fbpx

जो संकेत हैं उनके हिसाब से क्रिकेट की ओलंपिक में फिर से एंट्री की कोशिश शुरू हो चुकी है- पुरुष और महिला दोनों की 6 टीम की टी20 चैंपियनशिप के साथ। शुरुआत होगी लॉस एंजिल्स 2028 से और जो प्रोग्राम बना है, उसमें 28 स्पोर्ट्स के साथ शामिल करने के लिए जिन 9 अन्य स्पोर्ट्स को शॉर्टलिस्ट किया है- क्रिकेट उनमें से एक है।  

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका पहले से ही 2024 के टी20 वर्ल्ड कप के मेजबान में से एक है और आईसीसी को उम्मीद है कि यह आयोजन यूएसए में क्रिकेट की पहचान बनाने में मदद करेगा। आईसीसी  ने 128 साल की गैरमौजूदगी के बाद खेलों में फिर से शामिल होने का प्रस्ताव दिया क्योंकि क्रिकेट की ग्लोबल पहुंच बढ़ाने के लिए इसकी ओलंपिक एंट्री जरूरी हो गई थी। अधिकांश देशों में, स्पोर्ट्स के लिए फंडिंग, ओलंपिक पर आधारित है, जिसका मतलब है इस तरह की फंडिंग क्रिकेट के लिए, गैर ओलंपिक खेल होने की वजह से,बंद सी ही हो रही थी।
तो इस तरह क्रिकेट उन 9 अन्य स्पोर्ट्स में से एक जिन्हें ओलंपिक एंट्री के लिए शॉर्टलिस्ट किया है- अगले साल फैसला आएगा। आईसीसी ने एंट्री में जो सुझाव दिए :

  • हर टीम में 14 खिलाड़ी।
  • 6 टीम ताकि एथलीट की गिनती बहुत न बढ़े।
  • पुरुष और महिला चैंपियनशिप एक साथ खेलने के बजाय एक दूसरे के बाद ताकि खर्चा कम हो।
  • 3-3 टीम के दो ग्रुप और टॉप 2 टीम सेमीफाइनल में।
  • फाइनल- गोल्ड के लिए और तीसरे नंबर का प्ले-ऑफ़- ब्रॉन्ज़ के लिए।
  • गेम्स 14-30 जुलाई को होने हैं यानि कि इंग्लिश समर का आकर्षण बनेंगे।
  • इंग्लैंड हिस्सा लेगा ग्रेट ब्रिटेन के तौर पर- जिसका मतलब है टीम में स्कॉटलैंड (जैसे मार्क वाट) और नारदर्न आयरलैंड के क्रिकेटर भी हो सकते हैं।
  • हर देश की फर्स्ट इलेवन खेलेगी- ओलंपिक में फुटबॉल की तरह नहीं जहां अंडर 23 टीम खेलती है 3 ओवरएज खिलाड़ी के साथ।
  • कैरेबियन द्वीप वेस्टइंडीज के नाम से नहीं, अलग-अलग राष्ट्र के रूप में हिस्सा लेते हैं पर क्रिकेट में क्या होगा- अभी तय नहीं। हो सकता है कॉमनवेल्थ गेम्स वाली पॉलिसी पर चलें- तब वेस्टइंडीज को एक एंट्री मिली थी। इसलिए केरेबियन देशों ने आपस में एक टूर्नामेंट खेला जिसे बारबाडोस ने जीता और वे खेले । 

ओलंपिक में हमेशा से पॉलिसी रही है- खेल के टॉप एथलीट उस फॉर्मेट को खेलें जिसे विश्व स्तर पर मान्यता मिली हो- इसीलिए टी20 को चुना अन्यथा सुझाव तो टी10, द हंड्रेड और सिक्स-ए-साइड के भी थे। तो क्या लॉस एंजिल्स में क्रिकेट की एंट्री पक्की मान लें- नहीं, ऐसा नहीं है। 9 प्रस्तावित स्पोर्ट्स में से सिर्फ दो को एंट्री मिलेगी। इतना ही नहीं, अगर मॉडर्न पेंटाथलॉन और बॉक्सिंग में खिलाड़ियों की गिनती बढ़ाने को मंजूरी मिल गई तो सिर्फ एक नए खेल को एंट्री मिलेगी- हो सकता है किसी को भी नहीं।

बहरहाल आईसीसी की नजर ओलंपिक में क्रिकेट की एंट्री पर है और उसी इरादे से तैयारी शुरू कर दी है। इसीलिए आगे के टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट बदल रहे हैं। 2022 आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फॉर्मेट की आलोचना नहीं हुई, तब भी, अगले टी20 वर्ल्ड कप (2024) के फॉर्मेट में बदलाव कर दिए हैं। देखिए कैसे :

  • पिछले दो टूर्नामेंट की तरह, इसमें भी सेमीफाइनल से पहले दो राउंड। 
  • 20 टीम खेलेंगी- 5-5 के चार ग्रुप में बांट कर ग्रुप मैच। हर ग्रुप से टॉप 2 टीम ‘सुपर 8’ राउंड में यानि कि कुल 8 टीम। इन 8 टीमों को 4-4 के दो ग्रुप में और हर ग्रुप से टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में, जिसके बाद फाइनल होगा।
  • खेलने वाली 20 में से 12 टीम का नाम,तय हो चुका है :-  वेस्टइंडीज और यूएसए मेजबान। –  पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, नीदरलैंड और मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड- 2022 वर्ल्ड कप की टॉप 8 टीम।
    –  अफगानिस्तान और बांग्लादेश अन्य दो टीम- 14 नवंबर, 2022 की कट-ऑफ तारीख पर आईसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में अगली दो टॉप टीम।
  • बची 8 टीम रीजनल क्वालिफायर- यूरोप (2), अफ्रीका (2), अमेरिका (1), एशिया (2) और ईस्ट एशिया पैसिफिक (1) टूर्नामेंट से आएंगी।

फॉर्मेट में इस बड़े बदलाव के पीछे सोच ये है कि क्रिकेट को और बढ़ावा देना है- न सिर्फ टीम की गिनती में बढ़ोतरी, खेलने का भी ज्यादा मौका। टीम 16 से 20 तो मैच की गिनती बढ़ गई।आईसीसी की नजर में अब क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए टी20 सबसे बेहतर और पसंद किया जाने वाला फॉर्मेट है। इस तरह, इस सोच में ओलंपिक में क्रिकेट की प्रस्तावित एंट्री एक बड़ी वजह है। टी20 वर्ल्ड कप के 2024, 2026, 2028 और 2030 टूर्नामेंट में 20 टीम खेलेंगी और कुल 55 मैच के इवेंट होंगे ये।  

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *