fbpx

टूर्नामेंट : आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप जो भविष्य के स्टार के लिए, बड़े मंच पर अपना पहला परिचय देने का मौका है- विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलियमसन, ब्रायन लारा और एंजेलो मैथ्यूज जैसे खिलाड़ी पहली बार यहीं चमके थे। इस बार कुल 15वां आयोजन है इसका।

भारत का रिकॉर्ड : अंडर 19 वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब टीम (5 टाइटल) और इस बार अपने टाइटल का बचाव भी करना है। वेस्टइंडीज में 2022 अंडर 19 वर्ल्ड कप को जीते थे। 
मेजबान : तय प्रोग्राम के हिसाब से श्रीलंका था और 2006 के बाद पहली बार इस कप का आयोजन करते- 13 जनवरी से 4 फरवरी तक। श्रीलंका क्रिकेट की अंदरूनी कलह पर आईसीसी ने वहां से टूर्नामेंट वहां से हटा लिया। नए मेजबान- दक्षिण अफ्रीका बने। ये फैसला पिछले 50 ओवर वर्ल्ड कप फाइनल के बाद अहमदाबाद में आईसीसी बोर्ड की मीटिंग में हुआ। दक्षिण अफ्रीका इससे पहले 2020 में अंडर 19 वर्ल्ड कप का मेजबान था। इस बदलाव में ओमान और यूएई भी दावेदार थे लेकिन आखिर में दक्षिण अफ्रीका को बेहतर बुनियादी ढांचे की बदौलत चुना।

टीम : 16 टीम।  सीधे क्वालीफाई किया : श्रीलंका , अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका (मेजबान), वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे। 
रीजनल क्वालीफायर से : नामीबिया (अफ्रीका), नेपाल, न्यूजीलैंड (ईएपी), स्कॉटलैंड (यूरोप), यूएसए (अमेरिका)।

प्रोग्राम : मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने 19 जनवरी को टूर्नामेंट के ओपनर में वेस्टइंडीज से खेलना है। 5 बार के चैंपियन भारत का पहला मैच- 2020 के विजेता बांग्लादेश के विरुद्ध ब्लोमफोंटेन में। लगभग तीन हफ्ते में कुल 41 मैच। टीम 13-17 जनवरी के बीच 2-2 वार्म-अप फिक्स्चर खेलेंगी। 6 और 8 फरवरी को सेमीफाइनल और 11 फरवरी को फाइनल। टूर्नामेंट 19 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा।

टूर्नामेंट का स्वरूप : 16 टीम को 4 ग्रुप में बांटा है :ग्रुप ए: भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, यूएसए
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड
ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया
ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल

हर ग्रुप से टॉप 3 टीम सुपर 6 स्टेज के लिए क्वालीफाई करेंगी। हर ग्रुप में नंबर 4 टीम अपने टूर्नामेंट प्रोग्राम को ख़त्म करने से पहले, दूसरे ग्रुप की नंबर 4 टीम के विरुद्ध एक और मैच खेलेगी।
 
इस तरह 12 टीम सुपर 6 में आएंगी जहां 6-6 टीम के दो नए ग्रुप बनेंगे- ग्रुप ए और ग्रुप डी की टॉप 3-3 टीम इस पहले नए ग्रुप में रहेंगी जबकि ग्रुप बी और सी की टॉप 3-3 टीम दूसरे नए ग्रुप में रहेंगी। सुपर 6 स्टेज के दौरान, हर टीम दो मैच खेलेगी- अपने नए ग्रुप में, दूसरे ग्रुप से आई टीम के विरुद्ध उसके पायदान के आधार पर। उदाहरण- पहले नए ग्रुप में, ग्रुप ए (ए 1) की टॉप टीम, ग्रुप डी की डी 2 और डी 3 टीम (नंबर 2 और 3 टीम) के विरुद्ध खेलेगी। ऐसे ही ए 2 टीम, डी 1 और डी 3 के विरुद्ध खेलेगी।
हर सुपर 6 ग्रुप की टॉप 2 टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी और विजेता फाइनल में। 30 जनवरी से शुरू होगा सुपर 6 स्टेज।

मेजबान की मुश्किल : टूर्नामेंट का सीधे टकराव, दक्षिण अफ्रीका के ही SA20 टूर्नामेंट से है (इसका आयोजन 10 जनवरी से 10 फरवरी तक) पर क्रिकेट साउथ अफ्रीका को बिना दिक्कत दोनों इवेंट एक साथ सफलता से आयोजित करने का भरोसा है। वहां 2023 में भी SA20 और अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप साथ-साथ खेले थे।

तीसरी बार दक्षिण अफ्रीका अंडर 19 विश्व कप की मेजबानी करेगा- इससे पहले 1998 और 2020 में। पिछले 12 महीनों में दक्षिण अफ्रीका दो बड़े आयोजन में सफलता से हिस्सेदार रहा है- अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप और ग्राउंडब्रेकिंग महिला टी20 वर्ल्ड कप।

वेन्यू : 5 वेन्यू- ब्लोमफोंटेन में मैंगुंग ओवल, ईस्ट लंदन में बफ़ेलो पार्क, किम्बरली में किम्बरली ओवल, पोचेफस्ट्रूम में जेबी मार्क्स ओवल और बेनोनी में विलोमोर पार्क। 
अब तक का रिकॉर्ड : भारत 5 बार विजेता, ऑस्ट्रेलिया 3 और पाकिस्तान 2 बार विजेता जबकि इंग्लैंड, बांग्लादेश, वेस्ट इंडीज और  मेजबान दक्षिण अफ्रीका 1-1  बार।

चुनी टीम की कुछ ख़ास बातें :

  • ब्लैक कैप्स टीम : स्पिनिंग ऑलराउंडर ज़ैक कमिंग- पूर्व ब्लैक कैप कोच और कमेंटेटर क्रेग कमिंग के बेटे और ओटागो वोल्ट्स के बल्लेबाज जैकब के छोटे भाई, बल्लेबाज टॉम जोन्स- पूर्व टेस्ट कप्तान जेरेमी कोनी के पोते, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के तेज गेंदबाज मैट रोवे- व्हाइट फर्न्स की तेज गेंदबाज हन्ना रोवे के चचेरे भाई।
  • टीम इंडिया में : उदय सहारन- कप्तान। मिडिल आर्डर बल्लेबाज और पंजाब के लिए अंडर 14, अंडर 16 और अंडर 19 क्रिकेट खेला है। दुबई में अंडर 19 एशिया कप में भी भारत के कप्तान थे। टीम ने वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ एक ट्रायंगुलर खेला 29 दिसंबर 2023 से। पूरी टीम : अरशिन कुलकर्णी, अदरश सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धास, प्रियाशू मोलिया, मुशीर खान, उदय सहारन (कप्तान), अरवल्ली अवनीश राव (विकेटकीपर), सौम कुमार पांडे (उपकप्तान), मुगान अभिषेक, मुगान अबेश, मुगान, धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, नमन तिवारी। इनमें से सरफराज खान के छोटे भाई मुशीर खान और प्रियांशु मोलिया ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेला है। कर्नाटक के धीरज गौड़ा की खासियत ये है कि दोनों हाथ से गेंदबाजी कर सकते हैं।
  • दक्षिण अफ्रीका : 2022 में वेस्टइंडीज में अंडर-19 वर्ल्ड कप में नंबर 7 थे। उस टीम का सिर्फ एक खिलाड़ी- क्वेना मफाका, इस टीम में है। दो खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके पास पिछले सीजन में SA20 का कॉन्ट्रैक्ट था। टीम घोषित हुई तो कप्तान थे डेविड टीगर जिन्हें एक पोलिटिकल स्टेटमेंट देने की वजह से हटा दिया- इस डर से  कि वह गाजा के युद्ध-विरोधी प्रदर्शनकारियों का निशाना हो सकते हैं, लेकिन वह टीम में हैं।
  • कुछ अन्य ख़ास परिचय :इंग्लैंड के ल्यूक बेनकेंस्टीन-उनके परिवार की दो पीढ़ियां इससे पहले टॉप क्रिकेट खेल चुकी हैं। हसन खान इसाखेल (अफगानिस्तान)- मोहम्मद नबी के बेटे। पाकिस्तान के उबैद शाह- भाई नसीम शाह की तरह से तेज गेंदबाज। नामीबिया के जाओ वान वुरेन- उनके इंटरनेशनल तेज गेंदबाज-ऑलराउंडर, जाओ रूडी के बेटे। जाओ रूडी के नाम एक ही साल में क्रिकेट और रग्बी वर्ल्ड कप दोनों में अपने देश के लिए खेलने एक अनोखा रिकॉर्ड है- 2003 में। 

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *