fbpx

एक मेसेज आया- कॉपीराइट के लगातार आरोप पर एक बहुचर्चित विंटेज क्रिकेट हाइलाइट्स अकाउंट को YouTube से हटा दिया है। नाम है- ऑस्ट्रेलिया में मेलबर्न में रहने वाले रॉब मूडी का ‘रोबेलिंडा2′ चैनल। मूडी ने ट्वीट किया- ’14 साल का मजा था! देखने के लिए धन्यवाद!’ मेसेज आया तो वर्ल्ड कप अपने शबाब पर था- तब भी पूरी क्रिकेट की दुनिया ने इस खबर को नोट किया, जिसने आरोप लगाया उसकी धज्जियां उड़ाईं और ये चर्चा हुई कि अब क्या देखने को नहीं मिलेगा?

हम लोग ‘कट-पेस्ट’ के युग में जी रहे हैं- एक शानदार क्रिकेट वीडियो ‘कहीं’ से आया- तो और दूसरे भी इसे देखें, इसलिए फटाफट इसे ‘आगे’ फॉरवर्ड कर दिया- ये जाने बिना कि वास्तव में ये वीडियो आया कहां से? बिशन बेदी के देहांत के बाद, उनकी गेंदबाजी की कई वीडियो अचानक ही आ गईं, ऐसे ही शेन वार्न के विकेट या डॉन ब्रैडमैन के मशहूर 0 की वीडियो हैं- इन्हें वास्तव में कौन सबसे पहले पोस्ट करता है? ऐसी सैकड़ों/हजारों कभी न देखी वीडियो हैं और इन्हें सबसे पहले यही रॉब अपने चैनल पर डालते थे और पोस्ट करते थे। इस तरह उनका चैनल वह वीडियो लाइब्रेरी था जिसमें क्रिकेट का इतिहास था- अब उसे बंद कर दिया है। अब आप समझ गए होंगे कि क्यों ये खबर ख़ास है?

इंटरनेट पर क्रिकेट के बारे में कोई भी आर्टिकल रॉब मूडी के वीडियो के बिना अधूरा है- आप नाम लीजिए और रॉब के कलेक्शन से उस मैच/घटना की वीडियो मिल जाएगी (बशर्ते उसकी रिकॉर्डिंग हुई हो)- कपिल देव के 175* उनके पास भी नहीं हैं। आप कहेंगे कि आईसीसी/बीसीसीआई भी वीडियो रिलीज करते हैं- इनके पास सिर्फ नई वीडियो हैं जबकि रॉब के पास तो इतिहास है। इसके अतिरिक्त आईसीसी और बीसीसीआई वीडियो एडिट करते हैं और जो चाहते हैं, दिखाते हैं- रॉब एडिट के नाम पर सिर्फ समय कम करते हैं। वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध विराट कोहली के 100 की आईसीसी की वीडियो देखिए- उसमें विराट का छूटा कैच नहीं दिखाया।

इसलिए रॉब ने वीडियो के जरिए क्रिकेट को अन्य हर किसी से ज्यादा प्रचार दिया- आज की भाषा में वे यूट्यूबर हैं पर हैरानी ये कि उन्हें आज तक इस काम से एक पैसा नहीं मिला। ये अपने चैनल पर एड नहीं आने देते- इसलिए मिलता कुछ नहीं था।

आपस में क्रिकेट चर्चा में सवाल उठे कि ‘इंग्लैंड के विरुद्ध 1993 के चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में सचिन का 100 कितना अच्छा था’ तो रॉब को मेसेज भेजने के कुछ देर बाद ही वीडियो मिल जाती थी। इस तरह ‘रोबेलिंडा2’ की ख़ास जगह थी क्रिकेट में। यहां तक कि खिलाड़ियों के लिए भी अपने पुराने प्रदर्शन को देखने का वे एकमात्र साधन थे- डीन जोन्स ने मरने से दो हफ्ते पहले उनसे अपने ’89 में पाकिस्तान के विरुद्ध दो शतक की वीडियो मांगी थी। वे कहते हैं- सचिन अक्सर वीडियो मांगते रहते हैं।

रोबेलिंडा2 के यूट्यूब पर दस लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर और एक अरब व्यूज हैं और साथ में ट्विटर। लगभग पिछले 40 साल से यही कर रहे हैं और मजे की बात ये कि वन मैन शो है- पत्नी को वे अलग नहीं गिनते और इसीलिए चैनल के नाम में दोनों का नाम है।  
जैसे-जैसे उनके चैनल की लोकप्रियता बढ़ी, क्रिकेट ऑथरिटी को ये चुभने लगा- क्रिकेट बोर्ड कॉपीराइट उल्लंघन के आरोप पर इसे बंद करने की कोशिश में जुट गए। इतना आक्रोश पैदा हुआ कि हार मान ली। तब भी रॉब कॉपीराइट के कई केस में उलझ चुके हैं क्योंकि बोर्ड कहते हैं कि मैच उनका, उसे दिखाने का अधिकार भी सिर्फ उनका। इसलिए उनका रोबेलिंडा बंद हुआ और केस सुलझाने के बाद उन्होंने रोबेलिंडा2 शुरू किया।

अब गड़बड़ क्रिकेट बोर्ड से नहीं, सीधे YouTube से शिकायत की वजह से हुई। अब सिर्फ आईसीसी और बीसीसीआई नहीं, और कई बोर्ड भी ऑफिशियल वीडियो बना रहे हैं- इसलिए रॉब नए मैचों की वीडियो नहीं बनाते ताकि उन्हीं की फुटेज लेकर, उनसे न टकराएं। आईसीसी ने तो कह दिया है कि ’92 के बाद से कुछ भी अपलोड न करें। अब मौजूदा केस सुलझ जाने पर भी वे नया चैनल नहीं शुरू करना चाहते- 40 साल से ज्यादा हो गए इसी काम में तो और कितना करना है? इस बार शिकायत की बांग्लादेश से मरहबा स्पोर्ट्स इंडिया ने जिसके ट्विटर और इंस्टाग्राम पर 100 फॉलोअर्स भी नहीं।

रॉब पैसा कमाने के लिए द ऑस्ट्रेलियन आईएनएक्सएस शो के साथ रॉयल कैरेबियन क्रूज़ के लिए गिटार और सैक्सोफोन बजाते हैं। गजब की यादाश्त है- क्रिकेट में कोई घटना हो, उससे जुड़ा वीडियो डाल देंगे। मसलन अचानक ही- 1998 के चेन्नई टेस्ट में नवजोत सिंह सिद्धू के ऑस्ट्रेलियाई डेब्यूटेंट गेविन रॉबर्टसन की गेंद पर विशाल 6 का वीडियो डाल दिया- ठीक उस दिन जब सिद्धू पंजाब विधानसभा चुनाव में अपनी अमृतसर (ईस्ट) सीट आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीवन ज्योत कौर से हार गए थे। इसी तरह स्टीव वॉ के सभी रन-आउट का वीडियो बनाया तो उन्हें चाहने वाले भड़क गए।

5 साल की उम्र में टेप कलेक्शन शुरू हुआ, 50 टेप आ गए तो मां-बाप को उनके बड़े बैडरूम से बाहर निकलना पड़ा और प्रेमिका (जो बाद में पत्नी बनी) पहली बार घर आई तो पूरे घर में चारों तरफ टेप देखकर घर से बाहर भाग गई थी- मैं यहां कैसे रहूंगी? आज 50 हजार से ज्यादा डीवीडी तथा और न जाने क्या-क्या? 

उनकी सबसे मजेदार वीडियो- इंजमाम (उल-हक) के रन-आउट, रिकी पोंटिंग का दूसरों को रन आउट करना। सबसे ज्यादा कौन सी वीडियो मांगी जाती है- कपिल देव के 175 * की।  उनका मन करता है- काश! वहां होते। 

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *