fbpx

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट बेसिन रिजर्व में शुरू हुआ 29 फरवरी से- किसी भी टेस्ट का शुरू होना कोई ऐसा ख़ास बात नहीं कि उसका जिक्र हो। नोट कीजिए तारीख- ये कोई साधारण तारीख नहीं है। इस तारीख ने इस टेस्ट को चर्चा दिला दी है। तारीख ख़ास है। 2531 टेस्ट के इतिहास में 36 लीप साल आ चुके हैं यानि कि ऐसे साल जिनमें 29 फरवरी का दिन आया और इस टेस्ट से पहले, इस तारीख को सिर्फ 5 टेस्ट शुरू हुए हैं। बेसिन रिजर्व में टेस्ट- ऐसा 6 वां टेस्ट है। ये रिकॉर्ड देखकर आसानी से कह सकते हैं कि ये तारीख आम तौर पर टेस्ट शुरू करने के लिए फेवरिट नहीं है।

एक तो ये तारीख और उस पर रिकॉर्ड उन दो टीम के बीच टेस्ट में बना जो वैसे भी, पड़ोसी होने के बावजूद आपस में ज्यादा टेस्ट नहीं खेलते। पिछले 31 साल में न्यूज़ीलैंड में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को किसी टेस्ट में नहीं हराया है। इन दोनों टीम के बीच टेस्ट का कितना इंतजार है उसका सबूत ये कि न सिर्फ इस वेलिंगटन टेस्ट, क्राइस्टचर्च के अगले टेस्ट की सभी टिकट बिक चुकी हैं।

लीप डे यानि कि 29 फरवरी को बहुत ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेले हैं और यहां सिर्फ टेस्ट की बात करते हैं। सबसे पहले तो 29 फरवरी का दिन टेस्ट की तारीखों के बीच में आने का सिलसिला शुरू हुआ। सिडनी में 1903-04 एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट, ऐसा पहला टेस्ट था जिसमें 29 फरवरी खेल का दिन था। मजेदार बात ये कि उस दिन बारिश की वजह से खेल नहीं हुआ। ये टेस्ट इंग्लैंड ने जीता। इसके बाद सिडनी में 1911-12 एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट में 29 फरवरी खेल का दिन था। इस बार भी बारिश की वजह से खेल नहीं हो सका था। ये टेस्ट भी इंग्लैंड ने जीता।

1932 में क्राइस्टचर्च में दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड टेस्ट ऐसा पहला टेस्ट है जिसमें 29 फरवरी के दिन क्रिकेट खेले। ये टेस्ट का दूसरा दिन था- न्यूजीलैंड के 293 रन के जवाब में जिम क्रिस्टी (103) और ब्रूस मिशेल (113) ने 196 रन की पार्टनरशिप की। इस तरह लीप ईयर डे के पहले दो 100 बने। दक्षिण अफ्रीका ने टेस्ट एक पारी से जीता। इसी संदर्भ में नोट करें कि 1964 में न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका डुनेडिन टेस्ट का पहला दिन 28 फरवरी था पर पहले दिन बारिश की वजह से कोई क्रिकेट नहीं खेले और टेस्ट में पहले दिन खेल 29 फरवरी को ही हुआ। न्यूजीलैंड ने 114-6 का स्कोर बनाया और अंततः टेस्ट ड्रा रहा।

इस तरह यहां तक टेस्ट में 29 फरवरी को खेले तो पर कोई ऐसा टेस्ट नहीं था जो वास्तव में 29 फरवरी को ही शुरू हुआ। मौजूदा वेलिंगटन टेस्ट से पहले के ऐसे 5 टेस्ट इसके बाद खेले गए।

कहां तो एक भी टेस्ट नहीं था पर 1968 में लीप ईयर डे पर दो टेस्ट शुरू हुए- ब्रिजटाउन में वेस्टइंडीज-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट (ड्रॉ) और वेलिंगटन में, न्यूजीलैंड-भारत तीसरा टेस्ट। भारत ने ये टेस्ट 8 विकेट से जीता था। 1980 का न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज ऑकलैंड टेस्ट भी 29 फरवरी को शुरू हुआ और ड्रा रहा।

2008 में बांग्लादेश-दक्षिण अफ्रीका चटगांव टेस्ट 29 फरवरी से शुरू हुआ और दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी और गेंदबाजी ऐसी रही कि एक पारी और 205 रन से जीत मिली। इस टेस्ट के पहले दिन यानि कि 29 फरवरी को देखिए क्या ख़ास हुआ :- दक्षिण अफ्रीका ने 405-0 का स्कोर बनाया।ग्रीम स्मिथ 223* और नील मैकेंजी 169* पर थे। अब अगर पूरे टेस्ट को देखें तो इन दोनों ने पहले विकेट की पार्टनरशिप में रिकॉर्ड 415 रन जोड़े और नील मैकेंजी ने भी दोहरा शतक (226) बनाया।

2020 में न्यूजीलैंड-भारत क्राइस्टचर्च टेस्ट भी 29 फरवरी से शुरू हुआ और न्यूजीलैंड ने इसे तीन ही दिन में जीत लिया था।
वैसे 29 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट खेलने के संदर्भ में 1988 न्यूजीलैंड-इंग्लैंड ऑकलैंड टेस्ट (ड्रा) ऐसा पहला टेस्ट था जो 29 फरवरी को खत्म हुआ। मार्क ग्रेटबैच ने डेब्यू किया था और 100 बनाया।

मौजूदा वेलिंगटन टेस्ट में 29 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन ने शतक (103*) बनाया। इस तरह अब तक 29 फरवरी को शुरू हुए टेस्ट में पहले दिन 3 बल्लेबाज शतक बना चुके हैं। 29 फरवरी से शुरू हुए टेस्ट में से 4 न्यूजीलैंड में और 1-1 वेस्टइंडीज और बांग्लादेश में खेले हैं। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *