fbpx

वेस्टइंडीज के विरुद्ध 2-1 से सीरीज जीतने के बावजूद, टीम इंडिया की वर्ल्ड कप के लिए टीम की गुत्थी नहीं सुलझी- अभी भी जवाब से ज्यादा, सवाल सामने हैं। जवाब वनडे मैच खेलने से ही मिलेगा। ऐसे में पहली वरीयता है सही टीम ढूंढना पर टीम इंडिया तो खेलने लग गई 5 मैच की 20ई सीरीज। यहां तक कि इसी छोटे फॉर्मेट में एक और सीरीज के लिए आयरलैंड जा रहे हैं- क्या ऐसे मुकाम पर ध्यान टी20 पर लगाना सही है?

तो जवाब ढूंढने का मौका कहां मिलेगा? अब सिर्फ दो इवेंट बची हैं रोहित शर्मा एंड कंपनी के लिए। चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 8 अक्टूबर के शुरुआती वर्ल्ड कप मैच से पहले, राहुल द्रविड़ की देखरेख में तैयार, इस टीम ने अधिकतम 9 ही 50 ओवर मैच खेलने हैं- एशिया कप में और उसके बाद 3 मैचों की होम सीरीज ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध। 22, 24 और 27 सितंबर को क्रमशः मोहाली, इंदौर और राजकोट में मैच हैं। इसका मतलब है कि अजीत अगरकर की कमेटी के पास, टीम की संरचना में जो ‘गैप’ हैं, उन्हें भरने और 15 सही खिलाड़ियों वाली टीम चुनने के लिए यही मैच हैं। इस टीम को ही 2011 के बाद पहली बार भारत को न सिर्फ वर्ल्ड चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी मिलेगी- भारत का आईसीसी ट्रॉफी न जीत पाने का सूखा भी खत्म करना है।

इस समय भारत, आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 3 है और उन्हें वर्ल्ड कप शुरू होने पर कागज पर टाइटल के एक दावेदार के तौर पर गिन सकते हैं क्योंकि टॉप पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया सिर्फ 5 रेटिंग पॉइंट से ही तो आगे है। एक बार वर्ल्ड कप शुरू हो गया तब तो पूरा ध्यान, सबसे पहले, सेमीफाइनल के लिए टिकट पक्का करने पर होगा।

आप किसी भी वर्ल्ड कप साल में, वर्ल्ड कप से पहले के दौर को देख लीजिए- पूरा ध्यान सिर्फ वनडे पर होता था। इस बार, सिर्फ भारत ही नहीं, अन्य कुछ टीम भी, एक अलग स्ट्रेटजी के साथ खेल रही हैं। लगभग दो महीने में, इंग्लैंड अपने 50 ओवर वर्ल्ड कप टाइटल का बचाव शुरू करेगा 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड से मैच से- उन्हें पिछले वर्ल्ड कप फाइनल में, टाई मैच में नहीं, बल्कि सुपर-ओवर में हराया था।

वे इसके लिए कैसी तैयारी कर रहे हैं? जवाब सुनने में बड़ा अच्छा लगेगा- एशेज जल्दी खत्म कर घरेलू 50 ओवर चैंपियनशिप खेल रहे हैं। वर्ल्ड कप सामने है तो इसमें इंग्लैंड के 50 ओवर के टॉप क्रिकेटरों को खेलना चाहिए पर सच ये है कि इंग्लैंड का कोई भी मौजूदा वनडे इंटरनेशनल खिलाड़ी इस 50 ओवर चैंपियनशिप में शामिल नहीं है। ये पागलपन नहीं तो और क्या है? इंग्लैंड के टॉप वनडे और टी20 क्रिकेटर तो हंड्रेड में खेल रहे हैं- ऐसे मैच जो 200 गेंद के हैं जबकि वर्ल्ड कप मैच 600 गेंद के होंगे। इन दोनों में जमीन-आसमान का अंतर है- हंड्रेड में हर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाने की कोशिश जबकि 50 ओवर क्रिकेट में, और वह भी भारत की सपाट पिचों पर, ओपनर नई गेंद का सामना करेंगे जो थोड़ी देर स्विंग होगी और तब नजर 10 ओवर के शुरुआती पावरप्ले का फायदा उठाने पर होगी क्योंकि सेमी-सर्कल के बाहर सिर्फ दो फील्डर होंगे; 10 से 40 तक के ज्यादातर ओवर में स्पिनर भी दिखाई देंगे और तब विकेट भी बचाने हैं और उसके बाद ही, आखिरी 10 ओवर में वैसा खेलना है  जैसे टी20/हंड्रेड में खेलते हैं।

वनडे में बल्लेबाज के लिए अब टारगेट अपने 100 रन नहीं, 150 का स्कोर हो गया  है। रोहित शर्मा ने 150 वाले- 264 तक के 8 स्कोर बनाए हैं और विराट कोहली ने 5 जबकि इंग्लैंड की संभावित लाइन-अप में से, जोस बटलर (वह भी नीदरलैंड के विरुद्ध) ने एक बार 150 वाला स्कोर बनाया है और जेसन रॉय ने 3 पर जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और  हैरी ब्रुक समेत, टीम में आने के और किसी संभावित दावेदार ने ऐसा कोई भी स्कोर नहीं बनाया है। तब भी वे वनडे नहीं- एक अलग तरह की क्रिकेट खेल रहे हैं। इसी तरह से, दोनों में 
गेंदबाजी और विकेट कीपिंग भी अलग है। तब भी, इंग्लैंड की वर्ल्ड कप टीम के खिलाड़ी एक ऐसी चैंपियनशिप खेल रहे हैं जो उनकी स्टाइल ही बिगाड़ सकती है। जो वहां 50 ओवर के वनडे कप में खेल रहे हैं- उनमें से कोई भी इस सर्दी में भारत में खेलता नजर नहीं आएगा।

बात यहीं खत्म नहीं होती। मौका मिलेगा- इंग्लैंड को सितंबर में न्यूजीलैंड के विरुद्ध 4 और आयरलैंड के विरुद्ध 3 वनडे खेलने हैं। आयरलैंड अब वनडे में, ऐसी टीम नहीं हैं जो पहले हुआ करते थे- वे तो इस 50 ओवर वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई भी नहीं कर पाए। अगर इंग्लैंड अपना 50 ओवर वर्ल्ड कप टाइटल न बचा सका तो इन दिनों में, गलत क्रिकेट खेलने का उसमें पूरा योगदान होगा।

टीम के लिए वर्ल्ड कप के साल में, वर्ल्ड कप से पहले भी, वनडे (50 ओवर) क्रिकेट पहली वरीयता नहीं है तभी तो अब तक जो प्रोग्राम बन चुके हैं उनमें न्यूजीलैंड ने यूएई में 3 टी20 खेलने हैं अगस्त में, भारत ने आयरलैंड में 3 टी20 खेलने हैं अगस्त में, न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में 4 टी20 और 4 वनडे खेलने हैं- अगस्त-सितंबर में और दक्षिण अफ्रीका में ऑस्ट्रेलिया ने 3 टी20 और 5 वनडे खेलने हैं अगस्त में। ये है नई स्ट्रेटजी !

  • चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *