fbpx

डब्ल्यूपीएल 2024 के लिए काउंटडाउन की शुरुआत हो चुकी है और सरगर्मी आएगी ऑक्शन से जो 9 दिसंबर को है मुंबई में। ये दूसरा डब्ल्यूपीएल टूर्नामेंट है और इसे अगले साल फरवरी-मार्च में खेलने की उम्मीद है। मौजूदा चैंपियन हैं मुंबई इंडियंस- इस साल 26 मार्च को ब्रेबोर्न स्टेडियम में फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हराया था।

टीम वही 5 जो पिछले सीजन में भी खेली थीं- मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात जायंट्स और यूपी वारियर्स। खिलाड़ी रिटेन/रिलीज करने की तारीख निकल चुकी है। 5 टीम ने, पिछले सीजन में खेले 60 क्रिकेटरों को रिटेन किया- इनमें से 21 विदेशी हैं। कुल 29 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया।पूरी  लिस्ट इस तरह है : 

दिल्ली कैपिटल्स

  • रिटेन- एलिस कैप्सी, अरुंधति रेड्डी, जेमिमा रोड्रिग्स, जेस जोनासेन, लारा हैरिस, मारिजैन कप्प, मेग लैनिंग, मिन्नू मणि, पूनम यादव, राधा यादव, शैफाली वर्मा, शिखा पांडे, स्नेहा दीप्ति, तान्या भाटिया, तितास साधु।
  • रिलीज़- अपर्णा मंडल, जसिया अख्तर, तारा नॉरिस।

गुजरात जायंट्स

  • रिटेन- एशले गार्डनर, बेथ मूनी, दयालन हेमलता, हरलीन देयोल, लौरा वोल्वार्ड्ट, शबनम शकील, स्नेह राणा, तनुजा कंवर
  • रिलीज़- एनाबेल सदरलैंड, अश्वनी कुमारी, जॉर्जिया वेयरहैम, हर्ले गाला, किम गर्थ, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, पारुनिका सिसौदिया, सब्बीनेनी मेघना, सोफिया डंकले, सुषमा वर्मा।

मुंबई इंडियंस

  • रिटेन- अमनजोत कौर, अमेलिया केर, क्लो ट्रायॉन, हरमनप्रीत कौर, हेले मैथ्यूज, हुमैरा काज़ी, इसाबेल वोंग, जिन्तिमनी कलिता, नताली साइवर, पूजा वस्त्राकर, प्रियंका बाला, सैका इशाक, यास्तिका भाटिया।
  • रिलीज़- धारा गुज्जर, हीदर ग्राहम, नीलम बिष्ट, सोनम।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

  • रिटेन- आशा शोभना, दिशा कसाट, एलिसे पेरी, हीदर नाइट, इंद्राणी रॉय, कनिका आहूजा, रेणुका सिंह, ऋचा घोष, श्रेयंका पाटिल, स्मृति मंधाना, सोफी डिवाइन
  • रिलीज- डेन वान निकर्क, एरिन बर्न्स, कोमल ज़ांज़ाद, मेगन शुट्ट, पूनम खेमनार, प्रीति बोस, सहाना पवार।

यूपी वारियर्स

  • रिटेन- एलिसा हीली, अंजलि सरवानी, दीप्ति शर्मा, ग्रेस हैरिस, किरण नवगिरे, लॉरेन बेल, लक्ष्मी यादव, पार्श्ववी चोपड़ा, राजेश्वरी गायकवाड़, एस. यशश्री, श्वेता सहरावत, सोफी एक्लेस्टोन, तहलिया मैकग्रा।
  • रिलीज़- देविका वैद्य, शबनीम इस्माइल, शिवली शिंदे, सिमरन शेख।

इस बार के ऑक्शन की लिस्ट में 165 क्रिकेटर हैं और इनमें से 104 भारतीय और 61 विदेशी तथा एक और गिनती ये कि कुल कैप्ड खिलाड़ी 56 और अनकैप्ड खिलाड़ी 109 हैं। ख़ास बात है एसोशिएट टीम से भी खिलाड़ी हैं- 15 खिलाड़ी एसोसिएट सदस्य देशों से हैं। इनमें से थाईलैंड की बल्लेबाज नत्थाकन चंथम और यूएसए की तारा नॉरिस की सबसे ज्यादा चर्चा है। इन 15 में नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, यूएई और हांगकांग से भी खिलाड़ी हैं। खब्बू तेज गेंदबाज नॉरिस पहले सीजन में भी खेली थी और तब वह एसोशिएट देशों से एकमात्र खिलाड़ी थी और दिल्ली कैपिटल्स के लिए 5 मैच में 7 विकेट लिए थे। टूर्नामेंट का पहला 5 विकेट का प्रदर्शन इसमें शामिल है।

5 टीम के पास जो स्लॉट खाली हैं उनकी गिनती 30 है जिनमें से 9 विदेशी खिलाड़ियों के लिए हैं।

50 लाख रुपये सबसे बड़ी रिज़र्व कीमत है और इसके पूल में 2 खिलाड़ी हैं- वेस्टइंडीज की ऑलराउंडर डींड्रा डॉटिन और किम गार्थ। डॉटिन को गुजरात जाइंट्स ने पिछले सीज़न से पहले 60 लाख रुपये में खरीदा था लेकिन ये कहकर, टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही रिलीज कर दिया कि वे फिट नहीं। इस पर बड़ा विवाद हुआ। बाद में डॉटिन की जगह गार्थ को मिली पर उन्हें टीम ने रिलीज कर दिया।
दूसरा पूल 4 खिलाड़ी का है और 40 लाख रुपये रिज़र्व कीमत है। एनाबेल सदरलैंड और जॉर्जिया वेयरहैम की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी, इंग्लैंड की विकेटकीपर एमी जोन्स और शबनिम इस्माइल इस पूल में हैं। सदरलैंड और वेयरहैम को पहले सीज़न के लिए जायंट्स ने लिया था। इस्माइल ने यूपी वारियर्स के लिए सिर्फ 3 मैच में हिस्सा लिया, जबकि जोन्स को किसी ने भी नहीं खरीदा था।

ऑक्शन से पहले जिन खिलाड़ियों की सबसे ज्यादा चर्चा है  उनमें एक ख़ास नाम शानदार बल्लेबाजी फॉर्म के साथ खेल रही श्रीलंका की कप्तान चमारी अथापथु का है। वे हाल ही में खत्म हुई डब्ल्यूबीबीएल सीजन में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी रहीं। वे 30 लाख रुपये रिज़र्व कीमत के पूल में हैं पिछले सीजन की नीलामी में वे बिकी नहीं थीं और इसीलिए जानबूझकर इस बार खुद को कम कीमत वाले पूल में रखा। ये एक रहस्य ही है कि अथापथु बेहतरीन रिकॉर्ड के बावजूद फ्रेंचाइजी फेवरिट नहीं रहीं। यहां तक कि डब्ल्यूबीबीएल में भी इस सीजन में वे पहली पसंद नहीं थीं।

उनके साथ डींड्रा डॉटिन और शबनीम इस्माइल भी बड़े नाम वाली लिस्ट में हैं। भारतीय खिलाड़ियों में से वेदा कृष्णमूर्ति, एस मेघना, मेघना सिंह और देविका वैद्य की सबसे ज्यादा चर्चा है।एक ख़ास नाम 18 साल की बांग्लादेशी तेज गेंदबाज मारुफा अख्तर का है। ये वही खिलाड़ी है जिसने इस साल जुलाई में भारत की टीम को भी परेशानी में डाल दिया था। एक और रोमांचक युवा टेलेंट तेज गेंदबाज अदिति चौहान है- उनके साथ जुड़ी सबसे ख़ास बात ये कि वे एक टैलेंट हंट शो विजेता हैं। राजस्थान रॉयल्स ने ‘क्रिकेट का टिकट’ टेलेंट हंट शो आयोजित किया था जिसे ऑल राउंडर अभिषेक बत्रा और तेज गेंदबाज अदिति चौहान ने जीता। इस रियलिटी शो सीरीज को देश भर से, भारत के अगले क्रिकेट सुपरस्टार खोजने के लिए डिज़ाइन किया है।

ऑक्शन से पहले हर टीम की स्थिति और खरीद के लिए पर्स : पिछले सीजन में नंबर 5 रही गुजरात जायंट्स ने दूसरे सीज़न से पहले अपने आधे से भी ज्यादा खिलाड़ी रिलीज कर दिए और इसका नतीजा ये है कि उनके पास सबसे बड़ा पर्स (5.95 करोड़ रुपये) है और टीम में सबसे ज्यादा 10 जगह भी हैं। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस का बजट सबसे कम (2.1 करोड़ रुपये) है।

प्रत्येक टीम की स्थति :

  • दिल्ली कैपिटल्स: कुल खिलाड़ी- 15, विदेशी- 5, कुल खर्च पैसा- 11.25 करोड़ रुपये, अब पर्स में पैसा- 2.25 करोड़ रुपये, उपलब्ध स्लॉट- 3, विदेशी स्लॉट-1
  • गुजरात जायंट्स : कुल खिलाड़ी- 8, विदेशी- 3, कुल खर्च पैसा- 7.55 करोड़रुपये, अब पर्स में पैसा- 5.95 करोड़ रुपये, उपलब्ध स्लॉट- 8, विदेशी स्लॉट-3 
  • मुंबई इंडियंस: कुल खिलाड़ी- 13, विदेशी- 5, कुल खर्च पैसा- 11.4 करोड़ रुपये, अब पर्स में पैसा- 2.1 करोड़ रुपये, उपलब्ध स्लॉट- 7, विदेशी स्लॉट-1
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: कुल खिलाड़ी- 11, विदेशी- 3, कुल खर्च पैसा- 10.15 करोड़ रुपये, अब पर्स में पैसा- 3.35 करोड़ रुपये, उपलब्ध स्लॉट- 7, विदेशी स्लॉट-3 
  • यूपी वारियर्स: कुल खिलाड़ी- 13, विदेशी- 5, कुल खर्च पैसा- 9.5 करोड़ रुपये, अब पर्स में पैसा- 4 करोड़ रुपये, उपलब्ध स्लॉट- 5 , विदेशी स्लॉट-1

चरनपाल सिंह सोबती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *