपनी खराब फिटनेस की वजह से टीम इंडिया में वापसी की कोशिश के दौरान राहुल ने सिर्फ अपनी फिटनेस और फार्म पर मेहनत नहीं की- वे एक और ख़ास कोशिश की कुंजी की तलाश में रहे। मजे की बात ये है कि ये कोशिश हुई इंग्लैंड में और किसी को अंदाजा भी नहीं था कि राहुल क्या कर रहे हैं?

तीन क्रिकेटर इन दिनों अलग-अलग तरह से ख़बरों में रहे हैं। बेन स्टोक्स, ने एशेज में टीम की सनसनीखेज वापसी के बाद, लिमिटेड ओवर क्रिकेट से रिटायर होने के फैसले से यू-टर्न लिया और वनडे में वापसी कर रहे हैं और इरादा है कि इंग्लैंड फिर से वर्ल्ड कप टाइटल जीते। स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज के साथ रिटायर होने में जो आख़िरी गेंद खेली उस पर 6 और जो आख़िरी गेंद फेंकी उस पर विकेट के साथ खूब चर्चा बटोरी। अब फुर्सत है तो वे इंग्लैंड के मशहूर टीवी शो ‘स्ट्रिक्टली कम डांसिंग’ में हिस्सा लेने की खबरों में हैं। केएल राहुल फिट होने की लंबी लड़ाई के बाद टीम इंडिया में वापस और वर्ल्ड कप की टीम की स्कीम में भी आ गए। उनके कामयाब होने की चाहत में तो ससुर सुनील शेट्टी ने न्यू जर्सी के मंदिर में नाग पंचमी के दिन प्रार्थना भी की। राहुल इज बैक!

इस के साथ एक और खबर भी है जिसमें ये तीनों साथ-साथ हैं। इंग्लैंड के ये दो स्टार और केएल राहुल, एक साथ फाउंडर पार्टनर हैं यूके में बनाए 40 मिलियन ब्रिटिश पौंड (लगभग 424 करोड़ रुपये) की रकम के वेंचर कैपिटल फंड में जिसका नाम द प्लेयर्स फंड (The Players Fund) है। ये खबर सामने आते ही कुछ ही घंटों में दो और इंग्लिश क्रिकेटरों के इस फंड में पैसा इनवेस्ट करने की खबर सामने आ गई और ये दो जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर हैं। आगे भी और खिलाड़ियों के इसमें शामिल होने की खबर है। ये सिर्फ क्रिकेटरों का इन्वेस्टमेंट फंड नहीं है- मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस स्मालिंग, सर्ज ग्नब्री और हेक्टर बेलेरिन सहित और कुछ फुटबॉल खिलाड़ी भी इसमें शामिल हैं।

खिलाड़ी क्रिकेटर हों या फुटबॉल खेलने वाले या और किसी खेल से- अब अपने पेशेवर कॉन्ट्रैक्ट से जो पैसा कमा रहे हैं, उसे सिर्फ बैंक में रखकर, ब्याज नहीं कमाना चाहते। इसीलिए स्टार्ट-अप में पैसा लगाना बढ़ रहा है/प्रॉपर्टी में इनवेस्ट कर रहे हैं पर आम तौर पर ये खिलाड़ी व्यापार में या कोई ख़ास फैसला लेने में एक्टिव रोल नहीं निभाते। नया प्लेयर्स फंड इससे अलग है- खिलाड़ी जहां पैसा लगाएंगे, उस कंपनी के बोर्ड में बैठेंगे, ख़ास फैसले लेने में शामिल होंगे और यहां तक कि खुद बाजार में ऐसी कंपनी तलाशेंगे जिनमें पैसा लगाने पर कमाई की उम्मीद हो यानि कि पैसा लगाओ, व्यापार सीखो और करो भी।

ध्यान न बंटे- इसलिए जो खिलाड़ी पहले से ऐसे फंड चला रहे हैं, वे सब इस नए फंड में ही मिला दिए जाएंगे। ‘4कास्ट (4CAST)’ नाम का फंड स्टोक्स, ब्रॉड और आर्चर चला रहे थे। फॉरगुड (Forgood) नाम है स्मॉलिंग के फंड का जो पर्यावरण बेहतर बनाने वाले स्टार्टअप में इन्वेस्ट करता है और इसी तरह बी-एंगेज्ड जो बेलेरिन की स्पोर्ट्स मार्केटिंग एजेंसी है। पेशवर जानकारी के लिए, खिलाड़ियों की मदद में मैनेजिंग पार्टनर फर्गस और रुआरी बेल होंगे। यही कंपनी 4कास्ट को चला रही थी। नए फंड के निशाने पर शुरू में जिन 4 इंडस्ट्री के स्टार्ट अप में पैसा लगाने का लक्ष्य है उसमें मीडिया, डिजिटल और स्मार्ट कॉमर्स भी शामिल हैं।

क्रिकेटरों का व्यापार में पैसा इनवेस्ट करना कोई नई बात नहीं पर ये पहला मौका है कि अलग-अलग खेलों के खिलाड़ी मिलकर अलग-अलग देशों में इनवेस्ट करेंगे। केएल राहुल का नाम होने से भारत के लिए भी ये एक ख़ास खबर है। सरीना विलियम्स के भी इसमें शामिल होने की खबर आ रही है।

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *